आपकी भी अगर पहली जौब है तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा क्योंकि अक्सर ऐसा होता कि लोगों की जब पहली जौब लगती है तो उन्हें पता ही नहीं होता कि क्या गलत है और क्या सही. ऐसे में वो कुछ लापरवाही बरतने लग जाते हैं जो उनको बाद में महंगी पड़ जाती है और जौब  से भी हांथ धोना पड़ जाता हैं क्योंकि प्राइवेट जौब  में आपकी जौब  जाते ज्यादा देर नहीं लगती है इसलिए जरूरी है कि आपको हर बात पता होनी चाहिए और कुछ सावधानी भी आपको बरतनी चाहिए जो आपके करियर और जौब दोनों के लिए अच्छा होगा साथ ही आपके फ्यूचर के लिए भी अच्छा रहेगा.

1. ड्रेसिंग सेन्स पर दें ध्यान

सबसे पहले तो आपका ड्रेसिंग सेन्स अच्छा होना चाहिए ताकि आपका इंप्रेशन आपके बॉस पर अच्छा पड़े.ये नहीं कि आप कुछ भी पहन कर औफिस में चले जाएं और कोशिश करें कि अगर आप फार्मल ज्यादा पहने तो ये बहुत अच्छा रहेगा आपके लिए और आपका आपके बौस पर इंप्रेशन भी अच्छा पड़ेगा. कोशिश करें लाइट कपड़े ही ज्यादा पहने ये भी एक प्लस प्वाइंट होता है.

2. चुगली करने की आदत छोड़ें

औफिस में कभी भी किसी की चुगली किसी से ना करें. वहां पर कब आपकी बातें आपके बौस तक पहुंच जाएं आपको पता भी नहीं चलेगा और ये आपके लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा. गुट बनाकर कभी भी बातें न करें ऐसे आप अपने बौस की नजरों में आ सकते हैं. इधर-उधर की बातों से ज्यादा आप अपने काम पर फोकस करें और कंपनी के लिए नए-नए आइडियाज दें.

ये भी पढ़ें- इन 5 बातों से आपका अच्छा होगा रिलेशन

3. चापलूसी से बचें

अपने बौस की बातों को माने लेकिन उनकी चापलूसी न करें ऐसे में आप औफिस के लोगों को खटकने लगते हैं और लोग फिर आपको बौस की नजरों में गिराने का सोचने लगते हैं. आपके खिलाफ साजिश भी हो सकती है. ताकि आपको कंपनी के बाहर का रास्ता दिखा दिया जाए.

4. जरूरत से ज्यादा छुट्टी न लें

कभी भी जरूरत से ज्यादा छुट्टी न लें.कोशिश करें कि आप सिर्फ अपना औफ लें और जरूरत पड़ने पर ही एक्स्ट्रा औफ लें क्योंकि अगर आप जरुरत से ज्यादा छुट्टियां लेने लगते हैं लोगों को यही लगता है कि यार ये तो हमेशा छुट्टियां लेता हैं. काम को लेकर कर्मठ नहीं है और आपके बौस पर भी इंप्रेशन अच्छा नहीं जाएगा इसलिए कोशिश करें की कम छुट्टी लें.

5. काम में रहें बेहतर

बेहतर से और बेहतर काम करने की पूरी कोशिश करें ताकि ये आपके आगे के करियर में आपके लिए अच्छा साबित होगा.जितना अच्छा काम होगा आपका प्रमोशन भी उतना ही अच्छा होगा क्योंकि वहीं पर आपके काम की अहमियत होती है.

6. औफिस के लोगों से बनाएं अच्छा रिलेशन

कोशिश करें कि औफिस में किसी से भी पंगे ना हों.सभी से आपका रिश्ता अच्छा बना रहे साथ ही चपरासी से लेकर कलिग तक सभी की राय आपके बारे में अच्छी हो तभी आप उस औफिस में अपनी एक अच्छी छवि बना पाएंगे.

7. पर्सनल और प्रौफेशनल लुक को रखें अलग

सबसे अहम बात अक्सर कई लोगों को औफिस में किसी से प्यार हो जाता है और दो लोगों रिलेशन में आ जाते हैं और इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन ध्यान रहे कि वो रिश्ता कभी भी आपके काम के बीच ना आए और आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ दोनों अलग-अलग हों. ये सभी बातें आपके पहले जौब  और आपके करियर में आपको सक्सेज दिलाएंगी. इसलिए हमेशा ये बातें याद रखें.भूल से भी कभी कोई गलत काम ना करें.

ये भी पढ़ें- मां बनने से पहले इन पांच चीजों की करें तैयारी

Tags:
COMMENT