बर्गर, पिज्जा, हौटडौग, नूडल्स, पास्ता, चिप्स इत्यादि खाद्यपदार्थ बच्चों को काफी पसंद आते हैं. मगर चिकित्सकों का कहना है कि इन चीजों को खाने से बच्चों के शरीर को पौष्टिकता नहीं मिलती, उलटे जंक फूड में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर में कोलैस्ट्रौल बढ़ाती है. इन चीजों के अत्यधिक सेवन से बच्चे मोटापे, डायबिटीज, हाई ब्लडप्रैशर, दिल व लिवर की बीमारियों का शिकार हो जाते हैं.

आइए, जानें कि किस तरह हर मां अपने बच्चों को घर में उन की पसंद के टेस्ट की संतुष्टि करा सकती है:

बच्चों को चाउमिन, पास्ता, नूडल्स आदि बहुत पसंद आते हैं. अत: आटा नूडल्स या फिर मल्टीग्रेन आदि ही खरीदें. इन में रंगबिरंगी खूब सारी सब्जियां जैसे ब्रोकली, गाजर, मटर, हरी, पीली व लाल शिमलामिर्च, टमाटर आदि हैंड चौपर से काट कर डालें ताकि जो सब्जी बच्चों को पसंद न हो उस का उन्हें पता न चले. नूडल्स, पास्ता आदि कम रखें और सब्जियां ज्यादा. पास्ता में टमाटर के साथ कुछ सब्जियां पीस कर पेस्ट बना लें, फिर पकाएं. बच्चे चाव से खाएंगे.

2-3 फलों को मिक्स कर के उन का जूस निकाल कर बच्चों को पिलाएं. बच्चे अकसर पालक नहीं खाते पर यदि उस की प्यूरी में जलजीरा पाउडर, नमक, जीरा व नीबू का डाल कर कूलकूल ड्रिंक बच्चों को दिया जाए तो वे उसे मजे से पीएंगे. आम, केला, चीकू तो बच्चों के मनपसंद फल होते हैं. इन्हें दूध के साथ मिक्स कर के शेक बना कर बच्चों को दें.

गरमी के मौसम में बच्चों को आइसक्रीम, कुल्फी बहुत पसंद आती है. अत: खूब सारे फलों को चौपर से बारीकबारीक काटें. दूध के साथ केला या आम डाल कर शेक बनाएं. उस में सारे फल व मेवा डाल कर आइसक्रीम या कुल्फी जमाएं और फिर बच्चों को खिलाएं.

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