किसी ऐसे इंसान को ढूंढना जिसके साथ आप पूरी जिंदगी बिता सके, बहुत मुश्किल होता है. हर रिश्ते में उतार, चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता है कि आप उन रिश्तों को वहीं खत्म कर दें. उन्हें सुधारने की कोशिश जरुर करना चाहिए. जिससे रिश्तों को बचाया जा सकता है. तो आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे रिश्तों में सुधार लाया जा सकता है.

  1. साथ में ज्यादा समय बिताए:

अपने पार्टनर के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं. ऐसा करने से आप दोनों के बीच मन-मुटाव दूर होगा और आप एक दूसरे को अच्छे से समझ भी पाएंगे. ज्यादा समय देने से आप अपने पार्टनर की अधिक देखभाल कर सकते हैं जिससे आपके बीच की बौडिंग भी मजबूत हो जाती है. आप साथ में कार्ड्स खेले, बाहर घूमने जाए, नयी-नयी चीजों को ट्राई करें, एक-दूसरे की मदद करें. कुछ ऐसा करें जो आप दोनों को ही पसंद हो और आप दोनों को उसे करने में बराबर की खुशी महसूस करते हों. साथ ही ऐसी चीजों को अवाइड करें जिससे आप दोनों में टेंशन बढ़ती है.

2. एक दूसरे को स्पेस दें:
कभी-कभी कुछ परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं जिनमें केवल आप खुद को समझ सकते हैं. उस वक्त अकेले रहने का मन होता है. ऐसे में आप अपने पार्टनर को समय दें. उन्हें उनकी लाइफ जीने दें और आप भी अपनी जिंदगी को थोड़ा समझें. अगर एक-दूसरे की लाइफ में आप ज्यादा दखल देंगे तो इससे आपको अपना रिश्ता बोझ लगने लगेंगा. अगर आपका पार्टनर अपने दोस्तों के साथ हैंग-आउट करना चाहता हैं तो उन्हें रोके-टोके नहीं. दोस्तों के साथ समय बिताना हम सबको अच्छा लगता है. वो आपसे प्यार करते हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि उनके लिए दोस्त मायने नहीं रखते इसलिए रिश्तों में स्पेस देना बहुत जरूरी है.

किराए का घर : न टैंशन न सिरदर्द

3. भरोसा करें:

किसी भी रिश्ते में जितना प्यार की जरूरत होती है उतना ही भरोसा भी होना चाहिए. अगर आपके रिश्ते में शक नाम की चीज आ जाएगी तो वो आपके रिश्ते को दीमक की तरह खा जाएगी. खासकर कि लौन्ग-डिस्टेन्स रिलेशन में. एक-दूसरे पर भरोसा होना बहुत जरूरी होता है. वरना आपका रिश्ता बहुत ही मुश्किल में पड़ सकता है. प्यार अगर कम भी हो तो रिश्ते निभाए जा सकते हैं लेकिन अगर भरोसा न हो तो रिश्तों को टूटने में ज़्यादा समय नहीं लगता. ऐसा कहा भी जाता है कि रिश्ते एक धागे की तरह होते हैं अगर आप उसे ज्यादा खीचेंगे तो उन्हें टूटने से कोई नहीं रोक सकता इसलिए अगर आप अपने रिश्ते में मजबूती चाहते हैं तो रिश्ते की डोर में थोड़ी ढील तो देनी ही होगी.

4. लगाव होना जरूरी…

आप अपने साथी को कितना चाहते हैं ये उसे कैसे पता चलें? आप उनसे प्यार करते हैं ये उन्हें बताना भी जरुरी है. कहते हैं कि प्यार की कोई भाषा नहीं होती है लेकिन कभी-कभी शब्दों में इसे बयां करना जरुरी हो जाता है इसलिए उनसे अपना लगाव बढ़ाए. सेक्स और लगाव दो अलग-अलग चीजें होती हैं. बेडरूम के बाहर भी अपने पार्टनर के लिये आपको प्यार जताने की जरूरत है.

relationship

5. एक दूसरे की बातें सुने:
किसी भी विषय पर बहस करने की बजाय एक-दूसरे की बातों को ध्यान से सुनें और समझे. बहस करने से किसी भी बात का हल तो निकलना नहीं है और आप बेवजह की लड़ाई करके बात को और बिगाड़ देंगे इसलिए एक-दूसरे की बातों को समझकर अपना पक्ष रखें. अगर आप सही हैं तो आपका साथी आपकी बात जरुर समझेगा. ऐसा करने से आपकी आपसी समझ अच्छी होगी. बस उन्हें समझने के लिए थोड़ा वक्त दें.

Tags:
COMMENT