एक बहुत अच्छे साइकायट्रिस्ट और लेखक ने कहा है कि दुनिया का सबसे खूबसूरत इंसान वह होता है जिसने हार,  मुश्किलें,  संघर्ष,  हानि और पीड़ा आदि सबको करीब से जाना है और फिर भी गहराई से बाहर निकलने के लिये रास्ता बनाया हो. इन लोगों में प्रशंसा,  नम्रता, संवेदनशीलता और जीवन को जीने की एक समझ होती है. वो लोग हर दिन अपनी जिंदगी एक नई लड़ाई के साथ शुरू करते हैं लेकिन फिर भी कभी शिकायत नहीं करते. अच्छे इंसान जन्म से ही अच्छे हो ऐसा नहीं है, उन्हें जिंदगी के उतार-चढ़ाव ऐसा बना देते हैं. अच्छे इंसान बाकी लोगों की जिंदगी में रोशनी लाते हैं क्योंकि वे खुद अंधेरों का मतलब समझते हैं. अक्सर ऐसा होता है कि जो इंसान अच्छे होते हैं, हमेशा दूसरों के बारे में सोचते हैं, लेकिन उन्हें ही सबसे ज्यादा मुसीबत झेलनी पड़ती हैं. आखिर क्यों होता है ऐसा चलिए जानते हैं.

  1. किस्मत की मार…

बहुत बार अच्छे लोग किस्मत के सामने हार जाते हैं. वो जो चाहते हैं उन्हें कभी नहीं मिलता. हालांकि, वो परेशानियों से लड़ना जानते हैं. सफलता कैसे मिलनी है उन्हें पता हैं और इस तरह की परेशानी से निकलना भी जानते हैं लेकिन उनकी भावनाएं कोई समझ नहीं पाता. उनमें ये हुनर होता है कि वे कुछ भी ना होने का बहाना नहीं बनाते बल्कि जो है उसका सम्मान करते हैं और इसलिए वो रास्ते बनने का इंतजार नहीं करते, बल्कि रास्ते बना लेते हैं.

  1. उन्हें ‘ना’ बोलना नहीं आता है…

अच्छे इंसान आपको कभी किसी चीज़ के लिए ना नहीं बोलते हैं. चाहे उसके लिये उन्हें कितनी भी मेहनत करनी पड़े. वे हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं. इसी कारण लोग उनसे काम निकलवाने के लिये सोचते हैं. आप चाहे उनके काम आएं या न आएं वो आपके काम जरूर आते हैं. इससे ये होता है कि वो खुद भी कभी-कभी मुसीबत में पड़ जाते हैं.

  1. किसी पर भी जल्दी भरोसा कर लेना…

जो इंसान किसी पर भी जल्दी भरोसा कर लेते हैं उन्हें हमेशा लोगों से धोखा ही मिलता है मगर फिर भी वो आपको धोखा देने के बारे में नहीं सोचते हैं. बल्कि धोखे के बावजूद भी वो आपकी हमेशा मदद करते हैं इसलिए आज के जमाने में इंसान को आंख बंद करके किसी पर भी भरोसा नहीं करनी चाहिए. वरना उन्हें दुख के अलावा और कुछ नहीं मिलेगा.

  1. दूसरों को कभी दुख नहीं पहुंचाते…

अच्छे लोग दुख का मतलब जानते हैं इसलिए वो सोचते हैं कि कभी किसी को हर्ट ना करें हालांकि उनके लिए भी लोग यही सोचे ऐसा जरुरी नहीं होता है. जो लोग सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं, वो दूसरो को हर्ट करने से पहले एक बार भी नहीं सोचते हैं. जो इंसान अच्छे होते हैं वो इस बात का ध्यान जरूर रखते हैं की उनकी किसी बात का लोगों को बुरा न लग जाए. साफ दिल के इंसान अपनी खुशी से पहले दूसरों की खुशी के बारे में सोचते हैं. अपनी जरूरतों को पूरा करने से पहले दूसरों की जरूरतों को पूरा करते हैं. अच्छे इंसान हमेशा आपको आगे बढ़ने की हिम्मत देते हैं.

  1. अपनी भावनाओं को नहीं दिखाना…

जो अपने से ज्यादा दूसरों के बारे में सोचते हैं वो इंसान कभी भी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनकी भावनाओं से शायद कोई परेशान न हो जाए या अपनी परेशानी से दूसरों को और परेशान नहीं करना चाहते हैं।

Tags:
COMMENT