भावना भटनागर

संस्थापक, कासा एक्सोटिक

पुरस्कार और उपलब्धियां

टाइम्स विजनरी लीडर्स 2022.

आउटलुक बिजनैस वूमन ऐंटरप्रेन्योर औफ द ईयर 2022.

टाइंस 40 अंडर 40 नौर्थ 2022 लीडर्स.

हाउस औफ कौमन्स, लंदन, यूके द्वारा एशिया की इंटीरियर डिजाइनर औफ द ईयर 2022.

बिजनैस आउटलुक द्वारा वूमन ऐंटरप्रेन्योर औफ द ईयर 2022.

फौर्च्यून इंडिया द्वारा मोस्ट इनसाइटफुल आइकोन्स 2022.

ईटी इंस्पायरिंग वूमन लीडर्स 2023.

टाइम्स ऐग्जैंपलरी लीडर्स 2023.

सीईओ मैगजीन द्वारा 2023 में देखने योग्य सब से रचनात्मक इंटीरियर डिजाइनरों में से एक.

ऐसोचैम द्वारा इंटीरियर डिजाइन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित.

वूमन ऐंटरप्रेन्योर इंडिया द्वारा 2023 की टौप 10 महिला स्टार्टअप लीडर्स में शामिल.

भावना भटनागर न केवल अपने जीवन को उमंग और उल्लास से जीती हैं बल्कि अपने इंटीरियर डिजाइन के जनून से दूसरों के जीवन में भी सौंदर्य और ऊर्जा का संचार करती हैं. कासा एक्सोटिक की संस्थापक और प्रसिद्ध इंटीरियर स्टाइलिस्ट के रूप में भी उन्होंने अपने ब्रैंड को एक वैश्विक पहचान दी है.

भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) की पूर्व छात्रा भावना भटनागर ने इंटीरियर डिजाइन उद्योग में नए मानदंड स्थापित किए हैं. उन का सक्सैस मंत्र ग्राहकों की अपेक्षाओं से परे जा कर उन्हें एक विशिष्ट अनुभव देना है. जब ग्राहक दुर्लभ और अनूठी वस्तुओं की मांग करते हैं तो वे स्पेन, इटली, इंडोनेशिया, तुर्की, मोरक्को और चीन जैसे डिजाइन हब मेंऐक्सक्लूसिव दौरों की व्यवस्था कर के उन की इच्छाओं को साकार करती हैं.

एक कुशल पियानो वादक और अपने कालेज के दिनों में अवार्ड विनिंग ऐक्ट्रैस भावना ने ओडिपस रेक्स और ओथेलो जैसी नाट्य प्रस्तुतियों में मुख्य भूमिकाएं निभाईं, जहां उन के शानदार अभिनय को सराहा गया.

भावना का मानना है कि डिजाइन सिर्फ एक आर्ट फौर्म नहीं है बल्कि एक भावनात्मक अनुभव है जो कलर्स, टैक्स्चर और फौर्म के माध्यम से व्यक्त होता है. भावना की रचनात्मकता उन की डिजाइन परियोजनाओं में झलकती है जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सराही गई है. ऐसोचैम  द्वारा इंटीरियर डिजाइन में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित भावना भटनागर अपने प्रतिभाशाली आर्किटैक्ट्स, ग्राफिक आर्टिस्ट्स और प्रोजैक्ट मैनेजर्स की टीम के साथ ग्राहकों की कल्पनाओं को साकार करने में जुटी रहती हैं. उन के नेतृत्व में कासा एक्सोटिक ने अपनी स्थापना के बाद से उल्लेखनीय सफलता हासिल की है.

पेश हैं, उन से की गई बातचीत के मुख्य अंश:

आप ने इस फील्ड में आने की कब और कैसे सोची?

डिजाइन के प्रति मेरा झुकाव हमेशा से था लेकिन इस का असली एहसास मुझे राजस्थान की एक यात्रा के दौरान हुआ. वहां के महलों और ऐतिहासिक इमारतों की भव्यता ने मुझे यह सोचने पर मजबूर किया कि कैसे पारंपरिक कला और आधुनिक डिजाइन को एकसाथ जोड़ा जा सकता है. यही वह पल था जब मैं ने ठान लिया कि मैं एक ऐसा डिजाइन हाउस बनाऊंगी जो लग्जरी, कारीगरी और आधुनिकता का परफैक्ट संतुलन हो.

घर और काम एकसाथ मैनेज करने में आप को किस की सपोर्ट सब से ज्यादा मिली?

मेरे परिवार ने हमेशा मेरा साथ दिया लेकिन सब से ज्यादा सपोर्ट मुझे मेरी खुद की दृढ़ता और संकल्प से मिली. एक महिला उद्यमी के रूप में कई चुनौतियां आईं लेकिन मैं ने हर मुश्किल को एक अवसर की तरह देखा और आगे बढ़ती गई.

आप की जिंदगी की कोई घटना जिस ने आप की सोच बदल दी हो या आप की जिंदगी?

जब मैं ने पहली बार एक लग्जरी प्रोजैक्ट में काम किया जहां हर चीज के लिए परफैक्शन की डिमांड थी तब मैं ने जाना कि सिर्फ डिजाइन ही नहीं बल्कि डिटेलिंग, क्वालिटी और ऐक्सपीरियंस भी बहुत माने रखता है. इस घटना ने मुझे यह सिखाया कि लग्जरी सिर्फ एक लुक नहीं बल्कि एक एहसास है.

आप की जिंदगी का कोई इमोशनल पल जब आप बहुत भावुक हो गई हों?

जब मेरे डिजाइन किए गए एक लग्जरी पेंट हाउस के क्लाइंट ने कहा कि यह घर नहीं यह हमारी पहचान है. आप ने हमारे सपनों को साकार कर दिया वह पल मेरे लिए बेहद खास था क्योंकि मैं ने महसूस किया कि डिजाइन सिर्फ जगह को सुंदर बनाने का काम नहीं करता बल्कि यह लोगों के जीवन को भी संवारता है.

आप के अनुसार महिलाओं के अंदर सब से बड़ी शक्ति क्या होती है?

महिलाओं की सब से बड़ी शक्ति संवेदनशीलता और उन की सहनशक्ति होती है. एक महिला में सृजन, संतुलन और नेतृत्व तीनों गुण होते हैं और यही उसे एक बेहतरीन बिजनैस लीडर भी बनाते हैं.

किसी महिला के लिए सफल बिजनैस वूमन बनने के लिए क्या जरूरी है?

दृढ़ निश्चय: अपने विजन पर विश्वास करना.

नैटवर्किंग: सही लोगों से जुड़ना.

लर्निंग ऐटिट्यूड: हमेशा सीखते रहना.

मैनेजमैंट स्किल्स: बिजनैस को सही तरीके से औपरेट करना.

आप किस तरह से दूसरों से अलग सोचती हैं?

मैं डिजाइन को सिर्फ ऐस्थैटिक्स का खेल नहीं मानती बल्कि इसे एक इमोशनल और ऐक्सपीरिएंशल जर्नी मानती हूं. मैं हर प्रोजैक्ट को एक कहानी की तरह देखती हूं जहां डिजाइन का हर ऐलिमैंट किसी भावना या याद को दर्शाता है.

भविष्य में आप और क्या करना चाहती हैं?

मेरा सपना है कि कासा एक्सोटिक एक ग्लोबल ब्रैंड बने जहां भारतीय कला और शिल्प को दुनिया के सब से लग्जरी डिजाइन स्पेसेस में शामिल किया जाए. मैं डिजाइन के क्षेत्र में सस्टेनेबिलिटी और इनोवेशन को बढ़ावा देना चाहती हूं.

आप अपने बिजनैस के बारे में विस्तार से बताएं?

कासा एक्सोटिक लग्जरी इंटीरियर डिजाइन स्टूडियो है जो हाई ऐंड रैजिडैंशियल, कौरपोरेट और हौस्पिटैलिटी स्पेसेस के लिए कस्टमाइज्ड डिजाइन सौल्यूशंस प्रदान करता है. हमारा फोकस क्राफ्ट्समैनशिप, सस्टेनेबिलिटी और ऐक्सक्लूसिविटी पर है.

आप की सफलता का सीक्रेट क्या है?

परफैक्शन के लिए पैशन.

डिटेल्स पर गहरा ध्यान.

क्लाइंट की जरूरतों को समझना और उन्हें ऐक्सपीरियंस में बदलना.

हर प्रोजैक्ट में कुछ नया और यूनीक देने की कोशिश.

आज के समय में महिलाओं को किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है?

ऐक्सेप्टैंस: बिजनैस में महिलाओं को अभी भी गंभीरता से नहीं लिया जाता.

वर्कलाइफ बैलेंस: परिवार और कैरियर के बीच संतुलन बनाना.

फंडिंग और इन्वैस्टमैंट: स्टार्टअप शुरू करने में कठिनाई.

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