डौ. स्वाति पिरामल

इस चेयर पर्सन, पिरामल इंटरप्राइसेज लिमिटेड

वैज्ञानिक और उद्यमी के नाम से फेमस डा. स्वाति पिरामल की शख्सीयत सचमुच अनूठी है. उन्होंने पब्लिक हैल्थ के बारे में कई इनोवेशन किए हैं.

वे ‘पिरामल लिमिटेड’ की उपाध्यक्ष हैं. यह कंपनी सस्ती दवाएं उपलब्ध करवाने के लिए मशहूर है. मुंबई से डाक्टर की पढ़ाई पूरी कर डा. स्वाति ने ‘हार्वर्ड स्कूल औफ पब्लिक हैल्थ’ से मास्टर डिगरी ली. उन की शुरू से ही कुछ अलग करने की इच्छा रही, जिस में परिवार और पति का भी काफी सहयोग रहा. उन्हें पद्मश्री की उपाधि भी मिल चुकी है. उन की गिनती दुनिया की 25 मोस्ट पावरफुल महिलाओं में की जाती है. डा. स्वाति के अनुसार महिला का स्वस्थ और जागरूक होना बेहद जरूरी है, क्योंकि वही परिवार भविष्य का निर्माण करती है. महिला दिवस के अवसर पर उन्होंने औफिस की महिलाओं के लिए एक वर्कशौप का आयोजन भी किया था, जिस में महिलाओं को खुद ग्रो करने के तरीके बताए.

पेश हैं, पिरामल रिऐलिटी की पिरामल महालक्ष्मी के लौंच पर उन से हुए कुछ सवालजवाब:

सवाल- इस प्रोजैक्ट की प्रेरणा कहां से मिली?

मैं ने इस प्रोजैक्ट में बायोफिलिया कौंसैप्ट लिया है, क्योंकि हमारा शरीर प्रकृति के साथ जुड़ा हुआ है, हरियाली से हमें सुखद अनुभव होता है, जिसे हम अब भूलते जा रहे हैं. मुंबई जैसे बड़े शहरों में लोग प्रकृति को खोजने पहाड़ों पर जाते हैं, क्योंकि उन्हें नेचर का साथ चाहिए. मैं ने जापान के टोकियो शहर में ट्रैवल के दौरान देखा कि वहां लोग छोटे घरों में रहते हुए भी प्रकृति को बचाने के लिए बहुत तत्पर रहते हैं. इसीलिए वहां बोन्साई पेड़ों का अधिक चलन है, जो कम जगह में उगाए जा सकते हैं. हमारे यहां इन का अभाव है. इस बात को ध्यान में रखते हुए मैं ने सभी बिल्डिंग्स में ग्रीनरी की व्यवस्था की है. यहां आधी जमीन पर घर और आधी पर हरियाली होगी. यहां 60 थीम्स फेयरी गार्डन होंगे ताकि यहां रहने वाले सभी लोग प्रकृति का आनंद उठा सकें. इस के अलावा मैं पिछले साल लंदन के चेल्सिया फ्लौवर शो में भी गई थी. इस में पहली बार भारत से कोई आया था. मुझे वहां मैडल भी मिला. मुझे बहुत खुशी हुई. फिर लगा कि हमारे अंदर भी प्रतिभा है, जिस का प्रयोग करने भर की जरूरत है.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT