जिंदगी बहुत छोटी होती है ये कब कहां खतम हो जाए हम नहीं जानते लेकिन खुद से अगर आप सुरक्षित रहना चाहते हैं तो यातायात के नियमों का पालन अवश्य करें. अक्सर लोग सड़क पर वाहन चलाते समय जल्दी के कारण यातायात के नियमों का पालन नहीं करते हैं और परिणाम ये होता है कि सड़क दुर्घटना में मारे जाते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें यातायात के नियमों की कोई परवाह ही नहीं होती है या फिर वो जान कर भी अंजान बनते हैं.

वैसे तो उन्हें सब पता होता है फिर भी वो नियमों का पालन नहीं करते हैं. ऐसा नहीं है कि ये यातायात नियम ऐसे ही बने हैं या इससे सरकार और ट्रैफिक पुलिस वालों का कोई फायदा है. ये आपकी सेफ्टी के लिए ही बनाए गए हैं ताकि आप सुरक्षित रहें. हमेशा गाड़ी को एक सामान्य गति में चलाना चाहिए क्योंकि आंकड़े बताते हैं की सबसे ज्यादातर सड़क दुर्घटना तेज रफ्तार गाड़ी चलाने आ अनियंत्रित होने की वजह से ही होते हैं. गाड़ी को हमेशा सही रूट पर ही चलाएं कभी भी गलत रास्ते पर उल्टा ना चलाए.

ये भी पढ़ें- #bethebetterguy: शराब पीकर गाड़ी चलाना हो सकता है खतरनाक

अगर रेड सिग्नल है तो गाड़ी को वहीं रोक दें सिग्नल ग्रीन होने पर ही जाएं.यदि आप चार पहिया वाहन चला रहें हैं तो आपके लिए ये जरूरी है कि आप सीट बेल्ट अवश्य लगाएं. कभी भी बड़ी गाड़ियों को ओवरटेक ना करें क्योंकि ऐसे में भी दुर्घटना होने की संभावना होती है. जब भी ब्रेकर दिखे तो गाड़ी की रफ्तार धीमी करें.जब भी कोई मोड़ आए सड़क पर तो वहां पर भी गाड़ी की रफ्तार को धीमा करके हार्न देने के बाद ही गाड़ी को मोड़े.

वरना अक्सर ऐसा होता की है दूसरे साइड से कोई गाड़ी आ रही होती है और अचानक गाड़ी मोड़ने पर दोनों ही गाड़ियों में टक्कर हो जाती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है. बाइक चलाते वक्त हेलमेट भी जरूर पहने ताकि यदि कोई दुर्घटना होती है हेलमेट आपको सर पर गंभीर चोट लगने से बचाएगा. ये सभी नियम आपको सुरक्षित रखेंगे और साथ ही साथ दूसरों को भी.

ये भी पढ़ें- खतरों से भरा फिश पैडीक्योर

Hyundai रखता है आपकी सभी जरूरतों का ख्याल और करता है आपकी सुरक्षित यात्रा के लिए हर प्रयास. आप भी करें हर ट्रैफिक नियम का पालन और रखें अपना और अपने चाहने वालों का ध्यान.

Tags:
COMMENT