कोरोना टीकाकरण को लेकर मुख्य मंत्री योगी आदित्यसनाथ की जनता से की गई अपील का असर मंगलवार को नजर आया. खासकर अल्पलसंख्यरक समुदाय के लोगों में टीकाकरण को लेकर काफी उत्सा ह नजर आया. लख्न ऊ के छोटे इमामबाड़े में बनाए गए कोविड टीकाकरण केन्द्रत पर सुबह से ही टीका लगवाने के लिए लम्बी् लाइन दिखाई दी. इसे पहले इस्लाकमिक सेंटर आफॅ इंडिया ईदगाह में वैक्सीीनेशन सेंटर बनाया गया है. इस मौके पर शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जवाद व जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने टीकाकरण केन्द्रस पहुंच कर व्ययवस्थानओं का जायजा लिया. इस दौरान उन्हों ने लोगों को टीकाकरण के फायदे बताए .

यूपी में मंगलवार से विश्वो के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई है. इस पूरे अभियान के दौरान एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. उत्तर प्रदेश में 18 से 44 वर्ष की आयु के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में दो-दो और शहरी क्षेत्र में तीन-तीन विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं. बड़े जिलों में आवश्यकता के अनुसार दो केंद्र बढ़ाने की अनुमति दी गई है. वहीं 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के लिए भी दो-दो विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं.

अल्पकसंख्यएक समुदाय में उत्साह

लखनऊ में हुसैनाबाद स्थित छोटे इमामबाड़े में कोरोना वैक्सी्नेशन के लिए बड़ा केन्द्रक बनाया गया था. सुबह से ही लोग उत्साहह के साथ टीकाकरण अभियान में शामिल हो रहे थे. इस मौके पर इमाम ए जुमा मौलाना कल्बेय जवाद ने टीकाकरण केन्द्रब पहुंच कर लोगों को टीके के फायदे बताए . उन्होंेने कहा कि कोरोना से बचाव का एक मात्र तरीका कोरोना टीका है. उन्होंोने लोगों से अपील की वह किसी भी तरह की अफवाह में न आए और अपना टीकाकरण कराए. टीकाकरण को लेकर अफवाहे फैलाने वाले मुस्लिम समुदाय के दुश्मलन है.

हुसैनाबाद निवासी शहजाद ने बताया कि सरकार ने पुराने लखनऊ में बड़ा केन्द्र बनाकर लोगों को राहत दी है. पुराने लखनऊ के लोगों को टीका लगवाने के लिए काफी दूर जाना पड़ रहा था. ऐसे में जिन लोगों के पास साधन नहीं थे, वह टीका नहीं लगवा रहे थे. सरकार छोटा इमामबाड़े में केन्द्र लगाने से लोगों को काफी राहत पहुंची है. छोटे इमामबाड़े में 18 से 44 साल के लोगों का अलग टीकाकरण किया जा रहा था जबकि 44 से ऊपर के लोगों का टीकाकरण अलग से किया जा रहा था. टीकाकरण केन्द्रं पर सेल्फीि प्वाजइंट भी बनवाया गया था. जहां पर युवाओं ने टीका लगवाने के बाद अपनी सेल्फी ली. वहीं, मौके पर मौजूद सिविल डिफेंस कर्मी लोगों के बीच सोशल डि‍स्टेंपसिंग बनाने का काम कर रहे थे.

टीकाकरण केन्द्र पर बड़े पैमाने पर मुस्लिम महिलाएं भी उपस्थित थी. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने छोटा इमामबाड़ा स्थित टीकाकरण केन्द्र का निरीक्षण किया. उन्होंरने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से आसपास के इलाकों से टीकाकरण केन्द्रे तक लाने के लिए विशेष बसों का संचालन भी किया गया था. इसमें बिल्लौसचपुरा, अकबरीगेट आदि से बसें लोगों को टीकाकरण केन्द्रे तक ला रही थी. वहीं, सरकार ने जून महीने में एक करोड़ टीके लगाकर इस संख्या को तीन करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.

Tags:
COMMENT