जब से मुग्धा का परीक्षा परिणाम आया था तब से न केवल नीलकांत परिवार में, बल्कि पूरे गांव में आनंद की लहर थी. नीलकांतजी की तो ऐसी दशा थी मानों कोई मुंह में लड्डू भर दे और फिर उन का स्वाद पूछे.

नीलकांतजी के तीनों बेटों और दोनों बेटियों में मुग्धा सब से अधिक प्रतिभाशाली थी. तीनों बेटे गिरतेपड़ते स्नातक बन पाए थे. उन की बड़ी हवेली में सब ने अपनी अलगअलग गृहस्थी जमा ली थी. खेतीबाड़ी और छोटेमोटे व्यवसाय के साथ ही गांव की राजनीति में भी उन की खासी रुचि थी.

मुग्धा की बड़ी बहन समिधा की भी पढ़ाईलिखाई में खास रुचि नहीं थी. गांव में केवल इंटर तक ही विद्यालय था. पर इंटर की परीक्षा में असफल होते ही उस ने घोषणा कर दी थी कि पढ़ाईलिखाई उस के बस की बात नहीं है.

वह तो पहले मौडल बने, फिर फिल्मी तारिका.नीलकांतजी यह सुनते ही चकरा गए थे. नयानगर जैसे छोटे से कसबे में रहने वाली समिधा के मुख से यह बात सुन कर वे हक्केबक्के रह गए थे. आननफानन घर के बड़े सदस्यों ने निर्णय लिया था कि शीघ्र ही समिधा के हाथ पीले कर के अपने कर्तव्य से मुक्ति पा ली जाए. विवाह के बाद वह मौडल बने या तारिका उन की बला से.

नीलकांतजी का दृढ़विश्वास था कि विवाह समिधा की आशाओंआकांक्षाओं को नियंत्रित करने में सशक्त अस्त्र साबित होगा.ऐसे में परिवार की सब से छोटी कन्या मुग्धा के राज्य भर में प्रथम आने का समाचार आया तो पहले तो किसी को विश्वास हीनहीं हुआ.

धमाकेदार समाचारों की खोज में भटकते एक खोजी पत्रकार को इस घटना में उभरते भारत की नई छवि दिखाई दी और उन्होंने मुग्धा का पताठिकाना और फोन नंबर खोज निकाला.फोन नीलकांतजी ने ही उठाया था. ‘‘मैं संतोष कुमार बोल रहा हूं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...