लेखक- डा. कृष्णकांत

अविरल टैक्सी से उतर कर तेज कदमों से चलता हुआ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में दाखिल हुआ. सुबह के 7.35 बज चुके थे. वह प्लेटफार्म नं. 1 पर खड़ी शताब्दी एक्सप्रेस के एसी चेयरकार के अपने डब्बे में घुस गया और अपनी सीट पर बैठ गया. उस की बीच के रास्ते के साथ वाली सीट थी.

उसे कल शाम को ही सूचना मिली कि आज पंजाब सरकार के अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ में मीटिंग है, इसलिए उसे सुबहसुबह चंडीगढ़ के लिए रवाना होना पड़ा. शाम को ही उस ने आभा को फोन करने का विचार किया. उस के घर में बेकार का बवाल न खड़ा हो जाए, यह सोच कर उस ने इस विचार को त्याग दिया.

‘आप का शताब्दी एक्सप्रेस पर जो दिल्ली से पानीपत, कुरुक्षेत्र, अंबाला, चंडीगढ़ होते हुए कालका जा रही है, स्वागत है...’ उद्घोषणा हुई.

उसी समय चाय और बिस्कुट की सेवा शुरू हो गई. चाय पीने के बाद अविरल ने आंखें बंद कर लीं. आंखें बंद करते ही उस के सामने आभा का मुसकराता हुआ चेहरा आ गया. वह आभा के बारे में सोचने लगा, जब उस ने आभा को पहली बार देखा था.

आभा से उस की पहली मुलाकात 6 माह पहले अचानक एक पार्टी में हुई थी. उन दिनों उस की पत्नी सुधा बीमार थी. चूंकि यह उस के बौस राहुल साहब की लड़की की शादी की पार्टी थी, इसलिए उसे जाना पड़ा था. आभा भी अकेली आई थी.

बाद में मालूम हुआ कि उस के पति को पार्टियों से नफरत है. आभा एक कंपनी में निदेशक थी. चूंकि उस की कंपनी के राहुल साहब की कंपनी के साथ व्यावसायिक संबंध थे, इसलिए उसे भी औपचारिकतावश आना पड़ा था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...