समाज में बौद्धिक स्तर पर कुछ वर्षों से लगातार यह प्रश्न उठ रहा है कि पतिपत्नी में अलगाव, घरों का टूटना, समाज में इतना क्यों बढ़ता जा रहा है? इस के लिए कौन जिम्मेदार है स्त्री या पुरुष? जो भी हो, टूटे हुए परिवार और तलाकशुदा स्त्रीपुरुष  न तो समाज के लिए हितकारी हैं, न ही सम्मानजनक. साथ ही आने वाली पीढ़ी पर? भी इस का कुप्रभाव पड़ता है. मातापिता के दिए संस्कार ही बच्चों को जीवन भर सदाचार से बांधे रखते हैं पर ऐसे टूटे घरों में उन को कौन से संस्कार मिलेंगे और कौन सी अच्छी शिक्षा?

उस दिन एक गोष्ठी हुई, जिस में महिलाओं की संख्या अधिक थी. इसलिए यह मान लिया गया कि दोष पुरुषों का ही है. हर स्त्री घर को जोड़े रखना चाहती है परंतु पुरुष दौड़ता है बाहरी दुनिया के पीछे. उस की नजरों में अपनी पत्नी को छोड़ कर दुनिया में सब कुछ अच्छा होता है. ऐसे में अत्याचार सहतेसहते पत्नी जब सिर उठाती है तो घर टूट जाता है. लेकिन हर जगह क्या ऐसा ही होता है?

कुछ दिनों बाद मुझे किसी काम से आगरा जाना पड़ा. मैं ने वहीं जन्म लिया है और पलीबढ़ी हूं, इसलिए वहां की दुकानों का मोह अभी तक मन में रचाबसा है. मैं जब भी वहां जाती हूं खरीदारी जरूर करती हूं. इस बार लौटने की जल्दी थी फिर भी एक पुरानी दुकान में गई. दुकान की कायापलट होने के साथसाथ अब मालिक के बच्चे बड़े हो कर दुकान संभाल रहे हैं. वे मुझे पहचानते नहीं फिर भी एक ने मुझे देखते ही अभिवादन किया. दुकान पर एक सज्जन और थे. वह उन से बड़ी घनिष्ठता से बात करता हुआ सामान दिखा रहा था.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...