कहानी के बाकी भाग पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लेखिका- रत्ना पांडे

वसुंधरा और बसंती बचपन की पक्की सहेलियां थीं. साथ खेलती, साथ पढ़ती, साथसाथ ही स्कूल जाती थीं. एकदूसरे की पड़ोसिन होने की वजह से काफी वक़्त साथ में गुजारती थीं. दोनों के विचार अलग होने के बावजूद भी दोनों में बेहद गहरी दोस्ती थी. साथ चलतेचलते पता ही नहीं चला, कब बड़ी हो गईं.

दोनों की दोस्ती पूरे महल्ले में मशहूर थी. सब लोगों ने बचपन से उन्हें साथ में देखा था. शायद, प्रकृति भी उन्हें अलग नहीं करना चाहती थी. वसुंधरा और बसंती की शादी एक ही शहर में तय हो गई, दोनों के घर भी कुछ ही दूरी पर थे.

शादी के बाद भी दोनों का मिलनाजुलना, कम ही सही, बंद नहीं हुआ. दोनों अपनेअपने परिवारों में खुश थीं और अपनी ज़िम्मेदारियां निभा रही थीं. वक़्त कभी कहां रुकता है, आगे बढ़ता ही जा रहा था. वसुंधरा और बसंती अब बुजुर्गों की श्रेणी में आ चुकी थीं.

वसुंधरा का एक बेटा था अनिल और बहू अंजलि. वसुंधरा की बहू अंजलि नौकरी करती थी. बेटेबहू के औफ़िस जाने के बाद वसुंधरा अकेली हो जाती थी क्योंकि उस के पति का निधन हो चुका था. उन की पोती गरिमा और पोता वरुण पंचगनी के होस्टल में रह कर पढ़ाई कर रहे थे. दोनों को शुरू से ही अच्छे स्कूल में पढ़ाई करने के लिए वहां भेज दिया गया था. वसुंधरा का स्वास्थ्य भी धीरेधीरे खराब हो रहा था.

बसंती का भी एक ही बेटा था सचिन और बहू कामिनी. बसंती ने कामिनी को कभी नौकरी नहीं करने दी. कई बार कामिनी ने उस से अनुमति मांगी, लेकिन बसंती का निर्णय अटल ही रहा.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...