उम्मी को ससुराल माफिक नहीं पड़ी है, यह उस की बातों से ही नहीं चेहरे पर भी पढ़ा जा सकता है. ससुराल जैसे उस के लिए जेलखाना हो गई है और मायका आजादी का आंगन. महीना भर हो गया है उसे यहां आए. 2 बार उस का बुलावा आ चुका है पर उम्मी बारबार किसी न किसी बहाने से अपना जाना टालती रही है, वहां जाने से बचती रही है.

उम्मी की बुद्धि पर सोचती हूं तो तरस आता है. आखिर वह जाना क्यों नहीं चाहती अपनी ससुराल? क्या कमी है वहां? कितना बड़ा तो घर है और कितने मिलनसार हैं घर के सारे लोग. उम्मी की सास, उम्मी के ससुर, उम्मी के देवर, उम्मी की ननदें सब के मधुर व्यवहार के बाद भी उम्मी को इतना बड़ा घर काटने को क्यों दौड़ रहा है? अब क्या किया जाए यदि उम्मी की ससुराल में 10-12 लोगों का परिवार है. उम्मी के ससुर ने पहली पत्नी की अकाल मृत्यु के पश्चात पुन: शादी की थी. इसलिए घर में बच्चों की संख्या कुछ अधिक हो गई थी. उन्हीं से घर भरापूरा सा हो गया. साथ में दादा हैं, दादी हैं, बड़े भाई की पत्नी हैं, घर न हो जैसे मेला हो, दिनरात हल्लागुल्ला, शोरशराबा. उम्मी को तो सिरदर्द हो जाता है, सब की चीखपुकार से.

उम्मी पर तरस आने लगता है जब वह कठोर स्वर में कहती है, ‘‘यह मेरी पसंद का घर बिलकुल नहीं है. मैं वहां रहूंगी तो मर जाऊंगी. वहां सुख मुझे कभी न मिलेगा.’’

‘पसंद का घर’, सोचती हूं पसंद का घर किसे मिल पाता है, इतनी बड़ी उलझी पेचीदी दुनिया में.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...