जब भी आप ट्रैवलिंग की प्लानिंग शुरू करती है पर आप पैसों के बारे में सोचकर बैकआउट कर जाती हैं.  बेशक सफर के दौरान मोटे रकम की जरुरत होती है. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि इसका  निदान नहीं किया जा सकता है. जी हां,  ट्रैवलिंग से पहले भी और उसके दौरान भी बहुत ही बेसिक टिप्स को फौलो करके आप अच्छी-खासी सेविंग्स कर सकती हैं.

–  पैसे बचाने के साथ ही शहर को अच्छे से एक्सप्लोर करना चाहती हैं तो जितना हो सके लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें. बस, टैक्सी, औटो और मेट्रो की सुविधा अब ज्यादा से ज्यादा शहरों में अवेलेबल है. जिसकी टिकट भी कम होती है और आप चाहे तो पास बनवाकर भी आराम से घूम सकती हैं.

–   घूमने-फिरने के साथ ही थोड़ी स्मार्टनेस भी जरूरी है तो पैसे बचाने के लिए महंगे होटल्स की जगह होमस्टे या हौस्टल्स का औप्शन देखें. जिसका एडवेंचर ही अलग होता है और यहां अगर कहीं आप सोलो ट्रैवल पर निकली हैं तो ऐसी जगहों पर आपकी मुलाकात और भी दूसरे ट्रैवलर से हो सकती हैं.

–  टूरिज्म के बढ़ते क्रेज को देखते हुए ट्रैवल कंपनियां फ्लाइट और ट्रेन के टिकट में डिस्काउंट्स के औफर चलते रहते हैं. तो इन औफर्स का फायदा उठाएं और टिकट बुक करा लें. जितना पहले फ्लाइट की टिकट बुक होती है उतने ही कम पैसे लगते हैं.

Tags:
COMMENT