गर्भवती महिलाएं इस बात को लेकर हमेशा कशमकश में रहती हैं कि उन्हें ऐसी हालत में ट्रेवल करना चाहिए या नहीं. ऐसी प्रेगनेंट महिलाएं जिनकी प्रेगनेंसी में कोई समस्या न हो, वो हवाईजहाज में बिना परेशानी के यात्रा कर सकती हैं, बस उन्हें थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी. प्रेगनेंट महिलाओं को सुरक्षित एयर ट्रेवल करने के लिए कुछ यहां हम टिप्स दे रहे हैं.

– प्रेगनेंट महिलाओं को यात्रा के दौरान काफी मात्रा में पानी पीना चाहिए क्योंकि ऐसे में उन्हें अतिसार व डिहाइड्रेशन होने का डर रहता है. अपने पास एक पानी की बोतल रखें और लगातार पानी पीते रहें.

– सीटबेल्ट हवाईयात्रा में यूं तो सभी के लिए जरूरी होती है लेकिन प्रेगनेंट महिलाओं के लिए इसका खास महत्व है. अगर आप प्रेगनेंट हैं तो सीटबेल्ट आपको सुरक्षित और स्थिर रखने का काम करेगी. इसलिए इसे अपनी बैली की नीचे ही बांधें.

– कोशिश करें कि ऐसी सीट लें जिससे आपको वाशरूम जाने, या बाहर निकलने में दिक्कत न हो. आप इसके लिए फ्लाइट अटेंडेंट से बात कर सकती हैं.

– यात्रा करते हुए अपने कपड़ों पर प्रेगनेंट महिलाओं को खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसे कपड़े पहनें जो आरामदायक हों. ज्यादा टाइट कपड़े पहन कर हवाईयात्रा न करें.

Tags:
COMMENT