सर्दी के मौसम में आमतौर पर त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती है. सर्द हवाएं त्वचा को कांतिहीन व रूखा न बना दें, इस के लिए उस की विशेष देखभाल करनी चाहिए. निम्न टिप्स त्वचा की कुदरती रंगत बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं.

नमी बनाए रखें

सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल की बहुत जरूरत होती है. सर्दी के मौसम में त्वचा पर उस मौइश्चराइजर का प्रयोग न करें, जो वाटर बेस्ड हो. इस मौसम में औयल बेस्ड मौइश्चराइजर का प्रयोग करें, क्योंकि औयल बेस्ड मौइश्चराइजर त्वचा पर सुरक्षात्मक सतह बनाता है. यह किसी भी क्रीम या लोशन से ज्यादा नमी बनाए रखता है. इस के अलावा बादाम के तेल का प्रयोग कर सकती हैं, क्योंकि यह तेल रोमछिद्रों को बंद नहीं करता और त्वचा को जीवंत बनाए रखने में भी सहायक होता है.

काले घेरों से बचें

ठंड के मौसम में आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. इन्हें कम करने के लिए क्रीम का प्रयोग करें. पानी ज्यादा पीएं. नियमित व्यायाम करें. काले घेरों को छिपाने के लिए लाइट डिफ्यूजिंग क्रीम कंसीलर का इस्तेमाल करें.

त्वचा को धूप से बचाएं

सनप्रोटैक्शन क्रीम सिर्फ गरमी के मौसम के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि सर्दी के मौसम में भी इस का प्रयोग करें. सर्दी की धूप भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले सही एसपीएफ वाली सनप्रोटैक्शन क्रीम जरूर लगाएं.

पानी खूब पीएं

ठंड में शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे, इस का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है. त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सर्दी के महीनों में भी खूब पानी पीएं.

फटी एडि़यां

ठंड के दिनों में पैरों के लिए भी मौइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. एडि़यों को मुलायम बनाए रखने के लिए जोजोबा औयल की कुछ बूंदों को कुनकुने पानी में मिला कर उस में 15-20 मिनट तक अपने पैरों को रखें. इस के बाद मृत त्वचा को एडि़यों से हटा लें.

नाखूनों की सुरक्षा

सर्दी के मौसम में नाखूनों में नमी बनी रहे, इस के लिए सप्ताह में 1 बार त्वचा में लगाए जाने वाले तेल से नाखूनों के आसपास मालिश करें. हाथों को धोने के बाद नाखूनों तथा उन के आसपास की त्वचा पर मौइश्चराइजर लगाएं.

गरम पानी से बचें

नहाने के लिए गरम पानी का प्रयोग करने से  बचें. यदि कुनकुने पानी से नहाना है तो कोशिश करें कि कम समय तक ही नहाएं. नहाने या शौवर लेने के बाद त्वचा को मौइश्चराइज जरूर करें. त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए सप्ताह में 1 बार क्रीम आधारित मास्क का प्रयोग भी जरूर करें.

गृहशोभा विशेष

त्वचा को दें खुराक

ठंड में उन खाद्यपदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें जिन में ओमेगा 3 पाया जाता है.

सही उत्पाद चुनें

ठंड के मौसम से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए मौइश्चराइजर का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें कि मौइश्चराइजर की बोतल ढक्कन या फ्लैप वाली हो, न कि पंप वाली. पंप वाली बोतल का मौइश्चराइजर हाई वाटर बेस्ड होता है, जो कि आप की त्वचा को शुष्क कर सकता है.

– आशमीन मुंजाल
मेकओवर ऐक्सपर्ट

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं