गृहशोभा विशेष

मैं 18 वर्षीय युवती हूं. मेरी आंखों के नीचे काले घेरे हो गए हैं. मैं उन से परेशान हूं. कृपया उन्हें दूर करने का कोई घरेलू उपाय बताएं?

सब से पहले तो आप इस उम्र में आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण जानें. कई बार आंखों की कमजोरी, तनाव, नींद आदि पूरी न होने से भी आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं. जहां तक घरेलू उपाय की बात है तो आप खीरे और आलू का रस बराबर मात्रा में मिला कर उस में कौटन डिप कर के आंखों पर 10 मिनट लगाए रखें. फिर उसे हटा कर चेहरा धो लें. आप चाहें तो ऐलोवेरा जैल भी काले घेरों पर लगा सकती हैं.

काले घेरों को दूर करने में यूज्ड टी बैग्स भी प्रभावकारी रहते हैं. प्रयोग किए टीबैग्स को फ्रिज में ठंडा कर के 10 मिनट आंखों पर रखें. अवश्य लाभ होगा. आप चाहें तो मार्केट में उपलब्ध अंडरआई जैल व क्रीम का भी प्रयोग कर सकती हैं. इस के अलावा अपने भोजन में कैरोटिन युक्त खाद्यपदार्थों जैसे गाजर का खूब प्रयोग करें.

*

मेरी उम्र 19 वर्ष है. मेरी समस्या यह है कि मेरी स्किन बहुत सैंसिटिव है. साथ ही शरीर का रंग तो गेहुआं है, लेकिन गरदन का पीछे का भाग काफी काला है. इस कालेपन को हटाने के उपाय बताएं.

अगर आप की स्किन सैंसिटिव है, तो त्वचा पर हार्श बौडीवाश या फेसवाश का प्रयोग न करें. हर्बल उत्पाद का प्रयोग करें. गरदन के पीछे के कालेपन को दूर करने के लिए दही, बेसन, हलदी व 5 बूंदें नीबू के रस की मिला कर पेस्ट बनाएं व गरदन के पीछे लगाएं. कुछ देर बाद धो लें. इस के अलावा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन व स्कार्फ का प्रयोग करें.

*

मैं 39 वर्षीय कामकाजी महिला हूं. वैसे तो मेरा रंग साफ है, लेकिन पिछले 1-2 वर्षों से मेरे गालों पर पिग्मैंटेशन की समस्या हो गई है, जिस से चेहरे की रंगत बहुत खराब लगती है. क्या इस समस्या का कोई घरेलू उपचार है? मैं रोजाना सुबह नहाने के बाद और रात में सोने से पहले ऐलोवेरा जैल चेहरे पर लगाती हूं. कृपया मेरी समस्या का समाधान कीजिए?

पिग्मैंटेशन की समस्या के समाधान के लिए सब से पहले आप इस का मैडिकल कारण जानें, क्योंकि कई बार थायराइड, हारमोनल असंतुलन, आयरन की कमी व हीमोग्लोबिन के कम स्तर से भी पिग्मैंटेशन की समस्या हो सकती है. पहले इस का कारण जान कर फिर इलाज करवाएं.

इस के अतिरिक्त आप घरेलू उपाय के तौर पर पपीते को मैश करें. उस में ओट्स मिलाएं. इस पेस्ट को सप्ताह में 3 बार चेहरे पर लगाएं. इस के अलावा आप बाजार में उपलब्ध ऐंटिब्लेनिश क्रीम व जैल का भी प्रयोग कर सकती हैं.

*

मैं 19 वर्षीय लड़की हूं. मेरी समस्या यह है कि मेरे चेहरे पर पिंपल्स के दाग हैं. कृपया उन से छुटकारा पाने का कोई उपाय बताएं?

दरअसल, पिंपल्स चेहरे पर औयल ग्लैंड्स के ओवरऐक्टिवेट होने के कारक होते हैं इसलिए औयली फूड न खाएं. प्रदूषण और सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों के संपर्क में आने से खुद को बचाएं. पिंपल्स के दागों को हटाने के लिए आप बेसन, टमाटर का रस, नीबू का रस मिला कर चेहरे पर पैक की तरह लगाएं. सूखने पर चेहरा धो लें. इस के अलावा आप ऐंटीपिंपल कंसट्रेट जैल व ऐलोवेरा जैल का भी प्रयोग कर सकती हैं.

*

मैं अपने झड़ते बालों को ले कर बहुत परेशान हूं. कृपया उन्हें झड़ने से रोकने के लिए कोई उपाय बताएं?

बालों के झड़ने का कारण हारमोनल असंतुलन व कैमिकल ट्रीटमैंट भी हो सकता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी पाउडर, शिकाकाई व आंवला पाउडर को मिला कर शैंपू से पहले आधे घंटे के लिए बालों में लगाएं. इस से लाभ होगा. साथ ही अपने भोजन में गाजर, ग्रीन वैजिटेबल्स आदि का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें.

*

मेरी उम्र 20 साल है. मेरी चेहरे की त्वचा बहुत औयली है, जिस की वजह से मैं जब भी मेकअप करती हूं वह बह जाता है और चेहरा चिपचिपा सा दिखता है. कृपया मुझे कोई ऐसा घरेलू उपाय बताएं जिस से मेकअप देर तक टिका रहे?

सब से पहले आप जब भी मेकअप करें चेहरे को ऐस्ट्रिंजैंट से अच्छी तरह साफ कर लें. फिर चेहरे पर आइसक्यूब्स रगड़ें या टोनर का प्रयोग करें. मेकअप से पहले बेस का चुनाव करें. फाउंडेशन को चेहरे पर डौटडौट कर के लगाएं व अच्छी तरह मर्ज करें. इस के बाद डस्क पाउडर लगाएं. इस से मेकअप ज्यादा देर तक टिका रहेगा.

*

मेरी उम्र 22 साल है मेरा रंग साफ है पर मेरे हाथों की कुहनियों में बहुत ज्यादा कालापन है, जिस से मेरे हाथ भद्दे लगते हैं. कृपया इन्हें साफ करने का कोई उपाय बताएं?

काली पड़ी कुहनियों को साफ करने के लिए सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक और नीबू मिला कर  गोलाई में रगड़ें. कुहनियां साफ हो जाएंगी. ऐसा हफ्ते में 2 बार करें. अगर ज्यादा कालापन है तो महीने में 1 बार ब्लीच भी करें.

समस्याओं के समाधान- संगीत सभरवाल, कौस्मैटोलौजिस्ट