गृहशोभा विशेष

फैस्टिव गैटटुगैदर हो या परिवार, मित्रों के साथ आउटिंग का प्लान, अपने रैग्युलर आउटफिट को नए तरीके से पहन कर और स्टाइलिंग के इन स्मार्ट तरीकों को ध्यान में रख कर आप भी सुपर फैशनेबल नजर आ सकती हैं.

1. अगर फुलस्लीव कैजुअल शर्ट, टीशर्ट या टौप पहन रही हैं, तो उस की बाजुओं को 2-3 बार फोल्ड कर के थ्रीफोर्थ स्लीव्स बना लें. इसी तरह थ्रीफोर्थ स्लीव्स को फोल्ड कर के हाफ स्लीव्स बना लें. यह स्टाइल आप को फैशनेबल लुक देगा.

2. शर्ट्स और टीशर्ट्स की स्लीव्स की तरह जींस, जैगिंग्स, पैंट जैसे बौटम वियर को भी रैग्युलर अंदाज में पहनने के बजाय उस के बौटम को सलीके से फोल्ड कर के सिंगल या डबल कफ बना लें. इस तरह आप का रैग्युलर बौटम वियर आप को फैशनेबल लुक देगा.

3. अगर आप टौप, टीशर्ट, शर्ट, शौर्ट या लौंग ड्रैस के साथ जैकेट पहनना पसंद करती हैं, तो अगली बार जैकेट पहनने के बजाय उसे दोनों ओर कंधों पर रख कर उस के स्लीव्स को फ्री छोड़ दीजिए. जैकेट कैरी करने का यह तरीका लोगों को आकर्षित करेगा.

4. ह्यूज साइज के साथ स्मौल साइज के आउटफिट का कौंबिनेशन भी फैशनेबल लुक देता है जैसे क्रौप टौप के साथ प्लाजो, शौर्ट शर्ट के साथ लेयर्ड स्कर्ट, शौर्ट्स के साथ ओवरसाइज्ड टौप, शौर्ट ड्रैस के साथ नी या ऐंकल लैंथ जैकेट या फिर श्रग.

5. फुल व्हाइट लुक भी आप को फैशनेबल लुक दे सकता है जैसे व्हाइट जींस के साथ व्हाइट शर्ट पहनें. उस के साथ व्हाइट फुटवियर और व्हाइट हैंडबैग कैरी करें. बाकी ऐक्सैसरीज जैसे वाच, इयररिंग्स, नैकपीस, कफ आदि कलरफुल चुनें.

6. अगर आप फैशनेबल दिखना चाहती हैं, तो व्हाइट के साथ ब्लैक, ग्रीन के साथ रैड जैसे कौमन कौंबिनेशन पहनने के बजाय अनकौमन शेड्स का कौंबिनेशन ट्राई करें जैसे बेबी ब्लू के साथ डीप यलो, ब्लू के साथ इंडिगो, प्लम के साथ मस्टर्ड शेड, पर्पल के साथ रैड, डार्क ब्लू के साथ सी ब्लू, औरेंज के साथ यलो आदि.

7. प्रिंटेड आउटफिट के साथ सिंगल शेड वियर का कौंबिनेशन भी आप को मिस ब्यूटीफुल का खिताब दिला सकता है जैसे प्लेन व्हाइट टौप के साथ प्रिंटेड स्कर्ट पहनें. प्रिंटेड पैंट के साथ प्लेन व्हाइट, औफ व्हाइट या यलो शर्ट, प्रिंटेड ड्रैस के ऊपर सिंगल शेड जैकेट आदि.

8. डिफरैंट आउटफिट के साथ स्कार्फ, स्टोल और शाल का कौंबिनेशन भी सुपर फैशनेबल लुक देता है जैसे वैस्टर्न टौप या टीशर्ट के साथ स्कार्फ को गले में घुमा कर पहनें. इंडियन ट्यूनिक और कुरती के साथ स्टोल को वन साइड कंधे पर रखें और साड़ी के साथ शाल को दोनों तरफ से कवर करें.

9. बैल्ट, नौट और रिबन भी आप की पर्सनैलिटी को स्टाइलिश बना सकते हैं जैसे स्किनी जींस के साथ थिन बैल्ट पहनें. शौर्ट्स या लौंग ड्रैस के ऊपर ब्रोच वाली बैल्ट पहनें. स्कर्ट और प्लाजो के साथ रिबन बांधें. बैल्ट के बोल्ड शेड्स चुनें. ये आप की पर्सनैलिटी को हाईलाइट करेंगे.

10. अपनी पर्सनैलिटी को फैशनेबल टच देने के लिए अपने पास राउंडेड हैट भी जरूर रखें और जब भी आउटडोर या ट्रैवलिंग के लिए बाहर जाएं, इसे पहन लें. लेकिन जब भी हैट पहनें, बालों को खुला छोड़ें और मोर स्टाइलिस्ट लुक के लिए हैट को थोड़ा क्रौस कर के पहनें.

11. आप के बालों की स्टाइलिंग और कट भी आप को फैशनेबल बना सकती है. इस के लिए स्टैप, लेयर या फिर फं्रट बैंग्स वाला हेयर कट चुनें या फिर बालों का हाई पोनी, मैसी बन बना लें. अगर अपने हेयरस्टाइल को लंबे समय तक फैशनेबल बनाए रखना चाहती हैं तो बालों को कलर करें या फिर उन्हें स्ट्रेट अथवा कर्ल करवाएं.

12. आउटफिट से मैच करते बिग साइज इयररिंग्स, लौंग नैकपीस, स्टाइलिश हैंड कफ, डल सिलवर फिंगर रिंग, हैंड हारनेस, हैड गियर जैसी ट्रैंडी ऐक्सैसरीज में से किसी एक को अपना स्टाइल स्टेटमैंट बना कर भी आप फैशनेबल नजर आ सकती हैं.

13. हेयर ऐक्सैसरीज जैसे हेयर बैंड, ह्यूज हेयर क्लिप, क्यूट बकल, स्मार्ट हेयर पिन, हेयर बो भी आप को फैशनेबल लुक देने के लिए काफी हैं, बशर्ते इन का चुनाव अपने आउटफिट को ध्यान में रख कर करें.

14. आउटफिट की स्टाइलिंग और ऐक्सैसरीज ही नहीं, मेकअप के स्मार्ट ट्रिक्स भी आप की पर्सनैलिटी को हाईलाइट कर सकते हैं जैसे स्मोकी आई मेकअप, डस्की आईशैडो, नैचुरल शेड ब्लशऔन, होंठों पर लगी बोल्ड शेड की मैट लिपस्टिक आदि.

15. डिफरैंट टाइप्स के अट्रैक्टिव नेल आर्ट के साथ ही लंबे नाखून पर लगी प्लेन ब्लैक, व्हाइट, सिल्वर, गोल्डन या बोल्ड शेड जैसे रैड, पिंक, औरेंज, ब्लू की मैट फिनिश नेलपौलिश भी आप को फैशन आइकोन बना सकती है.

16. फैशनेबल लुक के लिए आउटफिट से मेल खाता नहीं, बल्कि मैच न करने वाला फुटवियर पहनें जैसे जींस के साथ मोजडी, शौर्ट्स के साथ ग्लैडिएटर सैंडल, लैगिंग्स के साथ पैंसिल हील सैंडल आदि. मिस्ड मैच का यह कौंबिनेशन लोगों को आप की ओर खींच लाएगा.

17. रैग्युलर वाच के बजाय अपनी कलाई में बिग साइज की स्पोर्टी, गोल्डन, सिल्वर, मैटल या ज्वैल्ड वाच पहन कर भी आप लोगों के बीच सैंटर औफ अट्रैक्शन बन सकती हैं जैंट्स वाच भी आप को डिफरैंट लुक दे सकती है.

ध्यान रखें कि ड्रैस से ज्यादा यह बात महत्त्व रखती है कि आप ने ड्रैस को कैरी कैसे किया है और किस तरह की ऐक्सैसरीज इस के साथ चुनी है. इसलिए फैशनेबल स्टाइल अपनाने के लिए अपनी फिगर, ड्रैस के चयन और मैचिंग ऐक्सैसरीज का विशेष ध्यान रखें.