बिजी शैड्यूल के चलते औफिस गोइंग वूमन और फैस्टिव सीजन में गृहिणी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वह फाउंडेशन से मेकअप की शुरुआत कर सैटिंग पाउडर से मेकअप कंप्लीट कर सके, लेकिन प्रेजैंटेबल लुक के लिए उस का मेकअप करना भी जरूरी है. कौन से मेकअप टिप्स बिजी वूमन को दे सकते हैं कम समय में प्रेजैंटेबल लुक? यह बता रहे हैं मेकअप आर्टिस्ट मनीष केरकर:

बीबी या सीसी क्रीम यूज करें

मेकअप तभी उभर कर दिखाई देता है जब बेस मेकअप अच्छी तरह किया जाए. इसलिए ज्यादातर महिलाएं मौइश्चराइजर, प्राइमर, कंसीलर आदि का इस्तेमाल बेस मेकअप के लिए करती हैं, जिस से उन का काफी समय बेस मेकअप में चला जाता है. समय की बचत के लिए बीबी या सीसी क्रीम का इस्तेमाल बेस मेकअप के लिए करें. ऐसी क्रीम मल्टीटास्किंग होती है. यह फाउंडेशन, प्राइमर और मौइश्चराइजर तीनों का काम करती है.

फैल्ट टिप आईलाइनर लगाएं

बिना आईलाइनर के आई मेकअप कंप्लीट नहीं हो सकता, लेकिन यह भी सच है कि आईशैडो, मसकारा लगाने में जितना समय लगता है उस से दोगुना समय आईलाइनर लगाने में लगता है. अगर आप अपना समय बचाना चाहती हैं तो पैंसिल या ब्रश से लिक्विड आईलाइनर लगाने के बजाय फैल्ट टिप आईलाइनर (पैननुमा आईलाइनर) इस्तेमाल करें. इस से खींची गई सिर्फ एक लाइन आई मेकअप के लिए काफी है.

चीक स्टेन से चीकबोंस करें हाईलाइट

चीक बोंस को हाईलाइट करने के लिए अगर आप भी ब्रश से ब्लशऔन या ब्लशर लगाती हैं तो अब अपने वैनिटी बौक्स में इन की जगह चीक स्टेन रखें. इसे एक बार गालों पर टच करें और फिर उंगली से चीकबोंस पर फैला दें.

मल्टीपल मेकअप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें

जितना समय चेहरे पर मेकअप करने में लगता है, उस से कहीं ज्यादा समय अलगअलग मेकअप प्रोडक्ट्स को खोलने और इस्तेमाल के बाद फिर से बंद करने में बरबाद हो जाता है. इसलिए तरहतरह के प्रोडक्ट्स यूज करने के बजाय मल्टीपल प्रोडक्ट्स को वैनिटी बौक्स में जगह दें. जैसे:

– मौइश्चराइजर और सनस्क्रीन खरीदने के बजाय सनस्क्रीन युक्त मौइश्चराइजर खरीदें. इस से आप को दोनों बारीबारी से लगाने की जरूरत नहीं होगी.

– पैंसिल आईलाइनर खरीदें, जो काजल का भी काम करे और आईलाइनर का भी. ऐसा करने से समय के साथसाथ पैसों की भी बचत होगी.

– बाजार में ऐसे भी प्रोडक्ट्स हैं, जो चीक पर ब्लशर, आईलिड पर आईशैडो और लिप पर लिपस्टिक का काम करते हैं. इस थ्री इन वन प्रोडक्ट को वैनिटी बौक्स में जरूर रखें.

– लिपस्टिक के बाद लिप ग्लौस लगाने में कीमती समय बरबाद करने के बजाय लिपस्टिक विद लिप ग्लौस खरीदें. इसे लगाने के बाद लिप ग्लौस लगाना नहीं पड़ेगा.

स्टाइलिश हेयर कट लें

चूंकि आप जानती हैं कि रोजाना मेकअप के लिए आप के पास ज्यादा समय नहीं है, इसलिए स्टाइलिश लुक के लिए अपने फेस कट को ध्यान में रख कर कोईर् अच्छा सा हेयर कट लें. एक अच्छा हेयरस्टाइल आप की पर्सनैलिटी को पूरी तरह बदल सकता है. इसी तरह अगर आप के पास बाल धोने का वक्त नहीं है तो आप ड्राई शैंपू भी यूज कर सकती हैं. इसे बालों की जड़ों में लगा कर 3 मिनट के लिए बालों को यों ही छोड़ दें. इस के इस्तेमाल से बालों को वौल्यूम मिलता है, जिस से वे घने नजर आते हैं और उन्हें मैनेज करना भी आसान हो जाता है.

गृहशोभा विशेष

ब्यूटी ट्रीटमैंट भी है जरूरी

माना कि आप के पास रोजाना मेकअप के लिए वक्त नहीं है, लेकिन महीने में 1 बार ब्यूटी ट्रीटमैंट के लिए तो आप वक्त निकाल ही सकती हैं. जैसे-आईब्रोज, ब्लीच, फेशियल आदि. अगर आप की आईब्रोज शेप में होंगी, अपर लिप क्लीन और चेहरे के रोएं भूरे रंग के होंगे तो खुदबखुद आप का चेहरा खूबसूरत नजर आएगा और आप को मेकअप के लिए ज्यादा वक्त निकालने की जरूरत नहीं होगी.

त्वचा को बनाएं अंदर से स्वस्थ

त्वचा जितनी रूखी या मुरझाई हुई होती है, उसे मेकअप से निखारने में उतना ही ज्यादा समय लगता है. इसलिए अपनी त्वचा का खास ध्यान रखें. अच्छी त्वचा के लिए हैल्दी डाइट लें, भरपूर पानी पीएं और पूरी नींद लें. रात में सोने से पहले मेकअप उतारना न भूलें. मेकअप उतारने के बाद चेहरा धो लें और त्वचा पर स्लीपिंग सीरम लगा कर मौइश्चराइज करें. अगर आप रात के समय क्लीनिंग और मौइश्चराइजिंग कर लेंगी, तो सुबह आप का चेहरा काफी फ्रैश नजर आएगा, जिस से मेकअप की परतें चेहरे पर चढ़ाने की जरूरत नहीं होगी.

सही तरीके से अरेंज करें ब्यूटी प्रोडक्ट्स

कई बार चेहरे पर मेकअप लगाने से ज्यादा वक्त मेकअप प्रोडक्ट्स को ढूंढ़ने में लग जाता है. अत: अपना कीमती समय बचाने के लिए सारे मेकअप प्रोडक्ट्स को वैनिटी बौक्स में अच्छी तरह अरेंज कर के रखें और इस्तेमाल के बाद

इन्हें फिर से वहीं रख दें. इस से अगली बार आप को इसे ढूंढ़ना नहीं पड़ेगा. इसी तरह पुराने या खत्म हो चुके ब्यूटी प्रोडक्ट्स को भी वैनिटी बौक्स से हटा दें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं