गृहशोभा विशेष

एक मल्टीनैशनल कंपनी में कार्यरत स्नेहा के केश कर्ली थे. वे हमेशा किसी भी पार्टी या खास अवसर पर केशों को ले कर परेशान रहती थीं कि उन का लुक कैसे आकर्षक बनाया जाए. स्नेहा को केशों को न खुला छोड़ना अच्छा लगता था और न ही पोनीटेल बनाना. परेशान हो कर स्नेहा ने अपने केशों को स्ट्रेट करवाया तो आकर्षक लुक के साथसाथ सब की तारीफ भी सुनने को मिली. स्ट्रेट हेयर दुनिया भर में लोकप्रिय हैं.

ये हर प्रकार के चेहरे पर अच्छे लगते हैं और औपचारिक व अनौपचारिक दोनों अवसरों के अनुकूल रहते हैं. स्ट्रेट हेयर हमेशा खास लुक देते हैं और सभी वर्ग या उम्र की महिलाओं को आकर्षक बनाते हैं. इसीलिए ऐसे केश आजकल की युवा और कामकाजी महिलाओं की खास पसंद हैं. दरअसल, अधिकतर लड़कियां व महिलाएं केशों की इस शैली की सहजता को देखते हुए इसे अपनाती हैं. ऐसे केशों को किसी भी मौसम में, चाहे वह गरमी हो, सर्दी हो या मानसून, साफ और सौम्य रखा जा सकता है.

स्ट्रेट हेयर संवारने में मेहनत और समय भी कम लगता है और ऐसे केशों को धोने के बाद उन के सूखने के लिए ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ता. उन में जैल लगाने की आवश्यकता भी नहीं होती. यही वजह है कि स्ट्रेट हेयर कामकाजी लड़कियों और महिलाओं में लोकप्रिय हैं. महिलाओं की खूबसूरती पर विशेष ध्यान देने के उद्देश्य से स्ट्रेट शैंपू और कंडीशनर भी बाजार में उतारे गए हैं, जो स्ट्रेट लौक टैक्नोलौजी से बने हैं. इन से धोने के बाद केश 24 घंटों तक सुलझे हुए और स्ट्रेट बने रहते हैं. सनसिल्क से जुड़ी अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त स्ट्रेट हेयर विशेषज्ञ और स्टाइलिस्ट यूको यामाशिता बताती हैं कि उम्र चाहे जो भी हो, सभी में सब से ज्यादा लोकप्रिय स्ट्रेट हेयर ही हैं. ये छोटे, मध्यम या लंबे सभी तरह के केशों को आकर्षक लुक देते हैं.

चिकने स्ट्रेट हेयर

इस के लिए केशों को धो लें और खुला छोड़ दें. केशों को स्थिर रखने के लिए स्प्रे या थोड़ा हेयर जैल लगाएं.

पोनीटेल

इस में ऊंचा या झुका पोनीटेल हर युवती को हमेशा परफैक्ट और आकर्षक लगता है. इसे मौडर्न लुक देने के लिए स्टाइल में थोड़ा परिवर्तन करना पड़ता है. मसलन, केशों का पार्टीशन करें या फिर अच्छी तरह से कंघी कर कुछ ऐक्सैसरीज का प्रयोग करें. केशों की सतह को मुलायम बनाने और भद्दे उभारों को रोकने के लिए एक साफसुथरे टूथब्रश पर हेयर स्प्रे छिड़क कर अपनी पोनीटेल की सतह पर फिराएं.

बैंग्स और बौब कट

बैंग्स (साधना कट फ्रिंज) सभी तरह के चेहरों को आकर्षक लुक देते हैं और आंखों को भी आकर्षक बनाते हैं. बौब कट कोणदार, आधुनिक उछलने वाले सभी तरह के होते हैं. इन्हें काटने और स्टाइलिश बनाने के कई विकल्प हैं. आप के चेहरे की हड्डी की बनावट के अनुसार सही बौब आप पर सूट करते हैं. अगर चेहरा गोलाकार है तो अलगअलग बंधे हुए बौब रखें. अगर गरदन लंबी और ठुड्डी शार्प है तो सीधेसादे फ्रिंज वाले आधुनिक बौब रखें. इस से आंखें बड़ीबड़ी दिखेंगी. जब भी किसी हेयर ड्रैसर के पास जाएं, तो उस की जानकारी इस हेयर कट के बारे में अवश्य सुनिश्चित करें.

लेयर्ड हेयरस्टाइल

इस में परतों के आधार पर हेयर कट किया जाता है. महिलाएं परतदार केश पसंद करती हैं. इस से केशों की बनावट, फैलाव और आकार सुंदर लगता है. यह हेयरस्टाइल सैक्सी लुक देता है और लंबे केशों में काफी सुंदर लगता है.

पिक्सी हेयर कट

इसे 1960 के दशक की अभिनेत्री मिया फैरो ने लोकप्रिय बनाया. घने और कुदरती तौर पर लहराते केशों के लिए यह सब से सुंदर हेयर कट है. यह पतले, सीधे केशों वाली महिलाओं पर भी खूब फबता है. चेहरा लंबा हो तो पिक्सी हेयर कट से परहेज करें. चौड़े और अंडाकार चेहरे वाली महिलाओं पर भी पिक्सी हेयर कट अच्छा लगता है, लेकिन इस के लिए केश घने होने चाहिए.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं