गृहशोभा विशेष

अगर आप मेकअप पर बहुत ज्यादा खर्च नहीं करना चाहतीं और कम समय में जल्द से जल्द मेकअप करना चाहती हैं, तो मल्टीपल मेकअप प्रोडक्ट्स को अपनी पहली पसंद बना सकती हैं. ये मल्टी टास्किंग होने के साथसाथ काफी किफायती भी हैं.

क्यों खरीदें मल्टीपल मेकअप प्रोडक्ट्स

– मल्टीपल मेकअप प्रोडक्ट्स का चुनाव हर तरह से फायदेमंद है. 1 के दाम में 2 प्रोडक्ट्स खरीदे जा सकते हैं जैसे अगर मौइश्चराइजर क्व120 और सनस्क्रीन क्व100 का है, तो सनस्क्रीन युक्त मौइश्चराइजर क्व150 में मिल सकता है, जिस में मौइश्चराइजर और सनस्क्रीन दोनों के गुण होते हैं.

– जितना समय एक मेकअप प्रोडक्ट लगाने में लगता है उतने समय में 2 लगाए जा सकते हैं जैसे अगर चेहरे पर पहले मौइश्चराइजर फिर फाउंडेशन लगाती हैं तो मौइश्चराइजर लगाने में 1 और फाउंडेशन लगाने में 2 मिनट लगते हैं, जबकि फाउंडेशन युक्त मौइश्चराइजर सिर्फ

1 मिनट में पूरे चेहरे पर लगा सकती हैं.

– मल्टीपल मेकअप प्रोडक्ट्स को कैरी करना भी आसान है. अलग से लिपस्टिक और आईशैडो का पैलेट कैरी करने से बैग की काफी जगह भर जाती है. जबकि लिपस्टिक कम आईशैडो पैलेट कम जगह में आसानी से ऐडजस्ट होने के साथसाथ लिप और आई मेकअप दोनों के काम आता है.

कौन से मल्टीपल मेकअप प्रोडक्ट खरीदें

अपने वैनिटी बौक्स में इन मल्टीपल मेकअप प्रोडक्ट्स को दें खास जगह.

सनस्क्रीनयुक्त मौइश्चराइजर

मौइश्चराइजर और सनस्क्रीन रोजाना लगाना जरूरी है. मौइश्चराइजर त्वचा को कोमलता प्रदान करता है, तो सनस्क्रीन सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की हिफाजत करता है. ऐसे में अलग से मौइश्चराइजर और सनस्क्रीन खरीदने और लगाने के बजाय सनस्क्रीन युक्त मौइश्चराइजर खरीदें, जो मौइश्चराइजर के साथसाथ सनस्क्रीन का भी काम करे. ओले कंप्लीट, लोरियल पैरिस, गार्नियर स्किन रिन्यू जैसे सनस्क्रीनयुक्त मौइश्चराइजर खरीद सकती हैं.

क्लींजर कम टोनर

स्वस्थ त्वचा के लिए जितनी जरूरत क्लींजर की होती है उतनी ही टोनर की भी होती है. ऐसे में क्लींजर और टोनर दोनों खरीदने के बजाय क्लींजर कम टोनर खरीदें यानी ऐसा क्लींजर खरीदें, जिस में टोनर के भी गुण हों ताकि उस में निहित क्लींजर चेहरे को क्लीन करे और टोनर त्वचा के खुले रोमछिद्रों को बंद कर त्वचा में कसाव लाए.

टिंटेड मौइश्चराइजर

पहले चेहरे पर मौइश्चराइजर उस के बाद फाउंडेशन अप्लाई करने से बचना चाहती हैं, तो मेकअप बैग में टिंटेड मौइश्चराइजर को जगह दे सकती हैं. इस में मौइश्चराइजर के साथसाथ फाउंडेशन के भी गुण होते हैं. यह रूखी त्वचा को मुलायम बनाता है और इस में पाया जाने वाला फाउंडेशन मेकअप के लिए परफैक्ट बेस भी रैडी करता है. कुछ टिंटेड मौइश्चराइजर में सनस्क्रीन भी होता है. अच्छे परिणाम के लिए क्लीनिक, मैरी के, नार्स जैसे टिंटेड मौइश्चराइजर खरीद सकती हैं.

बीबी/सीसी/डीडी क्रीम

मौइश्चराइजर, सीरम, सनस्क्रीन, प्राइमर, कंसीलर, फाउंडेशन आदि को बारीबारी से लगाने से बचना चाहती हैं, तो एक ही बार में सब कुछ एकसाथ बीबी या सीसी क्रीम से लगाएं. अगर इन दोनों में से किसी एक का इस्तेमाल करने के बाद भी ऐंटीऐजिंग क्रीम लगानी पड़ रही है, तो डीडी क्रीम खरीदें. इस से अलग से ऐंटीऐजिंग क्रीम नहीं लगानी होगी. बीबी और सीसी क्रीम के लिए पौंड्स, मेबलिन, लैक्मे आदि का चुनाव कर सकती हैं.

पैंसिल आईलाइनर

अपने मेकअप बौक्स में आईलाइनर और काजल दोनों रखने के बजाय एक पैंसिल आईलाइनर खरीदें. इस का इस्तेमाल काजल की तरह निचली आईलाइनर पर लगाने के लिए कर सकती हैं और आईलाइनर की तरह आंखों की निचली और ऊपरी दोनों आईलिड पर भी लगा सकती हैं. इस तरह एक कौस्मैटिक से 2 काम कर सकते हैं.

टु साइडेड पैंसिल

बाजार में ड्यूअल पैंसिल की भी काफी डिमांड है. यह पैंसिल 2 मेकअप प्रोडक्ट्स का काम करती है. इस के एक ओर लिपलाइनर तो दूसरी ओर आईब्रो पैंसिल होती है. इसी तरह कुछ पैंसिल्स के एक तरफ लिपलाइनर तो दूसरी ओर आईलाइनर होता है यानी 1 से 2 का काम निकाला जा सकता है.

ग्लौसी लिपस्टिक

चूंकि आप को मेकअप का ग्लौसी इफैक्ट पसंद है, इसलिए आप होंठों पर लिपस्टिक के बाद लिपग्लौस लगाती हैं, तो अपने होंठों पर 2 मेकअप प्रोडक्ट्स लगाने में लगने वाले समय को बरबाद करने के बजाय ग्लौसी लिपस्टिक खरीदें. इसे लगाने के बाद आप को लिपस्टिक के ऊपर फिर से ग्लौस लगाने की जरूरत नहीं होगी.

कलर टिंट

लिपस्टिक के साथ ही ब्लशर का काम करने वाले कलर टिंट की भी बाजार में ढेरों वैराइटी उपलब्ध हैं. यह आप को अलगअलग कलर के साथसाथ मैट और ग्लौसी 2 डिफरैंट टैक्स्चर में भी आसानी से मिल जाएगा. ऐसे में आप मौके के अनुसार शेड और टैक्स्चर का चुनाव कर सकती हैं.

मल्टीपर्पज पैलेट

अगर आप डिफरैंट शेड की लिपस्टिक या आईशैडो लगाने की शौकीन हैं और उस के लिए लिपस्टिक या आईशैडो पैलेट खरीदने का मन बना रही हैं, तो सिर्फ लिपस्टिक पैलेट या आईशैडो पैलेट खरीदने के बजाय मल्टीपर्पज पैलेट खरीदें, जिस का इस्तेमाल लिपस्टिक और आईशैडो दोनों के लिए कर सकती हैं.

कलर स्टिक

बाजार में ऐसा भी मल्टीपर्पज मेकअप प्रोडक्ट है, जिसे थ्री इन वन कह सकते हैं यानी होंठों पर बतौर लिपस्टिक, चीक्स पर ब्लशऔन और आंखों पर आईशैडो की तरह इसे लगाया जा सकता है. इसे कलर स्टिक भी कहते हैं. ज्यादा न सही लेकिन एक कलर स्टिक आप भी खरीद सकती हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि कलर स्टिक लाइट शेड में हो, क्योंकि डार्क शेड आप लिपस्टिक के लिए यूज कर सकती हैं, लेकिन आईशैडो और ब्लशऔन के लिए डार्क शैड जरूरी नहीं कि आप पर सूट करे.

किफायती मेकअप टिप्स

– सिंगल शेड की 3-4 अलगअलग लिपस्टिक खरीदने के बजाय लिपस्टिक पैलेट खरीदें. इस में आप को कम से कम 12 लिपस्टिक के शेड्स मिल जाएंगे और वह भी कम दाम में.

– आईशैडो के डिफरैंट शेड खरीदने के बजाय आईशैडौ पैलेट खरीदें. इस में आप को 8 से 16 आईशैडो शेड आसानी से मिल जाएंगे.

– चीकबोंस को हाईलाइट करने के लिए ब्लशर पैलेट खरीदें. एक पैलेट में आप को कम से कम 6 से 12 कलर मिल जाएंगे.

– अलग से फाउंडेशन, आईशैडो, लिपस्टिक खरीदने के बजाय मेकअप किट भी खरीद सकती हैं. इस में ए टु जैड मेकअप प्रोडक्ट्स होते हैं और यह काफी सस्ती भी मिलती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं