गृहशोभा विशेष

बिहार के भागलपुर के एक राजनीतिज्ञ परिवार से संबंध रखने वाली अदाकारा नेहा शर्मा ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत दक्षिण भारत की तेलगू फिल्मों से की थी. दो सफल फिल्में करने के बाद उन्होंने इमरान हाशमी के साथ हिंदी फिल्म ‘‘क्रूक’’ से बॉलीवुड में कदम रखा. तब से सात वर्षों में अंदर वह बमुश्किल सात हिंदी फिल्मों में नजर आयीं. जबकि उन्हें हर बड़े बैनर व बड़े कलाकारों के साथ अभिनय करने का अवसर मिला.

इन दिनों वह अनिल कपूर व अर्जुन कपूर के साथ फिल्म ‘‘मुबारका’’ भी कर रही हैं. इसी बीच अब वह अपना ‘‘ऐप’’ भी लेकर आ गयी हैं. प्रस्तुत है नेहा शर्मा से हुई बातचीत के अंश

आपको अपना ऐप निकालने की जरूरत क्यों महसूस हुई?

मुझे जरूरत महसूस नहीं हुई, लेकिन ऐप बनाने वाली कंपनी ‘इस्कापेक्स’ ने मुझसे संपर्क किया. उन्होंने मुझे ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी दी. तो मुझे एहसास हुआ कि ऐप होना कितना जरूरी है. क्योंकि इसमें बहुत कुछ है. मेरे फैन्स मेरे संपर्क में आने के लिए, मेरे बारे में जानकारी हासिल करने के लिए अलग अलग सोशल मीडिया यानी कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर वगैरह पर जाते हैं. इससे उनका काफी समय बर्बाद होता है. पर अब उन्हें मेरे बारे में किसी भी जानकारी को हासिल करने के लिए अलग अलग सोशल मीडिया पर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. उन्हें सारी जानकारी मेरे ऐप से मिल जाएगी. इससे उनके समय में बचत होगी. उन्हें मेरे फोटो से लेकर हर तरह की जानकारी मेरे ऐप पर मिल जाएगी. यह एक बुद्धिमत्तापूर्ण निर्णय है. इसके अलावा हम ऐप के माध्यम से बहुत कुछ कर सकते हैं. जबकि सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफार्म पर यह सुविधाएं नहीं हैं.

आप किन सुविधाओं की बात कर रही हैं, जो कि दूसरे सोशल मीडिया पर नहीं हैं?

हम अपने ऐप पर रोचक वीडियो डाल सकते हैं. रोचक गेम डाल सकते हैं. हम अपने फैन के साथ कांटेंस्ट यानी कि प्रतियोगिताएं आयोजित कर सकते हैं. हम इस आधार पर उन्हें नंबर वन फैन या सुपर फैन बना सकते हैं. हम मजाकिया अंदाज में अपने फैन से ढेर सारी बातचीत कर सकते हैं. उनके संपर्क में रह सकते हैं. जब आप मेरे ऐप पर जाएंगे, तो आपको समझ में आएगा कि इसमें कितनी नयी नयी चीजें हैं. जो कि किसी दूसरे सोशल मीडिया पर नहीं मिलेंगी.

आप अपने संबंध में किस तरह की जानकारियां अपने ऐप में डालने वाली हैं?

मेरी कोशिश रहेगी कि मैं अपने ऐप में ज्यादा से ज्यादा चीजें डालूं. अपने संबंध में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करूंगी. मैं अपने फैन को अपनी पसंद नापसंद के बारे में बताउंगी. देखिए, अब तक हम अकेले अपने बारे में सब कुछ नहीं फिल्मा पा रहे थे और ना ही हर चीज हम सोशल मीडिया पर पोस्ट कर पा रहे थे. लेकिन अब हमारे साथ एक पूरी टीम होगी, जो कि मेरे साथ काम करेगी. मुझसे संबंधित ज्यादा से ज्यादा कंटेंट तैयार करेगी और उसे ऐप में डालती रहेगी. इस ऐप में यह भी होगा कि मेरा पूरा दिन किस तरह से गुजरता है. हमारी टीम उसका वीडियो बनाकर ऐप में डालेगी.

आपके इस ऐप से आपके करियर को कितना फायदा होगा?

इस संबंध में मैं कुछ नहीं कह सकती. क्योंकि ऐप तो मेरे और मेरे फैन्स के बीच संपर्क का सेतु है. ऐप का मेरे फिल्मों के चयन से कोई संबंध नहीं है. जबकि मेरा करियर मेरी फिल्मों के चयन पर निर्भर करता है. ऐप एक ऐसा माध्यम है, जहां हम अपने फैन से वन टू वन बात कर सकते हैं. उनकी बातों को सुनकर हम उनको जवाब भी दे सकते हैं. हम अपने फैन की राय जानकर अपने आप में सुधार या बदलाव ला सकते हैं. कहने का अर्थ यह है कि ऐप मेरे फैन्स के लिए है, जिससे वह मुझसे आसानी से सपंर्क कर सकें. ऐप का करियर से कोई संबंध नहीं है. करियर तो फिल्मों से जुड़ा मसला है, जो कि मेरी जिंदगी का एक अलग अध्याय है. इसलिए ऐप से मेरे करियर को कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

सोशल मीडिया पर इस कदर व्यस्त रहती हैं, उससे आपके करियर को फायदा होता है?

मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. मैंने इस संबंध में रिसर्च नहीं किया है कि सोशल मीडिया से करियर को फायदा होता है या नहीं होता है. मैं बड़ी ईमानदारी से कह रही हूं कि मुझे नहीं पता कि सोशल मीडिया से करियर को क्या फायदा होता है. आज की तारीख में मैं आपके इस सवाल का जवाब नहीं दे पाउंगी. हां, मैं इतना जानती हूं कि यदि मुझे अपने फैन्स से बातचीत करनी है, तो वह फिल्मों के माध्यम से संभव नहीं है. सोशल मीडिया या ऐप ने यह सुविधा हमें दे दी है.

पर करियर में जहां पहुंचना है, उसके लिए..?

बात को बीच में ही काटकर नेहा शर्मा ने कहा, देखिए ऐप या सोशल मीडिया किसी को किसी मुकाम पर पहुंचाने का काम नहीं करती है. पर सोशल मीडिया पर हम फैन्स से बात करते हैं. मुझे अपनी हर फिल्म, हर गाने, फिल्म के हर ट्रेलर व हर विज्ञापन फिल्म को लेकर अपने फैन्स से उनकी बेबाक राय मिलती है. मैं यह सारी चीजें, अपनी फिल्मों की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर डालती रहती हूं. आज की तारीख में मेरे सारे फैन्स इस तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म को लेकर बहुत सजग हैं. वह मुझे तुरंत अपनी राय देते हैं. यह बहुत अच्छी बात है.

आपके अपने मोबाइल पर किसके ऐप हैं?

ईमानदारी की बात यही है कि जब तक इस्कापेक्स कंपनी मेरे पास आयी नहीं थी, तब तक मुझे ऐप के बारे में कुछ पता नही था. इसलिए मेरे मोबाइल पर कोई ऐप नहीं है.

इस कंपनी ने किन लोगों के ऐप लॉन्च किए हैं?

‘इस्कापेक्स’ ने पूरे विश्व में तमाम लोगों के ऐप लॉन्च किए हैं. भारत में भी तमाम कलाकारों के ऐप ला चुका है. सनी लियोनी, नरगिस फाकरी, सलमान खान, अक्षय कुमार, सोनम कपूर सहित बहुत सारे लोगों के ऐप ही कंपनी लेकर आयी है. मुझे पता नहीं था और जब पता चला, तो मैंने इससे जुड़ने के लिए हामी भरी.

आप आपने ऐप की तुलना बाजार में उपलब्ध दूसरे कलाकारों के ऐप से कैसे करेंगीं?

हर कलाकार की अपनी अलग शख्सियत व व्यक्तित्व होता है.हर कलाकार अपनी रूचि के अनुरूप या अपने फैंस का ख्याल रखते हुए ऐप में कंटेंट डालता है. मेरा ऐप एकदम मेरे जैसा ही है. मैं जो कुछ देखना चाहती हूं या अपने फैंस तक जो बात पहुंचाना चाहती हूं, वह दूसरे कलाकारों के मुकाबले बहुत अलग है. 

अपनी नई फिल्म ‘‘मुबारका’’ को लेकर क्या कहेंगी?

‘‘मुबारका’’ अनीस बजमी की अपनी क्लासिकल स्टाइल की कॉमेडी फिल्म है. जिसमें कई बड़े बड़े व ग्लैमरस कलाकार हैं. इसमें मेरा किरदार स्पेशल अपियरेंस वाला है.