गृहशोभा विशेष

स्मिता पाटिल बौलीवुड की जानी मानी आदाकाराओं में से एक हैं. इन्होंने अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीता था. स्मिता पाटिल ने अपने फिल्मी करियर में काफी सारी सुपरहिट फिल्में दी थी. स्मिता पाटिल का फिल्मी कैरियर काफी छोटा ही रहा था पर उनके इस छोटे से फिल्मी कैरियर में काफी ही अच्छी फिल्मी की हैं और स्मिता पाटिल ने अपने इस कैरियर में अपनी कला को भखूबी दिखाया था.

फिल्मों के साथ साथ स्मिता अपने और राज बब्बर के रिश्तों को लेकर काफी चर्चाओं में रहीं थी. स्मिता पाटिल का फिल्मी कैरियर सिर्फ 10 साल का ही रहा है लेकिन इतने छोटे से फिल्मी कैरियर में उन्होंने अपने आपको लोगों के दिलों में जगह बना ली थी.

स्मिता पाटिल से अपने 10 साल के फिल्मी कैरियर में लगभग 60 फिल्मों में काम किया है. स्मिता पाटिल को फिल्म ‘चक्र’ के लिए नेशनल अवौर्ड से भी सम्मानित किया गया है.

स्मिता पाटिल ने ‘भूमिका’, ‘मंथन’, ‘मिर्च मसाला’, ‘अर्थ’, ‘मंडी’ और ‘निशांत’ इन सभी फिल्मों में अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ी थी. इन फिल्मों में स्मिता ने अपनी कला का बड़ा ही अच्छा प्रदर्शन किया है. और दूसरी तरफ ‘नमक हलाल’ और ‘शक्ति’ जैसी फिल्में भी हैं जो कि काफी ही सुपरहिट साबित हुई थी.

स्मिता ने फिल्म आज की आवाज में राज बब्बर के साथ काम किया था. इसके बाद ही दोनों के अफेयर की चर्चा पूरे बौलीवुड में शुरू हो गई थीं. फिल्म आज की आवाज से ही राज बब्बर और स्मिता पाटिल का अफेयर शुरू हो गया था.

फिल्मी नगरी में दोनों के अफेयर ने कई सुर्खियां बटोरी थीं. आपको बता दें कि राज बब्बर पहले से ही शादी शुदा थे और उनकी पत्नी का नाम नादिरा बब्बर था. नादिरा और राज बब्बर के दो बच्चे भी थे. जब राज बब्बर के अफेयर की बात उनके माता-पिता को पता चला था तो उन्होंने राज बब्बर के सामने शर्त रखी थी कि वो घर और स्मिता पाटिल में से किसी एक को चुने.

राज बब्बर ने अपने घर और स्मिता पाटिल में से स्मिता का साथ चुना था और अपना घर छोड़ दिया था. राज बब्बर ने अपना घर छोडऩे के कुछ समय बाद ही स्मिता से शादी कर ली थी. राज बब्बर और स्मिता पाटिल ने साल 1986 में शादी कर ली थी.

स्मिता और राज का एक बेटा भी है, जिसे आप प्रतीक बब्बर के नाम से जानते हैं. स्मिता ने जब अपने बेटे को जन्म दिया था उसके कुछ समय बाद ही इन्फेक्शन के कारण से स्मिता की मौत हो गर्ई थी.

स्मिता ने जब इस दुनिया को अलविदा कहा था तब वह सिर्फ 31 साल की थी. स्मिता को उनकी कला और उनकी सुपरहिट फिल्मों के लिए आज भी याद किया जाता है. स्मिता आज भी अपने फैन्स के दिलों में हैं. स्मिता ने अपनी अदाकारा से अपनी फिल्मों को यादगार बना दिया है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं