इन आसान तरीकों से आप घर बैठे कर सकती हैं कमाई

By Grihshobha team | 12 October 2017

भारत में सबसे ज्यादा बाहर काम सिर्फ पुरुष करते हैं और यहां कि महिलाएं घर का काम लेकिन अब ऐसा नहीं है. काफी मात्रा में महिलाएं पुरुषों से आगे है जैसे शिक्षा, रोजगार लेकिन अब भी कुछ महिलाएं घर को चलाने में ही व्यस्त रहती हैं तथा इसे ही अपने जीवन का नैतिक कर्तव्य मानती हैं. और कुछ महिलाएं किसी कारण वश बाहर काम नहीं कर सकती तथा जो महिलाएं घर पर रह कर ही काम करना चाहती हैं ये लेख उन्हीं महिलाओं के लिए है.  

आज हम महिलाओं को 3 ऐसे कमाई के आसान तरीके बताने जा रहे हैं.  जिनकी मदद से आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकती हैं.

ब्यूटी पार्लर

वैसे तो ब्यूटी पार्लर का काम चेहरे को ब्यूटीफुल लुक देना होता है, लेकिन चेहरे को खूबसूरत बनाने के पीछे जो प्रक्रिया होती है या ब्यूटी पार्लर में जो काम किये जाते है तथा ब्यूटी पार्लरों में जो सेवा दी जाती हैं. सबसे पहले आपको इन सेवाओं को लिए अच्छे से सिखना पड़ेगा. फिर जब आपको ब्यूटी पार्लर के काम आ जाएं तो आप फिर अपना खुद का ब्यूटी पार्लर खोल सकतीं हैं और घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकतीं हैं.

कंप्यूटर शिक्षा

अगर आप कंप्यूटर को अच्छी तरह से जानती समझती और समझा सकती हैं तो आप अपने घर से छोटे बच्चों और महिलओं को कप्यूटर की शिक्षा प्रदान कर सकतीं हैं, और इसका ट्रेड तेजी से बढ रहा है. इसमें आपका शौक भी पूरा हो जायेगा. ये एक मात्र ऐसा काम है जिसमें आप बहुत कम समय खर्च करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं. मान लीजिए आपके पास रोज 10/दस बच्चे या महिलाएं आती हैं और आप कम-से कम 500 रुपय लेती हैं तो भी आप दिन में 2 घंटे समय दे कर महीने का 5000 रुपये आसानी से कमा सकती हैं. इसमें आप कंप्यूटर कि सामान्य जानकारी और इन्टरनेट के बारे में जानकारी प्रदान कर सकती हैं.

ब्लौगिंग

अगर आप के पास कोई ऐसा आईडिया है जिससे आप लोगो को बहुत अच्छे से समझा सकती है, अर्थात किसी विषय पर अच्छी तरह से लिख सकती है तो आप ब्लौग्गिंग कर सकती हैं. इसके लिए आप को कोई एक ब्लौग प्लैटफौर्म का चुनाव करना होगा जैसे ब्लौगर. कौम, वर्डप्रेस आदि, उसके बाद आप ब्लौगिंग  करना शुरू कर सकती है, आप किन विषय पर ब्लौगिंग कर सकती है जैसे ब्यूटी टिप्स, खाना बनाना, इन्टरनेट, आदि या आपको जो कुछ आता है आप उस पर भी ब्लौगिंग करना शुरू कर सकतीं हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment