फरवरी का महीना आते ही सभी पर प्यार का खुमार छा जाता है. खासकर युवाओं के लिए तो यह महीना किसी त्योहार से कम नहीं होता. 7 से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक के तौर पर मनाया जाता है. इसी वीक में एक दिन चॉकलेट डे भी है. 9 फरवरी चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है.

चॉकलेट डे के हिसाब से रम ट्रफल बेस्ट रेसिपी है. यह एक कॉन्टिनेंटल डेजर्ट है. अगर आपके पार्टनर मीठा खाने के शौकीन हैं तो यह ट्रफल उन्हें जरूर पसंद आएगा.

ढ़ेर सारा चॉकलेट और थोड़ी सी रम से बनी ये रम ट्रफल निश्चय ही आपके पार्टनर को आपके करीब लाएगा और आपके रिश्ते में मिठास घोल देगा. जानिए रम ट्रफल बनाने की विधि.

सामग्री

कप पिघली हुइ डार्क चॉकलेट

2 अंडे

¼ कप आइसिंग शुगर

4-5 चम्‍मच पिघला बटर

1-2 चम्‍मच रम

1 चम्‍मच क्रीम

किसा हुआ नायिल

विधि

एक कटोरे में अंडा, बटर, रम और दोगुनी क्रीम डाल कर अच्‍छी तरह से फेंट लें. इस मिश्रण को पिघले हुए चॉकलेट के साथ मिला दीजिये.

अगर यह चॉकलेट पिघली हुई ना लगे तब आप उसे दुबारा गरम कर के पिघला सकती हैं. इसे एक बर्तन में डाल कर एक पानी से भरे पैन के अंदर रख दीजिये और गैस की आंच को धीमा कर दीजिये.

इस मिश्रण को धीरे-धीरे चलाइये जिससे अंडे का मिश्रण इसके साथ मिल जाए. अब धीरे से आइसिंग शुगर डालिये और देखती रहिये कि कहीं चॉकलेट मिश्रण में गठ्ठे ना पड़ रहे हों.

जब शुगर अच्‍छी तरह से मिक्‍स हो जाए तब उसमें रम की 1-2 बूंद डाल दीजिए और गैस से उतार कर ठंडा होने के लिये रख दीजिये.

अब इनकी छोटी-छोटी बॉल्‍स बना लीजिये और ऊपर से नारियल और चॉकलेट चिप से गार्निश कर दीजिये.

तैयार है आपका यमी रम ट्रफल, जिसे खाकर आपके पार्टनर खुश हो जाएंगे.