गृहशोभा विशेष

दिनभर की भागदौड़ के बाद एक अच्छा और सजा हुआ बेडरूम आपकी थकान को अनायास ही कम कर देता है. ऐसे में बेडरूम को सही तरीके से सजाना बहुत जरुरी  है. मुंबई जैसे शहर में बड़ा घर खरीदना एक सपना होता है. घर चाहे बड़ा हो या छोटा उसे सही तरीके से सजाना बहुत आवश्यक है, क्योंकि खुद से सजाया गया बेडरूम एक अलग एहसास करवाता है. इतना ही नहीं अगर आपने एक नया घर लिया है और आपको समझ नहीं आ रहा है कि बेडरूम को कैसे सजाएं, तो ये जानकारी आपके लिए कारगर सिद्ध होगी.

इस बारे में वेलस्पन इंडिया की इंटीरियर डिजाइनर अश्विनी वैद्य कहती हैं कि पूरे दिन काम करने के बाद अगर एक खुबसूरत बेडरूम आपने सजाया है, तो वह आपका सबसे कॉम्फोर्ट वाला जोन होता है. हालांकि इसे सजाते समय कमरे का आकार, दीवारों के रंग, मौसम और आपकी सोच भी निर्भर करती है, लेकिन कुछ टिप्स निम्न हैं, जिसे अपनाकर आप अपने बेडरूम को आकर्षक बना सकती है.

– बेड को बेडरूम में सही तरह से सजाना एक कला है, इसके लिए सही आकार के बेड को चुने, जो कमरे में रखने के बाद थोड़ी जगह बचे.

– किसी भी सामान को बाहर न रखना पड़े इसके लिए बेड में बौक्स का प्रोविजन रखें.

– दीवारों के रंग के आधार पर बेड लें, क्योंकि इससे कमरा साफ सुथरा और आराम दायक लगेगा, अपनी पसंद के आकार का बेड खरीदने के लिए आप औनलाइन का सहारा ले सकती हैं.

– आरामदायक गद्दे का चयन बेड के लिए करें, जो न तो अधिक मुलायम हो और न ही अधिक सख्त, ताकि आपके पीठ को आराम मिले और सुकून की नींद आयें.

– बेड को सजाने के लिए डेकोरेटिव तकिये, अच्छी क्वालिटी के चद्दर, चिक और शम्स का प्रयोग करें, तकिये का आकार भी बेड के अनुसार चुनें, आजकल तकिये अलग-अलग आकार के मिलते हैं, अपनी पसंद के अनुसार दो या तीन आकार के चुनें.

– बेड के चद्दर हमेशा हल्के रंग के दीवारों से मेल खाते हुए लें, अगर आपका कमरा छोटा है, तो बड़े प्रिंट और गहरे रंग वाले चद्दर कभी न लें, थोड़ी सी कढ़ाई या मोटिफ्स इसे आकर्षक बनाती है.

– पांव के नीचे चद्दर से मेल खाते हुए ब्लैंकेट रखे, जो आपके बेड को अलग तरह की खूबसूरती प्रदान करते हैं, ये बाजार में अलग-अलग फेब्रिक्स में मिलते हैं, इसके अलावा नींद से उठने के बाद बेड को कवर करने के लिए बेड स्प्रेड अवश्य रखें.

– बेडरूम में बेड ही पूरी जगह को घेर लेता है, ऐसे में आस-पास के बचे हुए स्थान में साइड टेबल, थोड़ी सी हल्की फर्नीचर रख सकती हैं, जिसपर बैठकर आप किताब पढ़ कर मूड को फ्रेश कर सकती हैं, इसके अलावा साइड टेबल पर कुछ डेकोरेटिव आइटम या फ्लावर पौट रखकर उसकी शोभा और बढ़ा सकती हैं.

– लाइट का सही प्रयोग बेडरूम में करना बहुत जरुरी है, अधिक भड़कीली लाइट का प्रयोग बेडरूम में कभी न करें, येलो लाइट या डिम लाइट का प्रयोग बेडरूम में सही रहता है, मध्यम रौशनी में बेडरूम रोमांटिक हो जाता है.

– अधिक सामानों से बेडरूम को कभी भरे नहीं, बल्कि कम से कम सामान रखकर बेडरूम को हमेशा साफ सुथरा रखें.

इसके अलावा बेडरूम की सजावट में मौसम भी मुख्य भूमिका निभाता है. गर्मियों में सौ प्रतिशत सूती, लिनेन, टेंसल फेब्रिक के चद्दर का प्रयोग करें, ये चद्दर धोने और बिछाने के लिए काफी अच्छे होते हैं.

मानसून में नमी युक्त मौसम होने की वजह से ऐसी चद्दर की जरुरत पड़ती है जो जल्दी सूख जाये, ऐसे में कौटन और पौलिएस्टर मिश्रित चद्दर लेना फायदेमंद होता है.

जाड़े में जब पारा नीचे गिरता है, तब गर्म और आरामदायक बिस्तर सबको आकर्षित करता है. फलालैन के चद्दर इस मौसम में काफी गर्मी प्रदान करते हैं जो एक अच्छी और सुकून की नींद देते हैं.

VIDEO : हैलोवीन नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं