गृहशोभा विशेष

किचन में प्याज का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन, प्याज स्वाद बढ़ाने के अलावा मुंहासों को दूर करने से लेकर ग्रिल की सफाई तक कई चीजों में बहुत फायदेमंद है. आइये आज आपको बताते हैं, किन 9 चीजों में प्याज बहुत काम आता है.

पिंपल से छुटकारा

आपके चेहरे की चमक को बढ़ाने के लिए भी प्याज काफी असरदार है. प्याज की मदद से आप चेहरे पर निकलने वाले मुंहासों से छुटकारा पा सकते है. अगर चेहरे पर मुंहासे निकल आए तो प्याज को पीसकर पानी के साथ मिला लें और उसे मुंहासों पर लगाएं. बहुत जल्द फायदा होगा.

मधुमक्खी के डंक से राहत

अगर कभी आपको मधुमक्खी डंक मार दे तो अपनी त्वचा पर एक प्याज मल लें. इसे दर्द कम हो जाएगा.

जंग लगे चाकुओं की सफाई

जंग लगे चाकू पर प्याज मलने से तुरंत जंग हट जाता है.

अपनी ग्रिल को साफ करें

प्याज को दो टुकड़ों में काट लें. इसके बाद एक कांटें में आधे प्याज को पकड़कर ग्रिल पर मलें. थोड़ी देर में ग्रिल साफ हो जाएगी.

जले हुए चावल की गंध को सोखता है

अगर खाना बनाते समय चावल जल जाए तो चूल्हे के पास आधा प्याज रख दें. यह चावल से निकलने वाली गंध को सोख लेगा.

मेटल को पॉलिश करें

प्याज को पीस लें और बराबर मात्रा में पानी मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को एक कपड़े की मदद से जिस धातु को साफ करना है, उसकी सतह पर पोत दें. फिर एक कपड़े की मदद से धातु को मलते रहें. थोड़ी देर में धातु की सतह चमकदार और साफ हो जाएगी.

जलने पर राहत

प्याज में ऐंटिबैक्ट्रियल गुण भी पाए जाते हैं और यह जख्म को संक्रमित होने से रोकता है. जलने की स्थिति में प्याज मलने से दर्द से राहत मिलेगी.

अंडे को रंगीन बनाएं

प्याज के छिलके बहुत अच्छी डाई का काम करते हैं. ईस्टर के दौरान सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाले अंडे आप प्याज की मदद से तैयार कर सकते हैं. प्याज के छिलके में अंडों को लपेटकर उसे एक तौलिये में बांध लें और पानी में उबालें. थोड़ी देर बाद आपको नारंगी रंग के रंगीन और सुंदर अंडे मिलेंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं