गृहशोभा विशेष

पहाड़ों की तराई में बसा मनाली बेहद खूबसूरत शहर है. यह हिमाचल का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. यहां चारों ओर बर्फीले पहाड़ और जंगल हैं, जिनकी खूबसूरती लोगों को अपनी ओर खीचती हैं. पहाड़ों और हरियाली के अलावा यहां खाना, पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग और हौर्स राइडिंग जैसे खेलों का भी मजा उठा सकती हैं. आप जब भी मनाली घूमने जाएं तो वहां इन कामों को जरूर करें.

बाइक किराए पर लें

बाइक को किराए पर लेकर पुराना मनाली घूमें, यह जगह सैलानियों के बीच काफी प्रसिद्ध है. यहां घूमने के लिए बहुत कुछ है. बाइक लेकर लोकल मार्केट में जाएं, यहां मौजूद रिवर कैफे पर स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठाएं.

सोलांग में पैराग्लाइडिंग

मनाली से सटा सोलांग बहुत ही खूबसूरत है. यहां पर पूरे साल एडवेंचर स्पोर्ट्स होते रहते हैं. यहां से आप पूरे शहर का खूबसूरत नजारा देख सकते हैं. ये जगह स्काइंग, पैरा ग्लाइडिंग और हॉर्स राइडिंग जैसे स्पोर्ट्स के लिए जानी जाती है.

रिवर साइड कैंपिंग और राफ्टिंग

नदी के किनारे कैंप लगाकर रुकने का मजा ही कुछ और है. यहां आप राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं. मनाली में मौजूद व्यास नदी में लोग राफ्टिंग का खूब लुत्फ उठाते हैं.

नग्गर कैसल जाएं

आर्किटेक्चर और आर्ट्स लवर्स को नग्गर कैसल जाना चाहिए. एक बार यहां घूमने के बाद ये जगह आपके दिमाग में हमेशा के लिए बस जाएगी. ऐसा कहा जाता है कि 20वीं सदी में अंतर्राष्ट्रीय चित्रकार निकोलस रौरिक इसी कैसल में रहते थे. अब ये कैसल एक म्यूजियम और होटल में तबदील हो चुका है. निकोलस की आर्ट गैलरी आज भी यहां मौजूद है.

रोहतांग पास जाएं

रोहतांग पास मनाली के पास स्थित है. ये मनाली से तकरीबन 2 घंटे की दूरी पर है. यहां एक दिन का ट्रिप प्लान करें और स्काइंग का मजा जरूर लें. रोहतांग जाने के लिए आपको एक पास खरीदना होगा. ये पास आपको औनलाइन मिल जाएगा.

ट्रैकिंग का मजा लें

ट्रैकिंग के लिए मनाली से बेहतर और कोई जगह नहीं. हर साल बड़ी संख्या में लोग ट्रैकिंग के लिए मनाली आते हैं और यहां की प्रमुख ट्रैकिंग रूटों में इसका लुफ्त उठाते हैं. हंपटा पास ट्रेक और चंद्राखानी पास ट्रेक यहां के प्रमुख ट्रैकिंग रूट हैं.

मार्टिन्स में नाश्ता

मनाली के मार्टिन्स में रविवार को नाश्ते का लुत्फ जरूर उठाएं. यहां का रोस्टेड चिकन बेहद स्वादिष्ट होता है. लेकिन इसका मजा लेने के लिए आपको पहले से ही टेबल बुक करानी होगी.

ट्राउट जरूर खाएं

अगर आप मछली खाने के शौकीन है तो मनाली में ट्राउट (एक प्रकार की मछली) जरूर खाएं. रिवर कैफे में ग्रिल्ड ट्राउट खाने का मजा ही कुछ और है. आपको Johnson’s Cafe, Cafe 1947 और The Lazy Dog पर बेहद लजीज ट्राउट मिल जाएंगे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं