सवाल- 

मैं 48 वर्षीय कामकाजी महिला हूं. मेरे पैरों में बहुत दर्द रहता है. उन की नसें बहुत उभरी और सूजी हुई दिखाई देती हैं. बताएं मैं क्या करूं?

जवाब-

ऐसा लगता है आप को वैरिकोज वेंस की समस्या है. लगातार लंबे समय तक खड़े या बैठे रहने से पैरों की नसों या शिराओं पर दबाव पड़ता है, जिस से कई बार उन में खराबी आ जाती है. मोटापे या वाल्व के खराब होने से भी यह समस्या हो जाती है. कई महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान वैरिकोज वेंस की समस्या उत्पन्न हो जाती है. नियमित रूप से ऐक्सरसाइज करें, अपना वजन कम करें, टाइट फिटिंग के कपड़े न पहनें और लगातार लंबे समय तक खड़े होने या बैठने से बचें. अगर फिर भी आराम न मिले तो डाक्टर को दिखाएं.

ये भी पढ़ें- 

आप ने अकसर अपने मित्रों, पड़ोसियों व रिश्तेदारों को पैरों में दर्द होने की शिकायत करते सुना होगा. कुछ लोगों के पैरों में दर्द चलने से शुरू हो जाता है. जब वे चलना बंद कर देते हैं तो विश्रामावस्था में पैरों से दर्द गायब हो जाता है और दोबारा चलने से फिर वही दर्द उभरता है. कभीकभी बुजुर्ग लोग अकसर पैरों में दर्द होने की शिकायत करते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन के पैरों में दर्द चलने से कम हो जाता है पर लेटने पर दर्द की तीव्रता बढ़ जाती है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या धूम्रपान, सिगरेट, बीड़ी व हुक्का के आदी हैं या फिर तंबाकू और उस से बने पदार्थों जैसे जर्दायुक्त पान मसाला, खैनी, चैनी, मैनपुरी या जाफरानी पत्ती के आदी हैं और साथ ही साथ पैरों में दर्द को ले कर परेशान हैं तो होशियार हो जाइए, वरना देरसवेर पैर गंवाने पड़ सकते हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...