सवाल-

गर्मियों की शुरुआत होते ही हमारी स्किन पर पिंपल्स की प्रौब्लम शुरू हो जाती है. ये पिम्पल्स न तो दिखने में अच्छे लगते हैं और साथ ही इन्हें छूने पर पेन भी काफी महसूस होता है. कृपया इसका कोई सोलूशन बताएं?

जवाब-

असल में समर्स में तेल पैदा करने वाली सीबासोउस ग्लैंड्स त्वचा के छिद्रों के बंद होने के कारण अति सक्रिय हो जाते हैं. जिससे इन पोर्स में तेल के जमा होने के कारण मुंहासों की समस्या पैदा होनी शुरू हो जाती है. वैसे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली इन फॉरेन तत्वों से छुटकारा पाने की कोशिश करती है, जो जलन, सूजन का कारण बनती है. वहीं कई बार होर्मोन्स के लेवल में अचानक वृद्वि होने से भी सीबम का उत्पादन उत्तेजित होता है. जिससे पोर्स बंद होने से त्वचा में सूजन की समस्या आ जाती है. जो  सीबासोउस ग्लैंड्स को ज्यादा एक्टिवेट करते हैं , जो सीबम का ज्यादा उत्पादन करता है, और मुंहासों का कारण बनता है. ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर ट्रीटमेंट लेने की. तो आइए जानते हैं इस संबंध में ब्यूटी एक्सपर्ट नमिता से….

लाइफस्टाइल में बदलाव 

बहुत सी महिलाओं को बहुत माइल्ड मुंहासे की समस्या का सामना करना पड़ता है. और ये प्रोब्लम अकसर उन्हें आयल के कारण होती है. ऐसे में जरूरी है माइल्ड पिंपल्स से बचने के लिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाने की. इसके लिए ज्यादा ऑयली फूड से दूरी बनाने के साथसाथ समर्स में अपने चेहरे पर भी आयल को जमा न होने दें. इसके लिए चेहरे को फेसवाश से धोने के साथसाथ हर 3 – 4 घंटे में सादे पानी से फेस को क्लीन करना न भूलें. ताकि चेहरे पर ग्रीसी इफेक्ट खत्म होने के साथ इसके कारण हमारे पोर्स ब्लौक न हो. कोशिश करें कि अपनी स्किन को सोफ्ट क्लींज़र से क्लीन करें और कभी भी चेहरे पर हार्श तरीके से स्क्रबिंग न करें. क्योंकि इससे मुंहासों की स्थिति और खराब हो सकती है. साथ ही आप फ्रैग्रैंस वाले लोशन व आयल बेस्ड मेकअप अवोइड करें. और ऐसे मॉइस्चराइजर व सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जिस पर  नोनकोमेडिक लिखा हो, क्योंकि ऐसे प्रोडक्ट्स पोर्स को क्लोग नहीं करते हैं.

जब हो स्थिति गंभीर 

सनएक्सपोज़र से बचें 

जब चेहरे पर एक्ने की स्तिथि बहुत गंभीर होती है, तो थोड़ा सा सन एक्सपोज़र भी एक्ने प्रोन स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप जितना संभव हो सके सनएक्सपोज़र से बचें. और अगर निकलना भी पड़े तो आप स्किन को सूट करने वाला सनस्क्रीन लगाएं व अपने चेहरे व हाथ को सोफ्ट कॉटन के कपड़े से कवर करके निकलें. इससे काफी हद तक आप अपनी स्किन का बचाव कर सकते हैं.

यूज़ रेटिनोइड्स क्रीम्स 

अगर आपके मुंहासे काफी उबरे हुए हैं और उनमें सूजन व जलन भी काफी है तो आप रेटिनोल्स एक्ने क्रीम्स, जैल , लोशन्स का इस्तेमाल करें. क्योंकि ये न्यू सेल्स को तेजी से बनाने का काम करते हैं , जिससे डेड स्किन सेल्स पोर्स को क्लोग नहीं कर पाते हैं. इनमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रोपर्टीज होती हैं. जिसके कारण ये दागधब्बों को भी कम करने में मददगार है. साथ ही मुंहासों के कारण स्किन में जो डलनेस देखने को मिलती है , उसमें भी कमी आती है. यानी ये स्किन पिगमेंटेशन को कम करने में मददगार है.

टॉक टू डर्मटोलोजिस्ट 

अगर आपको एक्ने में बेहद दर्द व सूजन महसूस हो रही है तो बिना कोई देरी किए तुरंत डर्मटोलोजिस्ट को दिखाएं , ताकि सही समय पर सही ट्रीटमेंट मिलने से स्तिथि को बिगड़ने से रोका जा सके.

केमिकल पील 

ये एक ऐसा ट्रीटमेंट है, जो पिंपल्स व इसके कारण चेहरे पर होने वाले दागधब्बों को खत्म करके आपको बहुत कम समय में क्लियर स्किन देने का काम करता है. इसके माध्यम से कुछ खास तरह के केमिकल्स का उपयोग करके त्वचा की ऊपरी परत को हटाया जाता है. जिससे स्किन में नई जान आने के साथ स्किन फिर से खिल उठती है. ये हमेशा एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें. क्योंकि घर पर इसे करने से स्किन पर एलर्जी जैसी समस्या भी हो सकती है. ये कम समय में अमेजिंग रिजल्ट देता है.

डेप्सोल जैल 

पेनफुल पिंपल्स की स्थिति में डर्मटोलोजिस्ट भी इस जैल को लगाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इस जैल में है एंटीमाइक्रोबियल व एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज. ये पिंपल्स को ट्रीट करने के साथ ब्लैकहेड्स , वाइटहेड्स की समस्या को भी दूर करने का काम करते हैं. लेकिन इस बात का खास तौर पर ध्यान देने की जरूरत होती है कि बेहतर रिजल्ट के चक्कर में इसकी ज्यादा क्वांटिटी न लगाएं वरना स्किन के ड्राई होने के चांसेस ज्यादा रहते हैं.

बेंज़ोइल पेरोऑक्साइड 

ये एंटीबैक्टीरियल  इंग्रीडिएंट होने के कारण एक्ने बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करता है, जो ब्रेअकाउट्स का कारण बनते हैं. लेकिन इस इंग्रीडिएंट युक्त क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले पैक पर चेक जरूर करें कि इसमें 2 पर्सेंट से अधिक बेंज़ोइल पेरोऑक्साइड न हो, वरना ये सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. इस तरह आप एक्ने की प्रोब्लम से निजात पा सकते हैं.

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz   सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...