बादाम सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए फायदेमंद होता है. बादाम का तेल भी कई तरह से फायदे पहुंचाता है. बादाम में 44% तेल होता है, जिसे कोल्ड प्रैस कर के निकाला जाता है. बादाम के तेल में ऐंटीइनफ्लैमेटरी, इम्यूनिटी बूस्टिंग सहित कई गुण होते हैं. इस में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. पोषक तत्त्वों से भरपूर बादाम का तेल कई बीमारियों से दूर रखता है. बादाम तेल से बच्चों की मालिश की जाए तो उन का शारीरिक विकास तेजी से होता है.

बादाम तेल के कुछ ऐसे गुणों के बारे में जानिए जो खूबसूरती बरकरार रखने के साथसाथ आप को हैल्दी रखने में भी मदद करते हैं:

1. त्वचा के लिए फायदेमंद:

बादाम तेल का खूबसूरती निखारने में जवाब नहीं. यह चेहरे की रंगत निखारने के साथसाथ उसे ग्लो देने में भी बहुत असरदार होता है. इस से त्वचा को सही मात्रा में पोषण मिलता है, जिस से वह पहले से ज्यादा चमकदार और मुलायम हो जाती है. बादाम तेल में ग्लाइकोसाइड ऐमिगडेलिन होता है जो रफ त्वचा, झाइयों, अल्ट्रावायलेट किरणों से हुए स्किन को नुकसान आदि में फायदेमंद होता है. जिन लड़कियों को बाहर रहना पड़ता हो और स्किन सांवली या काली हो गई हो, उन के लिए बादाम तेल के निर्माता इसे फायदेमंद बताते हैं.

2. डार्क सर्कल्स के लिए फायदेमंद:

डार्क सर्कल्स जैसे समस्या से भी नजात पाने के लिए आप बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं. रात को सोने से पहले आंखों के नीचे इस तेल से मालिश करें. इस तेल से हलकी मालिश करने से बहुत फायदा मिलता है.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...