फैशनेबल दिखना किसें पसन्द नहीं होता, फैशन समय समय पर परिवर्तित होता रहता है. महंगाई के इस युग में हर बार फैशन के अनुकूल शॉपिंग भी नहीं की जा सकती. परन्तु वास्तव में फ़ैशनेबल दिखने के लिए शॉपिंग नहीं बल्कि कुछ नए प्रयोग और दिमागी घोड़े दौड़ाने की आवश्यकता होती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप भी कम खर्चे में फैशनेबल बन सकतीं हैं –

1. मिक्स एंड मैच का करें प्रयोग

महिलाओं की ड्रेसेज विविधता पूर्ण होतीं है साथ ही फैशन भी समय समय पर परिवर्तित होता रहता है. हर समय फैशन के अनुकूल ड्रेसेज बनवाना सम्भव नहीं हो पाता और पुरानी फैशन की ड्रेसेज पहनना भी मन को नहीं भाता ऐसे में मिक्स एंड मैच का प्रयोग करके आप अनेकों विविधता पूर्ण ड्रेस बना सकतीं हैं. उदाहरण के लिए वर्तमान समय में सलवार आउट ऑफ फैशन हो चुकी है ऐसे में आप पूरी ड्रेस नई बनवाने के स्थान पर कुर्ते की मैचिंग का पलाजो या लेगिंग्स खरीद कर अपनी ड्रेस को आधुनिक रूप दे सकतीं हैं.

2. ओल्ड इज गोल्ड

मम्मी, दादी की पुरानी साड़ियां जिनका फेब्रिक और रंग दोनों ही अच्छे हैं उनसे कुर्ते, दुपट्टा, पलाजो आदि से आधुनिकतम ड्रेस बनवाएं. इससे आपको फेब्रिक नहीं खरीदना पड़ेगा और केवल सिलाई डेकर आपको फैशनेबल ड्रेस मिल जाएगी. वर्तमान समय में गोटा पत्ती और पोम पोम लेस बहुत फैशन में है  आप इनका प्रयोग करके अपने परिधान को फैशनेबल बनाएं परन्तु इनसे ड्रेसेज बनवाते समय फेब्रिक और डिजाइन का ध्यान अवश्य रखें. बहुत अधिक पतले या घिसे फेब्रिक से ड्रेस बनवाने से बचें साथ ही ड्रेस बनवाते समय फेब्रिक के पैटर्न पर भी ध्यान दें और टेलर से डिजाइन का सही ढंग से उपयोग करने को कहें.

3. बेसिक कलर्स का करें प्रयोग

मेहरून, लाल, हरा, सफेद और काले रंग को सभी पर चलने वाला माना जाता है क्योंकि इनमें से कोई न कोई रंग हर ड्रेस में पाया ही जाता है इसलिए इन रंग की लैगिंग्स, दुपट्टा और पलाजो खरीद कर अपनी बार्डरोब में अवश्य रखें इससे कम बजट में ही आप अपनी ड्रेस को फैशनेबल बना सकेंगी.

4. होमवर्क करें

किसी भी ड्रेस को खरीदने या बनवाने से पूर्व थोड़ा सा होमवर्क करके जाएं. बाजार जाने से पूर्व अपनी वार्डरोब पर एक नजर डालकर जाएं जिस रंग का आपके पास पलाजो, लेगिंग्स और शरारा है और पूरी ड्रेस खरीदने के बजाय उसी से मैच करता कुर्ता खरीदकर अपनी ड्रेस तैयार कर लें. टेलर को सीधे फेब्रिक देने के स्थान पर यू ट्यूब आदि पर डिजाइन देखकर जाएं फिर सिलवाएं इससे आप लेटेस्ट डिजाइन की ड्रेस बनवा पाएंगीं.

5. मैचिंग को करें इग्नोर

हर ड्रेस की मैचिंग की ज्वैलरी खरीदने के स्थान पर सिल्वर, गोल्डन, पर्ल या ऑक्सीडाइज्ड ज्वेलरी खरीदें ये चूंकि हर रंग पर फबती हैं इसलिए आपकी साधारण सी ड्रेस को भी आधुनिक लुक प्रदान करेंगीं. इसी प्रकार फुटवेयर और पर्स खरीदते समय भी मैचिंग को इग्नोर करके ब्राउन, ब्लैक और व्हाइट को प्राथमिकता दें क्योंकि ये सभी पर चलते हैं.

6. हुनर को आजमाएं

यदि आपको सिलाई, कढ़ाई, या पेंटिंग आती है तो उसे अपने परिधानों, फुटवियर और पर्स पर जरूर आजमाएं. प्लेन फेब्रिक पर साधारण सी रनिंग स्टिच, पेंटिंग या फिर लेस लगाकर आप ड्रेस को आधुनिक बना सकतीं हैं. आजकल बाजार में भांति भांति की लेस, सितारे, बीड्स आदि उपलब्ध हैं इन्हें आप पर्स और फुटवेयर पर फेविकोल से चिपकाकर उन्हें आधुनिक बना सकतीं हैं.

ये भी पढ़ें- Karan Johar की बर्थडे पार्टी में दिखा हसीनाओं का जलवा, देखें फोटोज

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...