सवाल-

मैं 22 वर्षीय युवती हूं. अपने मौसाजी के भतीजे से प्यार करती हूं. साल भर हुआ है हम दोनों को मिले हुए. हम दोनों शादी करना चाहते हैं. लड़के के घर वालों को कोई ऐतराज नहीं है पर मेरे पापा इस रिश्ते के लिए राजी नहीं हैं. हम दोनों के बीच शारीरिक संबंध भी बन चुके हैं. अब समस्या यह है कि आजकल मेरा बौयफ्रैंड मुझ से कुछ उखड़ाउखड़ा रहता है. दरअसल मुझ से पहले वह किसी और लड़की से प्रेम करता था. अब उस की शादी हो चुकी है. लगता है वह लड़की दोबारा उस के संपर्क में आ गई है. पूछने पर भड़क उठता है. मेरी शक करने की आदत उसे नागवार गुजरती है. बताएं, क्या करूं?

जवाब

आप ने साफ नहीं लिखा है कि आप के पिता आप के बौयफ्रैंड जो आप का रिश्तेदार भी है के साथ रिश्ते के क्यों खिलाफ हैं. मातापिता हमेशा अपने बच्चों का भला चाहते हैं. इसलिए विचार करें कि आप के पिता क्यों उस से आप की शादी नहीं करना चाहते. इस के अलावा आप को यह भी संदेह है कि आप के प्रेमी ने अपनी पूर्व प्रेमिका से फिर से संबंध बना लिए हैं. ऐसे में आप को शादी के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. इस रिश्ते को थोड़ा और समय देना चाहिए. इस से आप को अपने प्रेमी को जानने का मौका मिलेगा. तब यदि आप को लगे कि आप का संदेह बेबुनियाद है, आप का प्रेमी आप के प्रति संजीदा है और साथ ही आप के पिता के ऐतराज की भी कोई खास वजह नहीं है तब आप इस विवाह के लिए पिता को मनाने का प्रयास कर सकती हैं. यदि वे राजी नहीं होते तो कोर्ट मैरिज कर सकती हैं. मगर जो भी फैसला करें सोचसमझ कर करें.

अगर आपकी भी ऐसी ही कोई समस्या है तो हमें इस ईमेल आईडी पर भेजें- submit.rachna@delhipress.biz   सब्जेक्ट में लिखे…  गृहशोभा-व्यक्तिगत समस्याएं/ Personal Problem

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...