32साल की मोना और 37 साल की नेहा 2 अविवाहित बहनें थीं. मोना जहां हंसतीखिलखिलाती सी आजाद विचारों की लड़की थी वहीं नेहा धीरगंभीर और अपने में ही मगन रहने वाली खामोश सी लड़की. नेहा की मुंबई में जौब लगी और वह वहां कमरा ले कर अकेली रहने लगी. कुछ समय बाद मोना को भी वौइस ओवर आर्टिस्ट की जौब मुंबई में ही मिल गई. नेहा खुश थी कि उसे अब अकेले नहीं रहना होगा. दोनों ने मिल कर एक घर किराए पर लिया और मिल कर रहने लगीं.

नेहा के जौब आवर निश्चित थे. वह रोज सुबह 8 बजे निकलती और शाम 6 बजे घर में घुसती जबकि मोना के काम का समय तय नहीं था. कई बार उसे रिकौर्डिंग के लिए शाम को जाना पड़ता और रात को लौटती. तो कभी दोपहर में निकल कर अगले दिन सुबह आती. नेहा को मोना की वजह से टैंशन भी रहती और डिस्टर्बैंस भी होती. मोना घर के खर्चे में भी बराबर की हिस्सेदारी नहीं देती. समय के साथ मोना ने कुछ और प्रोजैक्ट्स हाथ में ले लिए. उस की सैलरी भी नेहा से ज्यादा हो गई और उस का एक बौयफ्रैंड भी बन गया जो अकसर घर आने लगा.

एक तरफ छोटी बहन की सैलरी अधिक होना और दूसरी तरफ उस के जीने का अलग ढंग नेहा को रास नहीं आ रहा था. शुरूशुरू में तो नेहा ने सब बरदाश्त किया, मगर एक दिन उस के अंदर का लावा फट पड़ा. दोनों बहनों में  झगड़ा हुआ और मोना ने अलग कमरा ले कर रहने का फैसला लिया. नेहा ने भी उसे रोका नहीं. दोनों बहनें अलग रहने लगीं और बातचीत भी बंद हो गई.

इस बात को 2 महीने बीत गए. एक दिन दोनों बहनों की कौमन फ्रैंड ने मोना को खबर दी कि नेहा 3 दिन से बहुत बीमार है. उसे तेज बुखार है. मोना ने औफिस से छुट्टी ली और तुरंत बहन के पास पहुंच गई. उस ने दिल लगा कर बहन की सेवा की. नेहा की तबीयत ठीक हुई तो उस ने छोटी बहन को गले लगा लिया. दोनों ने गिलेशिकवे दूर किए. नेहा ने मोना को फिर रहने के लिए अपने पास बुला लिया.

अब मोना खयाल रखने लगी थी कि नेहा को क्या बात बुरी लगती है. वह बौयफैं्रड को घर पर नहीं बुलाती. घर खर्च में पूरा सहयोग करती और नेहा ने भी बहन की छोटीछोटी गलतियों पर ध्यान देना छोड़ दिया.

मिल कर रहने के हैं बड़े फायदे

सच है मिल कर रहने के बहुत फायदे हैं, मगर रिश्ता कोई भी हो तालमेल बैठाना जरूरी है. एकदूसरे के लिए प्यार और केयर हो तभी खुश रहा जा सकता है वरना बड़ेबड़े शहरों में अकेलापन इंसान को कब अवसाद के घेरे में ले ले पता ही नहीं चलता.

कुछ साल पहले राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में 7 महीनों से भूखीप्यासी एक घर में बंद 2 बहनों की मौत हो गई थी. बड़ी बहन 42 वर्षीय अनुराधा बहल के कुपोषण के चलते कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और बाद में हृदयाघात से उस की मौत हो गई. अनुराधा की छोटी बहन 38 साल की सोनाली बहल की हालत भी काफी खराब थी और बाद में उस की भी मौत हो गई. दोनों बहनों ने अपने ही घर में खुद को बंद कर लिया था. दरअसल, दोनों बहनें अपने पिता कर्नल ओपी बहल की मौत के बाद से भारी दबाव में थीं. दोनों अविवाहित थीं.

दोनों बहनों के छोटे भाई विपिन बहल अपनी पत्नी और बच्चों के साथ नोएडा में ही रहते थे. वे और उन के मामा दोनों बहनों का ध्यान रखते थे, लेकिन गहरे अवसाद में होने के कारण दोनों बहनें उन के साथ सहयोग नहीं कर रही थीं.

जब दोनों बहनों ने उन के साथ सहयोग करना बंद कर दिया तो उन लोगों ने भी संपर्क कम कर दिया. दोनों बहनों ने अपने साथ एक कुत्ता भी रखा था जिस की मृत्यु करीब ढाई महीने पहले हो गई थी. दोनों बहनें पढ़ीलिखी थीं.

अनुराधा ने चार्टर्ड अकाउंटैंसी की शिक्षा पूरी करने के बाद पीएचडी भी की थी, लेकिन मातापिता की मृत्यु के बाद उन्होंने प्रैक्टिस करना छोड़ दिया था. सोनाली ने इतिहास विषय से पीएचडी की थी.

छोटीछोटी बातों को दिल से न लगाएं

जाहिर है अकेलेपन और अवसाद की वजह से उन की यह हालत हुई. इसलिए बहुत जरूरी है कि अगर 2 अविवाहित बहनें साथ रह रही हैं तो वे एकदूसरे को मोटिवेट करती रहें, लोगों से मिलती रहें और आपस में भी हंसीमजाक करें. जिंदगी को अच्छी तरह जीने का प्रयास करें. छोटीछोटी बातों को दिल से न लगाएं.

2 अविवाहित कमाऊ बहनें जब साथ रह रही हों तो उन्हें इन बातों का ख्याल रखना चाहिए:

घर का बंटवारा : अगर आप अपने पैतृक घर में रह रही हैं तो खयाल रखें कि उस पर आप दोनों का बराबर का हक है. यदि घर में 2 कमरे हैं तो दोनों 1-1 कमरा लें और ड्राइंगरूम को कौमन रखें. ज्यादा कमरे हैं तो उसी हिसाब से बंटवारा करें. घर के सामान पर दोनों का हक होगा. अगर आप दोनों किराए के घर में रहती हैं तो हमेशा किराए को आधाआधा बांटें. संभव है कि कोई बहन ज्यादा कमा रही हो और कोई कम, फिर भी पैसे के मामले में हिसाब क्लीयर रखें वरना जो ज्यादा किराया दे रही है  वह धीरेधीरे दूसरी को डौमिनेट करने लगेगी और रिश्ता खराब होगा.

काम का बंटवारा: काम का बंटवारा भी आधाआधा होना चाहिए. आप दोनों पतिपत्नी नहीं कि कोई एक बहन घर के काम करे और दूसरी कमा कर लाए. यहां दोनों को औफिस जाना है और ऐसे में एकदूसरे की सुविधा का खयाल रखते हुए काम बांट लें. अगर एक बहन घर से काम कर रही हो या घर से ही कोई बिजनैस कर रही हो तब जरूर काम में वह दूसरी की हैल्प कर सकती है क्योंकि वह आनेजाने का एक्जरसन और लगने वाले टाइम से बची रहेगी.

काम को ले कर जब बहनों के बीच  झगड़े होंगे तो साथ रहना कठिन हो जाएगा. आप को सम झना होगा कि साथ रहने का फायदा यह है कि अगर किसी की तबीयत खराब है या उसे अर्जैंटली कहीं जाना है तो ऐसे में बहन उस की केयर करेगी, खाना बना कर और घर साफ कर के रखेगी.

पैसों का हिसाब: कमाऊ बहनों को आपस में पैसों के मामले में बिलकुल क्लीयर रहना चाहिए. जैसे आप सहेलियों के साथ कहीं जाती हैं और अपना खर्च खुद करती हैं वैसे ही बहन के साथ भी हिसाब रखें वरना रिश्ता बिगड़ने में समय नहीं लगेगा. आप रैस्टोरैंट में खाने गए हों, कहीं जाने के टिकट्स लिए हों, कोई ड्रैस खरीदी हो या फिर मूवी देखने गए हों अथवा घर के लिए कुछ सामान या राशन खरीदा हो, हमेशा पैसे बराबरबराबर खर्च करें ताकि किसी को कुछ कहने का मौका न मिले.

साथ घूमने जाने का प्लान: अगर आप दोनों अकेली हैं तो जिंदगी में बदलाव और रोमांच लाने के लिए कभीकभी घूमने भी निकलना चाहिए. दोनों यदि मिल कर कहीं जाती हैं तो मन भी लगा रहेगा और सुरक्षा के प्रति भी आश्वस्त रहा जा सकता है. मगर यह ध्यान रखिए कि सफर के दौरान भी खर्च आपस में बांट लें.

कहां और कैसे जाना है इस बात को ले कर एकदूसरे की पसंद या इच्छा का भी सम्मान करें. सफर के दौरान एकदूसरे को कुछ सरप्राइज गिफ्ट भी दें.

बौयफ्रैंड: अगर दोनों बहनों में से किसी का कोई बौयफ्रैंड या मेल फ्रैंड है तो इस तरफ से थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है. आप इस बारे में अपनी बहन से सबकुछ डिस्कस करें और एक मर्यादा भी बनाए रखें. उस लड़के को घर पर कम ही बुलाएं. आप उस से बाहर रैस्टोरैंट या ऐसी किसी जगह मिल सकती हैं. जहां बैठ कर दुनिया जहां की बातें कर सकें. अगर आगे शादी करने का इरादा है तो बहन को पहले से सारी जानकारी दें. आप अचानक बहन को अपना फैसला बताएंगी तो रिश्ते में तनाव आएगा. बहन को इस मामले में सहेली की तरह सम झें. मिल कर लड़के के बारे में छानबीन भी करें तभी कोई कदम उठाएं.

थोड़ा मस्ती, मजाक जरूरी: अविवाहित और कामकाजी बहनें होने का मतलब यह नहीं कि आप दोनों केवल सीरियस टौपिक्स पर चर्चा करें या अपनेअपने काम में व्यस्त रहे. आप को अपने लिए समय निकालना चाहिए. जब आप एकदूसरे के साथ समय बिताएं, मस्ती करें, हंसीमजाक करें. मूवी देखने जाएं. इस से दोनों बहनों के बीच का रिश्ता भी मजबूत बनता है और मन भी खुश रहता है.. कभीकभी दूसरी सहेलियों को घर पर इनवाइट करें या खुद उन के घर जाएं. आम लोगों की तरह जिंदगी जीएं और खुश रहें.

एकदूसरे के काम को सम्मान दें: दोनों बहनों को एकदूसरे के काम को रिस्पैक्ट देनी चाहिए. मान लीजिए आप किसी कौरपोरेट औफिस में ऊंचे ओहदे पर हैं जबकि बहन कोई साधारण काम करती है या किसी तरह के सोशल वर्क अथवा फ्रीलांस जौब में है तो कभी भी बहन को नीचे दिखाने की कोशिश न करें. दोनों एकदूसरे के काम का सम्मान करें और इस बात का एहसास भी दिलाएं. ऐसा करने से ही आप का रिश्ता कायम रहेगा.

घर के दूसरे सदस्यों के साथ संबंध: आप दोनों भले ही अलग रहती हों और खुश हों मगर इस का मतलब यह नहीं कि दूसरों से कट कर रहें. घर के दूसरे सदस्यों या रिश्तेदारों के साथ अच्छा संबंध बना कर चलना ही सम झदारी है. त्योहार या दूसरे अवसरों पर दोनों बहनें रिश्तेदारों के घर जाएं. कभीकभी घर में भी गैटटुगैदर करती रहें. इस से जीवन में नई ऐनर्जी आती है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...