अगर आप भी वजन कम करने की जर्नी पर निकल पड़े हैं तो शुरुआत में यह आपके लिए बिलकुल भी आसान नहीं रही होगी क्योंकि इस रूटीन को काफी समय तक पालन करना सबके बस की बात नहीं होती है. खास कर अपने मन पसन्द स्नैक्स को बाय बोल कर बोरिंग डाइट फॉलो करने से आपका मन जल्द ही भर जाता होगा .

बहुत सारे लोगों की यह शिकायत रहती है कि उन्हें एक समय का खाना खाने के बाद दूसरे समय के खाने के बीच में बहुत भूख लग जाती है और इस बीच वह खुद का कंट्रोल खो कर अन हेल्दी स्नैक्स खाने लगते हैं . इस वजह से आपको बाद में बहुत पछतावा भी महसूस करना पड़ता होगा .

इस बीच खुद को अन हेल्दी स्नैक्स खाने से रोकने के लिए और अपना हेल्दी रूटीन पालन करते रहने के लिए इन टिप्स का पालन कर सकते हैं .

  1. घर पर बनाएं स्नैक्स का चुनाव करें :

अगर आप दुकान से खरीद कर स्नैक्स खाते हैं तो उनमें शुगर, ट्रांस फैट और बहुत सारी अन हेल्दी चीजें मिक्स हुई मिलेंगी जो आपको वजन कम नहीं करने देंगी इसलिए आप खुद घर पर बना कर भी स्नैक्स का सेवन कर सकते हैं . आप हेल्दी प्रोटीन बार बना सकते हैं, एनर्जी बॉल्स बना सकते हैं या फिर पॉप कॉर्न बना कर भी खा सकते हैं . इनसे आपकी भूख भी कंट्रोल होगी और आपकी बाहर का खाने की क्रेविंग भी शांत हो जायेगी .

  1. खुद को रखें हाइड्रेटेड :

कई बार आपके शरीर में डीहाइड्रेशन हो जाती है और आप उसे भी भूख समझ कर खाना खाने लगते हैं . इसलिए पूरा दिन पानी पीते रहें और खुद को हाइड्रेटेड जरूर रखें ताकि इस तरह की दुविधा में आने पर ओवर ईटिंग करने से बच सकें . ज्यादा पानी पीते रहने से भी आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहेगा . रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी तो जरूर पिएं . अगर आपको भूख लगती है तो सबसे पहले पानी पी कर चेक करें .

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...