12 अगस्त, 1995 को पटौदी परिवार में जन्मी सारा अली खान अभिनेत्री अमृता सिंह और अभिनेता सैफ अली खान की बेटी हैं. कोलंबिया विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिगरी हासिल करने के बाद सारा ने 2018 में सुशांत सिंह राजपूत के साथ रोमांटिक फिल्म ‘केदारनाथ’ से अभिनय जगत में कदम रखा था. इस के बाद उन्होंने ऐक्शन कौमेडी फिल्म ‘सिंबा’ की. ‘फोर्ब्स इंडिया’ की 2019 की 100 सैलिब्रिटीज सूची में सारा का नाम भी दर्ज हुआ. इस के बाद वे आनंद एल राय द्वारा निर्देशित फिल्म ‘अतरंगी रे’ में नजर आईं. हाल ही में उन की फिल्म ‘जरा हट के जरा बच के’ प्रदर्शित हुई है, जिस में विक्की कौशल उन के हीरो हैं.

अभिनय कैरियर

2018 में प्रदर्शित फिल्म ‘केदारनाथ’ में सारा ने एक ऐसी हिंदू लड़की की भूमिका निभाई, जिसे एक मुसलिम कुली से प्यार हो जाता है. इस फिल्म के लिए उन्होंने अपने सह अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मदद से शुद्ध हिंदी बोलनी सीखी थी.

‘केदारनाथ’ के प्रदर्शन के कुछ सप्ताह बाद सारा ने रणवीर सिंह के साथ रोहित शेट्टी की ऐक्शन फिल्म ‘सिंबा’ में अभिनय किया. उन्होंने ‘केदारनाथ’ की शूटिंग बीचबीच में रोक कर ‘सिंबा’ की शूटिंग की थी. इस के लिए वे विवादों में भी घिरी थीं. बहरहाल, ‘केदारनाथ’ और ‘सिंबा’ में सारा महज सुंदर व ग्लैमरस नजर आई थीं. उन के अंदर अभिनय प्रतिभा का अभाव था.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

इस के बाद सारा अली खान निर्देशक इम्तियाज अली की रोमांटिक फिल्म ‘लव आज कल’ में कार्तिक आर्यन के साथ नजर आई. इसी फिल्म के दौरान कार्तिक आर्यन के साथ उन के रोमांस की खबरें गरम हुई थीं, पर किसी ने भी इसे स्वीकार नहीं किया था. बाद में इन के ब्रेकअप की भी खबरें आईं. फिल्म ‘लव आज कल’ में सारा अली खान का किरदार काफी जटिल था, जिस के साथ वे न्याय नहीं कर पाईं. 2020 में ही वे वरुण धवन के साथ हास्य फिल्म ‘कुली नंबर वन’ में भी नजर आईं.

इस फिल्म के लिए भी सारा अली खान के अभिनय की जम कर आलोचना हुई. 2021 में आनंद एल. राय की फिल्म ‘अतरंगी रे’ में उन के सह अभिनेता अक्षय कुमार और धनुष थे. इस में पोस्टट्रौमैटिक स्ट्रैस डिसऔर्डर वाली एक महिला के किरदार में नजर आईं. मगर यह फिल्म भी सिनेमाघरों के बजाय ओटीटी प्लेटफौर्म ‘डिज्नी हौटस्टार’ पर स्टीम हुई. फिर 2023 की शुरूआत में ‘डिज्नी हौट स्टार’ पर स्टीम हुई पवन कृपलानी की फिल्म ‘गैसलाइट’ में ग्लैमरस लड़की के बजाय व्हील चेयर पर रहने वाली अपाहिज लड़की के किरदार में नजर आईं. इस में उन के ऐक्शन दृश्य भी हैं.

इस फिल्म से उन के प्रशंसकों को कुछ उम्मीदें जगी थीं और अब हाल ही में सारा की लक्ष्मण उत्तेकर निर्देशित फिल्म ‘जरा हट के जरा बच के’ प्रदर्शित हुई. इस फिल्म में उन के सह नायक विक्की कौशल हैं. फिल्मकार ने फिल्म की पूरी कहानी को सारा के किरदार सौम्या आहुजा दुबे के ही इर्दगिर्द बुना है. पर सारा निराश करती हैं. जब शुरुआत में साड़ी पहने हुए बिंदी लगाए सौम्या के किरदार में सारा अली खान परदे पर नजर आती हैं, तो एहसास होता है कि इस में सारा के अभिनय का जादू नजर आएगा. मगर चंद दृश्यों बाद यह भ्रम दूर हो जाता है.

काम न आया अभिनय

बौलीवुड का एक तबका मानता है कि सारा को उन की प्रतिभा के बल पर नहीं बल्कि उन के पिता सैफ अली खान के प्रभाव के चलते ही फिल्में मिल रही हैं.

होमी अदजानिया की फिल्म ‘मर्डर मुबारक’ में भी अभिनय कर रही हैं. वहीं बायोपिक फिल्म ‘ऐ वतन मेरे वतन’ में स्वतंत्रता सेनानी ऊषा मेहता का किरदार निभा रही हैं. ‘ऐ वतन मेरे वतन’ सिनेमाघरों के बजाय सीधे ओटीटी प्लेटफौर्म ‘अमेजन प्राइम वीडियो’ पर स्ट्रीम होगी.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

प्रोफैशनल अदाकारा क्यों नहीं बन पा रहीं

बौलीवुड का एक तबका मानता है कि अपनी कंजूसी के चलते सारा अभिनय के प्रशिक्षण पर भी पैसा खर्च नहीं करना चाहतीं. मगर 2 दिन बाद ही सारा ने अबू धाबी में अपनी कंजूसी की एक मिसाल पेश की, जिस का खुलासा उन्होने स्वयं एक औनलाइन वीडियो इंटरव्यू में किया. वास्तव में सारा अपनी नई फिल्म ‘जरा हट के जरा बच के’ के प्रमोशन के सिलसिले में ‘आइफा अवार्ड’ के समारोह में एक दिन के लिए आबू धाबी गई थीं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95)

वहां वे पूरी टीम के साथ एक दिन रुकी थीं और अपनी मितव्ययता जीवनशैली के चलते रोमिंग पर पैसे खर्च करने के बजाय अपने हेयर ड्रैसर के हौट स्पौट का उपयोग किया.

सारा अली खान और उन के रिश्ते

इम्तियाज अली की फिल्म ‘लव आज और कल 2’ के दौरान फिल्म के सह कलाकार कार्तिक आर्यन के साथ सारा डेट कर रही थीं. दोनों ने कभी भी अपने रिश्ते की पुष्टि या खंडन नहीं किया हालांकि फिल्म निर्माता करण जौहर ने पिछले साल एक साक्षात्कार में उन के कथित ब्रेकअप के बारे में बात की थी. सारा की क्रिकेटर शुभमन गिल को डेट करने की भी खबरें थीं हालांकि दोनों में से किसी ने भी अपने इस अफवाह भरे रिश्ते की पुष्टि नहीं की.

क्या सीखा

‘‘मेरी सब से बड़ी सीख यह रही है कि उतारचढ़ाव जीवन का एक हिस्सा हैं. जब आप अपने सब से निचले स्तर पर होते हैं, तो आप को उठना और अपनी सब से तेज दौड़ लगानी होती है क्योंकि जब आप कम आत्मविश्वास महसूस कर रहे होते हैं और आप बैकफुट पर खेलना शुरू करो, यह सब से खराब है. मुझे नहीं लगता कि मुझे कोई पछतावा है.’’

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...