दीपा अपने औफिस की सीढि़यां चढ़ते हुए सोच रही थी, एक दिन मैं भी इस औफिस की बौस बनूंगी. तभी मोबाइल पर आशीष का फोन आ गया, ‘‘तुम कानन की नोटबुक कहां रख कर गई हो?’’

दीपा झंझला कर बोली, ‘‘यार ढूंढ़ लो,

अब औफिस से भी मैं घर के काम मौनिटर करूं?’’ आशीष ने झेंपी हुई हंसी के साथ मोबाइल काट दिया.

दीपा 26 वर्ष की बेहद महत्त्वाकांक्षी और आकर्षक नवयुवती थी. उस की उड़ान बेहद ऊंची थी, पर उस की शादी एक ऐसे इंसान से हो गई थी जो बेहद कमजोर था. मगर इस से दीपा की उड़ान पर कोई फर्क नहीं पड़ा था.

दूसरी बेटी के जन्म के बाद बढ़ते हुए खर्च को मद्दे नजर दीपा ने बड़ी बड़ी कंपनियों में अप्लाई करना शुरू कर दिया था और जल्द ही उसे कामयाबी भी मिल गई थी. आज उसी बड़ी कंपनी में दीपा का पहला दिन था.

दीपा ने अपने वर्क स्टेशन पर बैग रखा और इधरउधर जायजा लिया. उस ने देखा 2 बेहद ही मामूली शक्लसूरत की लड़कियां और 3 उजड़ से युवक उस की टीम में थे. दीपा को लगा इन देहातियों और मामूली शक्लसूरतों के बीच उस का काम आसान हो गया है.

अगले दिन पूरी टीम की टीम मैनेजर के साथ मीटिंग थी. दीपा ने घर आ कर शाम की चाय पी और फिर कमरा बंद कर के प्रेजैंटेशन में लग गई थी. दीपा को अच्छे से मालूम था कि कौन सा दांव कब खेलना है.

शाम के 7 बजे जब आशीष आया तो दोनों बच्चियों को नानी के साथ देख कर

बोला, ‘‘अरे, मम्मी कहां है तुम्हारी?’’

दीपा की मम्मी बोली, ‘‘अरे, मेरी लड़की तो दिनरात इस घर के लिए मेहनत कर रही है.

जो काम तुम्हें करने चाहिए थे, मेरे बेटी कर

रही है.’’

आशीष चाह कर भी कुछ बोल नहीं पाया. वह जिंदगी को ऐसे ही जीने का आदि था.

आशीष को मेहनत करने से, रिस्क लेने से डर लगता था, एक ही लीक पर चलने का नाम

ही आशीष के लिए जिंदगी है. मगर दीपा की सोच बहुत अलग थी. बहरहाल, आशीष ने कभी दीपा को किसी भी फैसले पर सवाल नहीं किया. वह अलग बात है कि आशीष के इस रवैए के कारण दीपा और आशीष के बीच दूरी बढ़ती जा रही थी.

अगले दिन दफ्तर में हरकोई दीपा को ही देख रहा था. काले रंग के ट्यूब टौप और लाल रंग की मिनी स्कर्ट में वह कहर बरपा रही थी. प्रेजैंटेशन के बाद टीम का प्रोजैक्ट मैनेजर अजय दीपा का मुरीद हो गया.

अजय ने दीपा के अंदर वही कामयाबी की भूख महसूस करी जो उस के अंदर थी. उसे समझ आ गया कि दीपा के साथ वह इस कंपनी को ऊंचाइयों पर ले जा सकता है.

अगले दिन अजय ने दीपा को अपने कैबिन में बुलाया और उस से बातचीत करी. दीपा के परिवार के बारे में जान कर अजय का दिल बुझ सा गया.

अजय ने गला खंखारते हुए कहा, ‘‘दीपा, तुम्हें मैं अपने प्रोजैक्ट में टीम लीड बनाने की सोच रहा था, मगर शायद छोटे बच्चों के साथ तुम्हें दिक्कत होगी.’’

दीपा पलकें झपकाते हुए बोली, ‘‘सर,

मेरी प्रोफैशनल और पर्सनल लाइफ अलग हैं. आप एक बार मौका दीजिए. मैं आप को निराश नहीं करूंगी.’’

दीपा की मेहनत, लगन, कामयाबी की भूख और उस का आकर्षक व्यक्तित्व सभी कुछ उस की फेवर में था. धीरेधीरे दीपा अजय के लिए जरूरी हो गई.

1 ही साल के भीतर दीपा की सैलरी दोगुनी हो गई. उस ने एक अच्छी सोसायटी में फ्लैट बुक करा लिया और एक सैकंड हैंड छोटी कार भी अपने आनेजाने के लिए खरीद ली.

दीपा सुबह 10 बजे से रात के

10 बजे तक औफिस में बिताती थी. अजय औफिस में दीपा की छोटीछोटी जरूरतों का बहुत ध्यान रखता था. उसे दीपा के साथ समय गुजारना बेहद पसंद था. वहीं दीपा को भी औफिस में घर जैसा लगने लगा था.

दीपा जब तक घर आती तब तक आशीष बच्चों को खाना खिला कर सुला देता था और खुद भी

आधी नींद में ही रहता था. दीपा का कितना मन करता था कि वह आशीष को दफ्तर की बातें बताए, मगर आशीष सुनीअनसुनी कर देता था.आशीष की दुनिया ही अलग थी. वह

उन मर्दों में से नहीं था जो बीवी की तरक्की से जलता बल्कि आशीष ने पूरी जिम्मेदारी दीपा

के कंधों पर डाल कर बैक सीट ले ली थी.

दफ्तर के बाद आशीष कुछ समय बच्चों के साथ बीतता और बाकी पंडेपुजारियों और भजन मंडली के साथ.

परिवार और रिश्तेदारों में दीपा और

आशीष एक ऐसे जोड़े के रूप में मशहूर थे जो औरों से जुदा थे. पूरी रिश्तेदारी में इस बात का डंका बजता था कि आशीष ने अपनी पत्नी दीपा के कैरियर के कारण खुद अपना कैरियर बलिदान कर दिया है. मगर असलियत क्या है यह बस दीपा ही जानती थी.

ऐसे में धीरेधीरे ही सही दीपा का झुकाव अजय की तरफ बढ़ता जा रहा था. जहां पूजापाठ, व्रत, कीर्तनों और पत्नी की बेरुखी के कारण आशीष पतिपत्नी के रिश्ते से विमुख होता जा रहा था वहीं दीपा अब अपनी शारीरिक जरूरतों के लिए भी अजय के ऊपर आश्रित थी.

अजय दीपा के लिए वर्किंग हसबैंड बन गया था. उस के सपनों का साथी. वे सपने जिन का साथी उस का अपना हसबैंड कभी नहीं बन पाया था. समाज में आशीष दीपा के पति के

रूप में जाना जाता था. रात के जिस भी पहर दीपा घर आती थी आशीष उस का खाना लगा कर देता, दीपा को बच्चों की प्रोग्रैस रिपोर्ट बताता और फिर रात के पूजापाठ में लग जाता. बस दीपा और आशीष का रिश्ता इन्हीं बैसाखियों पर घिसट रहा था.

आशीष एक छोटी सी कंपनी में छोटी सी नौकरी में था. आगे बढ़ने की, तरक्की करने की आशीष को कोई चाह नहीं थी. ऐसा भी कह सकते हैं वह अपनी कमजोरी को पूजापाठ के पाखंड के परदे के पीछे ढक लेता था.

जब भी दीपा आशीष को नौकरी बदलने को कहती वह बात को अपने ग्रहों की बुरी

दशा पर डाल देता था. उस का यह ढुलमुल रवैया दीपा को अजय के और करीब कर देता था.

दीपा जहां दफ्तर में अजय के साथ

जितनी पावरफुल महसूस करती थी वहीं घर आ कर वह आशीष के साथ बेहद लाचार महसूस करती थी.

दीपा की बड़ी बेटी आरना अब  4 साल

की हो रही थी. मगर अब तक भी आराना ठीक से न तो चल पा रही थी और न ही बोल पा रही. दीपा जब भी आशीष से इस बारे में बात करती उस का एक ही जवाब होता, ‘‘मैं पंडितजी से बात कर रहा हूं. तुम क्व5 हजार दे दो. मैं आरना के पाठ करवा दूंगा.’’

दीपा अब तक 3 बार पाठ के लिए पैसे खर्च कर चुकी थी.

एक बार ऐसे ही जब दीपा ने औफिस में अजय से इस बात का जिक्र किया तो उस ने दीपा से रुखाई से कहा, ‘‘पढ़लिख कर क्यों जाहिलों जैसी बात कर रही हो.’’

‘‘आज शाम बेटी को आशीर्वाद हौस्पिटल ले कर आ जाना, मैं डाक्टर को दिखा दूंगा.’’

शाम को दीपा व आशीष नियत समय पर आरना को लेकर पहुंच गए. अजय ने पहले से ही डाक्टर से अपौइंटमैंट ले रखा था. डाक्टर से बातचीत में भी अजय ही आगे रहा. दीपा को ऐसा लग रहा था मानो आरना अजय की बेटी हो.

आशीष की पैनी नजरें यह भांप गई थीं कि अजय दीपा का बौस भी से कुछ ज्यादा ही है, मगर उसे लगा जब फ्री में बिना कुछ करे काम हो रहा है तो क्या फर्क पड़ता हैं.

कार में बैठते ही आशीष बड़ी बेशर्मी से बोला, ‘‘दीपा देखा पाठ का कमाल, अजयजी जैसा फरिश्ता भेज दिया भगवान ने हमारी आरना के लिए.’’

अजय मन ही मन सोच रहा था कि दीपा का पति तो उस की सोच से भी अधिक घटिया है.

अगले दिन औफिस में दीपा

अजय से डाक्टर की फीस के बारे में पूछ रही थी.

अजय दीपा का हाथ हाथों में लेते हुए बोला, ‘‘आरना मेरी बेटी ही है, मैं यह अपनी खुशी के लिए कर रहा हूं. आरना को पूजा की नहीं डाक्टर की जरूरत हैं. डाक्टर और फिजियोथेरैपी की मदद से देखना आरना जल्द ही ठीक हो जाएगी.’’

आरना की कंडीशन के कारण अब अजय का दीपा के घर में आनाजाना बढ़ गया था. अजय अब अकसर डिनर दीपा के यहां ही करता.

रिश्तेदारों में जब इस बात को ले कर कानाफूसी होने लगी तो आशीष बोला, ‘‘मैं  20वीं शताब्दी का पति नहीं हूं, जब साथ काम करते हैं तो साथ उठनाबैठना भी होगा.’’

आशीष ने अपनी आंखों पर दौलत की पट्टी बांध ली थी. वह मन ही मन जानता था कि अजय और दीपा का रिश्ता दोस्ती से कहीं बढ़ कर है मगर अजय के जीवन में रहने से आशीष के परिवार की जिंदगी में जो सहूलितें बढ़ गई थीं वे आशीष की आंखों से छिपी नहीं थीं.

मगर जब अजय की पत्नी संस्कृति को

दीपा के बारे में पता चला तो अजय ने बड़ी सफाई से दीपा और अपने रिश्ते को प्रोफैशनल करार कर दिया.

उस दिन के बाद से अजय ने दीपा के

घर आनाजाना कम कर दिया. दीपा को मालूम

था ये सब अजय अपने परिवार के कारण कर

रहा है. इसलिए दीपा भी अजय से उखड़ीउखड़ी रहने लगी.

अजय एक दिन दीपा से बोला, ‘‘तुम आजकल आरना को डाक्टर के पास ले कर क्यों नहीं जा रही हो? डाक्टर का फोन आया था.’’

दीपा बोली, ‘‘कब जाऊं मैं, रात के 8 बजे तो यहीं से वापस जाती हूं.’’

अजय बोला, ‘‘तुम्हारे और मेरे बीच क्या बौस इंप्लोई वाला रिश्ता है?’’

दीपा रूखी आवाज में बोली, ‘‘हमारे बीच  प्रोफैशनल रिश्ता ही तो है तो फिर मैं कैसे आप से कुछ उम्मीद रख सकती हूं?’’

अजय हंसते हुए बोला, ‘‘अरे मैं आरना

को अपनी बेटी ही मानता हूं, तुम एक बार कहो तो सही मैं खुद उसे डाक्टर के पास ले कर जाऊंगा. मुझे मालूम है तुम मु?ा से नाराज हो. मगर दीपा मैं ने तुम से कभी कोई वादा नहीं

किया था. मैं संस्कृति को चाह कर भी नहीं

छोड़ सकता हूं. उस ने मेरा साथ तब दिया था

जब मेरी जिंदगी मैं कोई नहीं था. उस के

परिवार ने मुझे हर तरह से सपोर्ट किया है. प्यार जैसा कुछ नहीं है मगर फिर भी मैं उसे छोड़

नहीं सकता हूं. तुम क्या आशीष से अलग हो सकती हो?’’

दीपा थके स्वर में बोली, ‘‘मैं यह दोहरी जिंदगी जीते हुए थक गई हूं. मैं आशीष से

अलग होने को तैयार हूं तुम बताओ, तुम तैयार हो हमारे रिश्ते को कानूनी रूप से अपनाने को?’’

अजय ने डूबते स्वर में कहा,

‘‘मैं तुम्हारा वर्किंग हसबैंड तो हो सकता हूं दीपा मगर लीगल हसबैंड नहीं.’’

दीपा ने कुछ नहीं कहा मगर पूरा दिन वह इसी उधेड़बुन में रही कि क्या ऐसी जिंदगी जीना जायज है जैसी वह जी रही है?

पूरे 1 माह तक दीपा ने अजय से दूरी बना

कर रखी. अपनी शारीरिक इच्छाओं को उस ने काम की बलि चढ़ा दिया. मगर अजय ने दीपा के इस फैसले का सम्मान किया था. उस ने कभी इस बाबत दीपा से कोई सवाल नहीं किया. दीपा ने इस दौरान आशीष से दूरियां खत्म करने का भी भरसक प्रयास किया. मगर आशीष पर कोई फर्क नहीं पड़ा.

पहले जो काम दीपा अजय की मदद से कर लेती थी अब उसे अकेले करने पड़ रहे थे. मगर एक रात अचानक दीपा की छोटी बेटी के पेट में बहुत तेज दर्द हुआ. दीपा अकेले ही उसे हौस्पिटल ले कर भागी क्योंकि आशीष अपनी भक्त मंडली के साथ किसी दूरदराज इलाके में गया हुआ था.

हौस्पिटल में जा कर दीपा 1 घंटे तक इधर से उधर डाक्टर के चक्कर लगाती रही मगर जब कोई और राह नहीं सु?ाई दी तो उस ने झिझकते हुए रात के 1 बजे अजय को फोन किया. उसे समझ नहीं आ रहा था कि अजय इतनी रात गए कौल उठाएगा भी या नहीं.

मगर अजय ने न केवल कौल उठाई वह

20 मिनट में दीपा के साथ था. अजय ने डाक्टर से बातचीत करी तो पता लगा कि बच्ची की इमरजैंसी में सर्जरी करनी पड़ेगी क्योंकि उसे इंटेस्टाइनल ओब्सट्रक्शन हो गया है. 1 लाख रुपेय का खर्च था. अजय ने बिना दीपा से पूछे सर्जरी के लिए हां कर दी.

दीपा बस चुपचाप सब सुन रही थी. उस ने अजय से बस इतना कहा, ‘‘मेरे पास इतने पैसे नहीं हैं.’’

बेटी की सर्जरी हो गई थी. अजय ने आशीष को भी फोन किया था मगर उस ने खीसें निपोरते हुए कहा, ‘‘मैं अपनी बेटी के लिए यहां से प्रार्थना कर रहा हूं, भगवान सब भला करेंगे.’’

जब दीपा की बेटी वापस घर आ गई तो अजय ने दीपा के लिए 1 माह तक वर्क फ्रौम होम की इजाजत भी दे दी.

दीपा को समझ नहीं आ रहा था कि वह क्या करती अगर अजय उस की जिंदगी में नहीं होता. दीपा को समझ आ गया था कि उस की जिंदगी में लीगल हसबैंड से अधिक वर्किंग हसबैंड की जरूरत है. दीपा ने सहीगलत की परिभाषा को गृहस्थी के हवनकुंड में स्वाहा कर दिया.

दीपा ने समझता कर लिया कि अपने बच्चों और अपने भविष्य के लिए अजय जैसे वर्किंग हसबैंड का साथ बहुत जरूरी है. अत: धीरेधीरे फिर से अजय और दीपा के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं.

मगर इस बार अजय ने भी दीपा के घर

की देहरी नहीं लाघी. और न ही दीपा

ने अजय से कोई उम्मीद बांधी. दोनों ने ही

शायद अपने इस वर्किंग रिश्ते को स्वीकार कर लिया.

1 माह बाद जब दीपा औफिस पहुंची तो अजय मुसकराते हुए बोला, ‘‘बहुत दिनों बाद औफिस में जिंदगी वापस आई है.’’

दीपा ने अजय को कौफी का मग पकड़ते हुए कहा, ‘‘चलो अब काम पर जुटते हैं वर्किंग हसबैंड.’’

‘‘मुझे तुम्हारे साथ मिल कर इस कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है.’’

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...