किसी भी खास अवसर पर जब खास भोजन बनाया जाता है तो मेन्यू में पनीर से बनी डिश अवश्य शामिल होती है. पनीर जिसे दूध से फाड़कर बनाया जाता है भारतीय भोजन में विशेष स्थान रखता है. बच्चे बडों सभी का फेवरिट पनीर केल्शियम, प्रोटीन, और विटामिन्स से भरपूर होता है. यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिससे विविध मिठाईयां, परांठे, सब्जियां और पुलाव आदि बनाया जाता है. आज हम आपको पनीर से बनने वाली 2 रेसिपीज बनाना बता रहे हैं जो आप किसी ही अवसर पर बड़ी आसानी से बना सकतीं हैं इन्हें घर में उपलब्ध सामग्री से बड़ी आसानी से बनाया जा सकता है तो आइए देखते हैं कि इन्हें कैसे बनाया जाता है-

  1. केरेमल पनीर बाइट

कितने लोगों के लिए  – 6

बनने में लगने वाला समय  –  20 मिनट

मील टाइप –  वेज

सामग्री

  1.  1 कटोरी किसा पनीर                         
  2. 1 कटोरी मिल्क पाउडर                         
  3. 1 कटोरी किसा गुड़                           
  4. 1/2 कटोरी मिल्क पाउडर                         
  5. 1 टेबल स्पून घी                               
  6. पिस्ता कतरन सजाने के लिए                         
  7. 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर     

विधि

पनीर और मिल्क पाउडर को एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें ताकि पनीर के रेशे खत्म हो जाएं. अब गरम घी में गुड़ डालकर धीमी आंच पर पिघलाएं जब गुड़ पिघल जाए तो इलायची पाउडर, पनीर और मिल्क पाउडर का मिश्रण डालें. लगातार चलाते हुए धीमी आंच पर मिश्रण के पैन के किनारे छोड़ने तक पकाएं. जब मिश्रण गाढा होकर पैन के बीच में इकट्ठा होने लगे तो तैयार मिश्रण को चिकनाई लगी एक चौकोर ट्रे में जमा दें. उपर से पिस्ता कतरन डालकर एक कटोरी से हल्का सा दबा दें ताकि पिस्ता बर्फी में अच्छी तरह चिपक जाएं. ठंडा होने पर 1-1 इंच के क्यूब्स में काटकर सिल्वर फॉयल या चोकलेट पेपर में लपेटकर फ्रिज में रखें. आप फ्रिज में इन्हें 15 दिन तक स्टोर कर सकतीं हैं.

2. पिज्जा पनीर रैप

कितने लोगों के लिए  – 6

बनने में लगने वाला समय –  30 मिनट

मील टाइप  –    वेज

सामग्री

  1. 1 कप मैदा                             
  2. 100 ग्राम पनीर                           
  3. 50 ग्राम शिमला मिर्च                   
  4. 1 बारीक कटा प्याज             
  5. 1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर               
  6. 1/2 टी स्पून अमचूर पाउडर                   
  7. 1/4 टी स्पून जीरा                           
  8. 1/4  टी स्पून चाट मसाला                     
  9. 1 टी स्पून तेल                         
  10. 2 टेबलस्पून पिज्जा सॉस                     
  11. 1 टीस्पून पिज्जा सीजनिंग   

विधि

मैदा को पानी की सहायता से कड़ा गूंथ लें. छोटी छोटी लोई लेकर तवे पर हल्का सा सेंककर  रोटी बना लें. पनीर और शिमला मिर्च को बारीक बारीक काट लें. गरम तेल में जीरा और प्याज भूनकर पनीर, शिमला मिर्च और नमक डालकर 5 मिनट तक खोलकर ही पकाएं. जब पानी सूख जाए तो लाल मिर्च, अमचूर पाउडर, पिज्जा सीजनिंग और चाट मसाला मिलाकर फिलिंग तैयार करें. अब तैयार रोटी पर पिज्जा सॉस लगाकर 2 चम्मच पनीर की फिलिंग  फैलाएं. इसे साईड से फोल्ड करते हुए रैप तैयार करें. रैप के उपर ब्रश से तेल लगाएं और अवन में 250 डिग्री पर 10 मिनट तक बेक करें. अवन न होने पर नानस्टिक तवे पर चिकनाई लगाकर धीमी आंच पर दोनों तरफ सेंकें. बीच से काटकर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...