साबूदाना एक हेल्दी फूड है, जिसे अक्सर लोग खीर बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने साबूदाना पुलाव ट्राय किया है. साबूदाना पुलाव बनाना बहुत आसान है. ये हेल्दी के साथ-साथ टेस्टी भी होता है. आज हम आपको साबूदाना पुलाव की रेसिपी के बारे में बताएंगे, जिसे आप ब्रेकफास्ट या डिनर कभी भी बनाकर खा सकते हैं.

हमें चाहिए

साबूदाना 150 ग्राम

घी 2 चम्मच

काजू 40 ग्राम

धनिया पत्ती 50 ग्राम

ये भी पढ़ें- सांभर के साथ परोसें वड़ा

आलू 2 मध्यम आकार के

हरी मिर्च 7

मूंगफली 20 ग्राम

नींबू का रस 2 चम्मच

काली मिर्च पाउडर आधा चम्मच

सरसों के दाने 1 चम्मच

तेल 1 चम्मच

नमक स्वादानुसार

बनाने का तरीका

सबसे पहले एक गहरे पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें पानी डालें. इसमें आलू डालें और उबलने दें. जब आलू अच्छी तरह से उबल जाए और सॉफ्ट हो जाए तो उसका छिलका छील लें और उसे छोटे-छोटे आकार में काट लें.

अब हरी मिर्च और धनिया की पत्तियों को भी बारीक बारीक काटकर अलग रख लें. अब साबूदाने को पानी से अच्छी तरह से धोएं और करीब 4-5 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें.

ये भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट में बनाएं नमकीन सेवइयां

अब एक कढ़ाई में मूंगफली को बिना तेल के ड्राई रोस्ट कर लें. अब इसी कढ़ाई में थोड़ा तेल डालें और काजू फ्राई करें. अब इसी कढ़ाई में तेल की जगह घी गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो उसमें सरसों के दाने डालें और जब सरसों फूटने लगे तो उसमें हरी मिर्च डालें.

अब कढ़ाई में कटे आलू डालें और जब तक आलू हल्के भूरे रंग के न हो जाएं उसे फ्राई करें. अब कढ़ाई में भीगे हुए साबूदाना के साथ नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. साबूदाना को ढककर 2 से 3 मिनट के लिए अच्छी तरह से पकाएं. अब इस पुलाव को ड्राय फ्रूट्स के साथ अपनी फैमिली और फ्रेंड्स को गरमागरम परोसें.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT