मीता ने अपने माता-पिता की बात नहीं मानी और अपनी पसंद के लड़के से शादी कर ली,लेकिन रिश्ता नहीं चला पाया और बाद में तलाक ले लिया. शुरुआत में तो दोनों के कुछ दिन आराम से बीते, पर फिर जिंदगी की जद्दोजहद में मीता का पति ध्रुव व्यस्त हो गया और समय के अभाव में दोनों के बीच में दूरियां आने लगीं. धीरे-धीरे दोनों के बीच में मतभेद बढ़े और वह बाद में मनभेद में बदल गए.

न्यू कपल्स को एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाने में थोड़ा समय लगता है. लेकिन आपसी सहमति और समझदारी से रिश्ते को बेहतर बनाया जा सकता है. न्यू मैरिड कपल्स के लिए यह समय काफी अहम होता है जिसमें थोड़ी भी परेशानियों के आने से रिश्ते को नुकसान पहुंच सकता है. असल में कोई भी शादी पर्फेक्ट नहीं होती हर किसी को रिश्ते में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. शादी करने के बाद कई जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं जिनको अच्छे से पूरा करने के लिए दोनों को ही समझदारी से काम लेना पड़ता है. वैवाहिक जीवन में उतार चढ़ाव होते रहते हैं, अपनी शादी को सफल बनाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

अगर आप भी न्यू मैरिड कपल है या शादी को कुछ समय हुआ है और आप अपने रिश्ते को गहरा बनाना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपकी शादी के बाद आने वाली सारी परेशानियां से निपटने के लिए पर्याप्त है.  आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में-

  1. डेट पर जाएं

अपने बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर अपने पार्टनर के साथ डेट पर जाएं. इससे आप क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाएंगे और एक दूसरे की भावनाओं को अच्छे से समझ पाएंगे.

2. एक दूसरे को सरप्राइज दे

आप अपने पार्टनर को सरप्राइज दे सकते हैं जैसे कि सुबह का नाश्ता, लव लेटर या उनके पसंदीदा गिफ्ट. इन छोटी कोशिशों से आपके पार्टनर को अच्छा लगेगा जिससे यह समय आपके लिए यादगार रहेगा और आपका रिश्ता गहरा होगा.

3. ज्यादा से ज्यादा बातचीत करें

कम्युनिकेशन से रिलेशन को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है. इसलिए अपने पार्टनर के साथ खुलकर बातचीत करें. एक दूसरे की ज़रूरतें और परेशानियों को सुनें और उनका साथ दें.

4. फिजिकल अफेक्शन दिखाएं 

एक रोमांटिक रिलेशन के लिए फिजिकल अफेक्शन बेहद जरूरी होता है. अपने पार्टनर के साथ कडल्स करें और उन्हें इंपॉर्टेंट होने का एहसास दिलाएं. यह चीजें आपके रोमांस को अच्छा रखने में मदद करती है.

5. एक दूसरे की बातें सुने

एक दूसरे से कम्युनिकेशन करने के अलावा एक दूसरे की बातें भी ध्यान से सुने. अपने पार्टनर की बातें बिना विचलित हुए सुने. जिससे आपका पार्टनर आपको बिना हिचकिचाहट सारी बातें शेयर कर सके.

6. अपने प्यार को एक्सप्रेस करते रहें

अपने पार्टनर को एहसास दिलाते रहे कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं इसके लिए आप उन्हें बोलकर, लेटर लिखकर या गिफ्ट्स के माध्यम से बता सकते हैं.

7. छोटी-छोटी खुशियों को सेलिब्रेट करते रहे

अपने रिश्ते में जुड़ाव और अपनेपन की भावना को पैदा करने के लिए खुशियों को सेलिब्रेट करें और अपने जीवन के पलों को यादगार बनाएं.

8. अपनी गलती को माने 

कोई भी कपल परफेक्ट नहीं होता है किसी ना किसी से गलतियां होती रहती हैं. अपने बीच शिकायत या नाराजगी को दूर करें. अगर आपकी गलती है तो अपनी गलती माने.  इससे आपके बीच प्यार और रिस्पेक्ट बढ़ती है.

9. एक दूसरे का ख्याल रखें 

एक दूसरे की फिजिकल और इमोशनल जरूरतों का ध्यान रखें. एक साथ एक्सरसाइज करें, खाना बनाने में एक दूसरे की मदद करें और जरूरत पड़ने पर एक दूसरे के साथ खड़े रहे.

10. एक दूसरे को स्पेस दें 

जहां आप एक दूसरे के साथ अच्छा समय व्यतीत करते हैं, वही आपको यह बात भी ध्यान रखनी चाहिए कि एक दूसरे को स्पेस देना भी बेहद जरूरी है. इससे आपके बीच ट्रस्ट बढ़ता है और यह आपको सफोकेटेड और रूड होने से भी रोकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...