कानपुर की रहने वाली श्रुति सक्सेना बैंगलुरु में जौब करने वाली अपनी फ्रैंड ईशा मौर्य के फ्लैट पर आई है. आज श्रुति का 24वां बर्थडे है. वह पार्टी के लिए तैयार हो रही है. लेकिन उस के सामने एक प्रौब्लम आ गई. उस ने ईशा के कहने पर औफशोल्डर बैकलैस ड्रैस ले तो ली, लेकिन अब उसे समझ नहीं आ रहा है कि वह इस ड्रैस को कैरी कैसे करे क्योंकि उस के पास जो भी ब्रा है. वह इस ड्रैस में रिवील हो रही है. परेशान हो कर श्रुति बैड के एक कोने में बैठ गई.

जब ईशा ने श्रुति को पुराने कपड़ों में देखा तो वह हैरान रह गई. ईशा ने श्रुति से रैडी न होने की वजह पूछी. तब श्रुति ने अपनी प्रौब्लम उसे बताई. ईशा कमरे के कबर्ड से एक बौक्स ले आई. फिर उसे श्रुति को देते हुए कहा कि यह लो तुम्हारी प्रौब्लम का सौल्यूशन. बौक्स में स्किन कलर के 2 सौफ्ट पैचिस थे. श्रुति समझ नहीं पा रही थी कि यह क्या है.

श्रुति के पूछने पर ईशा ने बताया कि यह सिलिकौन लिफ्ट निपल कवर है. यह ब्रा का काम करता है, लेकिन बिना स्टैप और दर्द के. तुम इसे अपनी ड्रैस के नीचे ब्रैस्ट पर इस्तेमाल कर सकती हो. श्रुति चेंजिंगरूम में गई और अपनी ड्रैस पहन कर आ गई.

श्रुति ने ऐक्साइटेड हो कर ईशा से कहा, ‘‘यह तो बहुत ही कंफर्टेबल है. मुझे लग ही नहीं रहा कि ब्रैस्ट पर कोई बोझ है. बहुत हलकाहलका लग रहा है.’’‘‘यही तो कमाल है सिलिकौन लिफ्ट निपल कवर का. पहनो भी और लगे जैसे कुछ पहना ही न हो,’’ ईशा बोली.

सिलिकौन लिफ्ट निपल कवरसिलिकौन लिफ्ट निपल कवर ब्रैस्ट को लिफ्ट करने का काम करता है. यह आउटफिट की फीटिंग अच्छी देता है. आजकल लड़कियां और महिलाएं बड़ी संख्या में इस का इस्तेमाल कर रही हैं. यह एक तरह से ब्रा न होते हुए भी ब्रा का काम करता है. यह बैकलैस ड्रैस या टौप, एलाइन ड्रैस या टौप और ब्लाउज के साथ कैरी किया जाता है. यह स्किन और ब्लैक कलर में अवलेबल है.

अगर आप भी शादी या पार्टी में हौट ड्रैस पहनना चाहती हैं और चाहती हैं कि आप की ब्रा की स्टैप भी न दिखे तो आप सिलिकौन लिफ्ट निपल कवर का यूज कर सकती हैं. यह न सिर्फ आप को ब्रा के झंझट से छुटकारा दिलाएगा बल्कि गरमी में ब्रा से होने वाली इरिटेशन से भी बचाएगा.

हालांकि यह अभी औनलाइन ही खरीदा जा सकता है. औफलाइन इस के बारे में अभी कम ही लोग जानते हैं. ये पेयर में आते हैं और कीमत 250 रुपये से 1,000 रुपये तक है.

इसी तरह निपल कवर भी होते हैं जो सिलिकौन बेस्ड होते हैं, इसलिए बहुत सौफ्ट होते हैं और ये स्कीन कलर के होते हैं. इन का इस्तेमाल उभरे हुए निपल को हाइड करने के लिए किया जाता है. इस तरह के निपल कवर को नौन पैडेड ब्रा के साथ कैरी कर सकती हैं.

कौटन या सिंपल ब्रा पहनने वाली लड़कियां और महिलाएं अकसर आउटफिट से उभरते निपल के दिखने से अनकंफर्टेबल हो जाती हैं. ऐसा ज्यादातर ठंड के मौसम में होता है. लेकिन बिग ब्रैस्ट वाली महिलाएं इस प्रौब्लम से हमेशा झिझकती हैं. ऐसे में उन्हें सिलिकौन निपल कवर अजमाना चाहिए जो उन्हें आउटफिट से उभरते निपल से राहत दिलाएगा, साथ ही इस के इस्तेमाल से वे कौन्फिडैंट भी फील करेंगी. इसे कैरी कर के आप केयर फ्री हो कर कोई भी आउटफिट पहन सकती हैं. ध्यान रहे  निपल कवर सिर्फ निपल को कवर करते हैं. उन्हें लिफ्ट नहीं करते हैं.

अलगअलग शेप में  उपलब्ध

गरमियों में निपल कवर या निपल स्टोक का यूज ब्रा से होने वाली इरिटेशन से बचाता है. निपल कवर अलगअलग शेप में भी आते हैं जैसे स्टार शेप, हार्ट शेप. इन की कीमत क्व99 से क्व500 तक है. कीमत निपल कवर की क्वालिटी पर डिपैंड करती है. अगर निपल कवर को साफसफाई के साथ रखा जाए तो एक अच्छी क्वालिटी के निपल कवर को 12 बार यूज किया जा सकता है.

इसी कड़ी में उभरे हुए निपल को हाइड करने के लिए निपल कवर स्टोक को भी अपनाया जा सकता है. निपल स्टोक को निपल पैचेस भी कहते हैं. ये अलगअलग शेप में आते हैं. इन को भी निपल कवर की तरह यूज किया जाता है. ये स्टोक वन टाइम यूज के होते हैं. अगर आप ब्रा नहीं पहनना चाहतीं और चाहतीं कि आप रिविलिंग ड्रैस भी पहन सकें तो आप ब्रैस्ट टेप का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस के साथ ही यह नैकलाइन को भी उभारता है जो आप की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.

स्किन टाइप के लिए सूटेबल

सिलिकौन निपल लिफ्ट कवर की ही तरह ब्रैस्ट टेप या बूब टेप भी होती है. यह कौटन और लेटेक्स से बनी टेप होती है, जो हर स्किन टाइप के लिए सूटेबल होती है. यह फैब्रिक और स्किन के लिए डिजाइन की गई है. इस की एक साइड पर ग्लू लगा होता है और दूसरी साइड रूखी  होती है. ग्लू लगी टेप को अपनी ब्रैस्ट के साइज के अकौर्डिंग काटें और आराम से ब्रैस्ट पर पेस्ट करें.

कितनी टेप यूज करनी चाहिए इस का फैसला अपने ब्रैस्ट के साइज के आकौर्डिंग करें.इसे लंबाई या चौड़ाई किसी भी तरह यूज किया जा सकता है. अगर आप इस का इस्तेमाल ब्रैस्ट को लिफ्ट करने के लिए करना चाहती हैं तो इसे लंबाई में लगाएं. ब्रैस्ट टेप के इस्तेमाल से ब्रैस्ट एक ही पोजीशन में रहती है जिस से उस का शेप काफी टोन्ड दिखती है और ब्रैस्ट की शेप थोड़ी सी उठी हुई आती है. इस का इस्तेमाल ब्रैस्ट को हाइड करने के लिए भी किया जा सकता है.

अकसर महिलाओं को अलगअलग तरह की ड्रैस पहनने के लिए अलगअलग तरह की ब्रा खरीदनी पड़ती है जैसे औफशोल्डर ड्रैस के लिए ट्रांसपैरेंट स्टैप वाली ब्रा और अगर बैकलैस ड्रैस पहननी है तो आप सोच में पड़ जाती हैं कि इसे कैरी कैसे करें. नौर्मल ब्रा पहनने पर यह बैकलैस ड्रैस में साफ दिखाई देती है. कोई भी ब्रा पहन लो सभी बैकलैस ड्रैस में रिवील होंगी. अलगअलग ड्रैस के लिए अलगअलग तरह की ब्रा खरीदना आसान नहीं है.

यह महंगा सौदा है. ऐसे में ब्रैस्ट टेप का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित होगा क्योंकि इस का यूज किसी भी ड्रैस के साथ किया जा सकता है. यह किसी भी तरह की ड्रैस के साथ विजिबल नहीं होती है. अगर आप रिविलिंग ड्रैस पहनना चाहती हैं तो ब्रैस्ट टेप का यूज कर सकती हैं. जिन महिलाओं की ब्रैस्ट फ्लैट या कहें छोटी होती है. उन के क्लीवेज नहीं दिखती है वे इस टेप का इस्तेमाल कर के क्लीवेज क्रिएट कर सकती हैं. इसे बनाने के लिए ब्रैस्ट टेप को दोनों स्तनों पर चौड़ाई में लगा कर पास लाना होता है. ऐसा करने से क्लीवेज नजर आने लगेगी.

बढ़ता है कौन्फिडैंट

अगर आप बूब टेप को लिफ्ट करने के लिए इस्तेमाल करना चाहती हैं तो सब से पहले अपने निपल्स को ढकने के लिए निपल कवर का इस्तेमाल करें. शौयर्टी के लिए इस के ऊपर एक छोटा पैड या रुई रख सकती हैं. इस बात का ध्यान रखें कि टेप को सीधे अपने निपल पर नहीं लगाना है. ब्रैस्ट टेप कई कलर में आती है जैसे स्किन, ब्लैक, सिल्वर. यह किसी भी ड्रैस में विजिबल नहीं होती है. इस का इस्तेमाल किसी भी बैकलैस, औफशोल्डर, स्ट्रैपलैस, डीप नैकलाइन ड्रैस और टौप पहनने से ले कर ब्रैस्ट को लिफ्ट करने तक में किया जाता है. इस के इस्तेमाल से ब्रैस्ट को उभार, सपोर्ट और क्लीवेज मिल जाती है.

उम्र बढ़ने के साथसाथ महिलाओं को ब्रैस्ट में ढीलापन आने की समस्या हो जाती है. वह पहले जैसी अट्रैक्टिव नहीं लगती है. ऐसे में ब्रैस्ट टेप को लंबाई में लगाने पर ब्रैस्ट को लिफ्ट किया जा सकता है. इस से ब्रैस्ट सुडौल नजर आएगी. महिलाएं इस के इस्तेमाल से कौन्फिडैंट फील करती हैं.

ब्रैस्ट टेप लगाते समय रखें ये सावधानियां

  •  ब्रैस्ट टेप का इस्तेमाल करने से पहले पैच टैस्ट जरूर करें.
  • इस बात का ध्यान रखें कि ब्रैस्ट टेप लगाते समय ब्रैस्ट पर बिलकुल गंदगी न हो. ब्रैस्ट टेप को लगाने से पहले बूब्स को टौवेल से अच्छी तरह पोंछ लें. अगर आप ब्रैस्ट टेप लगा रही हैं तो यह देख लें कि बूब्स पर कोई लोशन, क्रीम या औयल न लगा हो.
  •  ब्रैस्ट टेप का इस्तेमाल करने से पहले यह जान लें कि आप की ब्रैस्ट पर बाल न हों. अगर आप की ब्रैस्ट के एरिए पर बहुत ज्यादा पसीना आता है तो ब्रैस्ट टेप का इस्तेमाल करने से बचें या  इसे टाइमटाइम पर निकाल कर पसीना पोंछ कर इस्तेमाल करें. बहुत अधिक पसीना आने पर ब्रैस्ट टेप का ग्लू ढीला हो जाता है.
  •  निपल कवर या ब्रैस्ट टेप लगा कर न सोएं. अच्छी क्वालिटी वाले निपल कवर या ब्रैस्ट टेप ही खरीदें.कैसे रिमूव करेंइस टेप को रिमूव करने के लिए आप इस के ऊपर हलका गरम पानी डाल कर या गरम पानी से नहा कर इसे आसानी से निकाल सकती हैं. अगर टेप को हटाने के बाद आप की स्किन पर चिपचिपाहट रह गई है तो उस पर बेबी औयल से मसाज करें. इस से चिपचिपाहट हट जाएगी.

हैल्थ ऐक्सपर्ट का मानना है कि निपल कवर और ब्रैस्ट टेप के कई नुकसान भी होते हैं. ये नुकसान क्या हैं, आइए जानते हैं:

  1. सांस लेने में दिक्कत

सिलिकौन हमारी हैल्थ के लिए सही नहीं है. इस से बनी बूब टेप और निपल कवर ब्रैस्ट से चिपक जाते हैं, जिस से सांस लेने में तकलीफ हो सकती है भले ही टेप में कोई स्टैप न हो. इस की वजह से स्किन में जलन भी हो सकती है. लंबे समय तक इस का यूज करने पर ब्रैस्ट टेप से बेचैनी हो सकती है क्योंकि वह त्वचा को सांस नहीं लेने देती है. इस से निपल में दर्द भी हो सकता है.

2. इन्फैक्शन

ब्रा टेप का बाहरी हिस्सा प्लास्टिक का बना होता है. यही वजह है कि इस पर आसानी से धूलमिट्टी चिपक जाती है, जिस से बैक्टीरिया जम जाते हैं. अगर आप इसे नियमित यूज कर रही हैं तो इस में से स्मैल भी आ सकती है.स्किन में खुजली या जलन होना़  कभीकभी कंपनियां अपने फायदे के लिए सिलिकौन निपल कवर लो क्वालिटी के सिलिकौन से बनाती हैं. ऐसे में इस के इस्तेमाल से बौडी पर चकत्ते या जलन हो सकती है. इसे लगातार इस्तेमाल कर रही महिलाओं को इस से ऐलर्जिक रिएक्शन भी हो सकता है.

अगर आप बैकलैस, डीप नैकलाइन, औफशोल्डर ड्रैस और टौप पहनने की शौकीन हैं तो निपल कवर और ब्रैस्ट टेप को अपनी सखी बन सकती हैं. लेकिन अगर आप निपल कवर और ब्रैस्ट टेप को दिनरात लगा कर रखने की सोच रही हैं तो ये आप की हैल्थ के लिए बिलकुल सही नहीं हैं. हां, कभीकभी इन का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इन्हें साफ रखना बहुत जरूरी है. जहां अलगअलग ड्रैस के लिए अलगअलग ब्रा पहननी पड़ती है वही ब्रैस्ट टेप अलगअलग ड्रैस के साथ आसानी से कैरी की जा सकती है क्योंकि यह अलगअलग ब्रा के मुकाबले किफायती जो है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...