निशा ने इस दीवाली अपने लिए एक बेहद खूबसूरत ड्रैस ली थी. नैट के दुपट्टे और लहरदार डिजाइन वाले इस लाइट पिंक स्लीवलैस सूट में वह बहुत प्यारी लग रही थी. मगर जब शाम में तैयार होते समय उस ने ड्रैस के हिसाब से बालों में एक अच्छा स्टाइल बनाने की कोशिश की तो वह सही लुक में नहीं आ पाया. उस के बाल रूखे और बेजान से लग रहे थे जिन में वह स्टाइल सूट नहीं कर रहा था. फिर उस ने बालों को खुला छोड़ने की सोची तो भी वे अच्छे नहीं लगे.

दरअसल, दीवाली से जस्ट पहले निशा एक ऐग्जाम देने लखनऊ गई थी और फिर आ कर शौपिंग में लग गई. इस वजह से वह अपने बालों का खयाल नहीं रख पाई और जब खूबसूरत दिखने का समय आया तो बालों की वजह से वह मात खा गई.

त्योहार एक ऐसा मौका है जब हर लड़की या महिला सब से खूबसूरत दिखना चाहती है. रंगबिरंगे नए कपड़ों के साथ स्टाइलिश या खुले बालों में सब की निगाहों पर छा जाना चाहती है, जबकि त्योहारों के सीजन में हमारा अधिकांश समय तैयारियों और व्यस्तता में व्यतीत होता है. ऐसे में अपने बालों की देखभाल करने के लिए समय निकालना कठिन हो जाता है.

त्योहारों में आकर्षक दिखने के लिए लड़कियां बाल खुले रखती हैं और खुले बाल अच्छे लगें इस की तैयारी पहले से करनी होती है. त्योहारों के आगमन से कुछ समय पहले से एक हेयर केयर रूटीन अपनाने की जरूरत है ताकि आप अच्छा हेयरस्टाइल बना सकें या लहराते खुले बाल रख सकें.

त्योहारी सीजन से पहले ऐसे करें हेयर केयर:

  1. अपने आहार पर ध्यान दें

पौष्टिक आहार का सेवन करना सब से महत्त्वपूर्ण है. विटामिन सी, आयरन और प्रोटीन युक्त खाद्यपदार्थों का सेवन आप के सिर की त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है और बालों के ?ाड़ने से लड़ने में मदद करता है. इस के अतिरिक्त आहार में अधिक ओमेगा थ्री और ओमेगा 6 वाले खाद्यपदार्थ जैसे अंडे, बादाम और अखरोट शामिल करें.

2. बालों की नियमित रूप से ट्रिमिंग

नियमित रूप से ट्रिम करवाना स्वस्थ बालों को बनाए रखने का एक अनिवार्य हिस्सा है. हर 7-8 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करने से दोमुंहे बालों को बालों की जड़ों तक बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है, जिस से बाल टूटते और बेजान होने लगते हैं. नियमित ट्रिम्स बालों के विकास को बढ़ावा देती है और बालों को एक ताजा, जीवंत रूप देती है. इस से बालों में मजबूती आती है और आप नएनए स्टाइल बना पाती हैं.

3. नियमित सफाई

अगला कदम उपयुक्त शैंपू से नियमित सफाई का महत्त्वपूर्ण कदम है विशेषरूप से त्योहारी सीजन के दौरान ऐसा करना बहुत जरूरी है. इस समय आप अकसर मार्केट वगैरह में घूमती हैं और धूलमिट्टी से आप का सामना होता रहता है. यदि आप ने बालों में कोई कैमिकल ट्रीटमैंट लिया है तो आप के क्लींजर में पीएच संतुलन और मौइस्चराइजिंग प्रभाव होना चाहिए. जो महिलाएं या लड़कियां रोजाना बाल धोती हैं उन के लिए सल्फेट मुक्त शैंपू जरूरी है. साथ ही ऐसा शैंपू चुनें जो आप के बालों के प्रकार से मेल खाता हो और आप की किसी भी समस्या जैसे रूसी या रूखापन का समाधान करता हो.

धीरेधीरे शैंपू को अपनी स्कैल्प में लगाएं और गंदगी, अतिरिक्त तेल आदि को हटाने के लिए इस की मालिश करें. अब कुनकुने पानी से अच्छी तरह धो लें. अपने बालों को पूरा दिन ताजा बनाए रखने के लिए फल या नीबू जैसी हलकी सुगंध वाले शैंपू का उपयोग कर सकती हैं.

4. बालों की कंडीशनिंग

यदि बालों की कंडीशनिंग नियमित रूप से की जाए तो यह बालों की देखभाल के लिए सब से सरल और प्रभावी कदम हो सकता है. आप को बस थोड़े ऐलोवेरा में नारियल तेल की थोड़ी मात्रा गरम करनी है. फिर अपनी उंगलियों को इस गरम तेल में डुबोएं और इसे अपने बालों में लगाएं. उन जगहों पर ज्यादा लगाएं जो शुष्क या रूखी है. कंडीशनर को कुछ मिनट तक अपना जादू चलाने दें ताकि यह आप के बालों में प्रवेश कर उन्हें हाइड्रेट कर सके.

इस से आप के बालों की समस्याएं दूर हो जाएंगी. ऐलोवेरा+नारियल का मेल न केवल आप के बालों को पोषण देगा और उन्हें स्वस्थ बनाएगा बल्कि ऐलोवेरा के कंडीशनिंग प्रभाव के कारण आप के बाल मुलायम भी बनेंगे. इस से आप के लिए किसी भी उत्सव के ट्रैंडी हेयरस्टाइल को बनाने में आसानी होगी.

अपने बालों को नियमित रूप से ब्रश करने से आप को बालों को साफ करने में मदद मिलेगी. चौड़े दांतों वाली कंघी से ब्रश करने की सही तकनीक स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने में मदद करेगी जिस से बालों का रूखापन कम होगा. इस से आप के बाल फ्रैश और स्टाइलिश बने रहेंगे.

5. हेयर मास्क लगाना

त्योहार के मौके पर स्टाइलिंग के लिए बालों को तैयार करने के लिए करीब 6-7 दिन पहले हेयर मास्क लगाना भी आवश्यक है क्योंकि आप के बाल जितने अधिक हाइड्रेटेड होंगे उतना बेहतर होगा. हेयर मास्क आप मेहंदी का भी लगा सकती हैं या दूसरे और भी कई तरह के बेहतरीन हेयर मास्क हैं जैसे ऐलोवेरा और नारियल तेल का हेयर मास्क, मेहंदी और आंवला का हेयर मास्क, शहद और अंडे का हेयर मास्क, ऐवोकाडो और औलिव औयल हेयर मास्क, नारियल तेल और अंडे का हेयर मास्क और बालों में तेल लगाना.

अपने बालों को नमी देने के लिए तेल का उपयोग करें. तेल आप के बालों को मौइस्चराइज करता है. इस से आप का हेयरस्टाइल अच्छा दिखता है. जिन दिनों आप हेयर मास्क नहीं लगाती हैं उन दिनों बालों को धोने के बाद उन में कुछ घंटों के लिए या फिर रातभर के लिए तेल लगाएं. थोड़ी मात्रा में तेल लें और अपनी उंगलियों का उपयोग कर के गोलाकार गति में अपने सिर की मालिश करें. रात को सोने से पहले अपने बालों में आवश्यक तेलों का मिश्रण लगाएं. इस से रूखे व बेजान बाल भी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं.

तेल के मिश्रण को अपनी स्कैल्प और बालों पर अच्छे से लगाने के बाद अपने बालों को 10 मिनट के लिए गरम तौलिए में लपेटें और फिर छोड़ दें. सुबह हलके हेयर क्लींजर से धो लें. आप जरूरत के हिसाब से नारियल तेल, सरसों तेल, आंवला, बादाम या ऐसे हर्बल तेल चुनें जो बालों की जड़ों में प्रवेश करते हैं, जड़ों को मजबूत करते हैं और आवश्यक पोषक तत्त्व प्रदान करते हैं. ये बालों के विकास को उत्तेजित कर प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं.

6. बालों को कोमल बनाएं

मुलायम, रेशमी बाल त्योहार के दौरान आप की खूबसूरती को और भी खास बना सकते हैं. इस के लिए निम्न सामग्री का प्रयोग करें:

1 अंडा, 1 चम्मच ऐलोवेरा जूस और कुछ बूंदें नीबू का रस एक साफ कांच के कटोरे में मिलाएं और अपने साफ और सूखे बालों पर लगाएं. अपने सिर को शौवर कैप से ढक कर एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर हलके शैंपू से धो लें और बालों को सूखने दें.

7. हीटिंग टूल्स का कम प्रयोग

त्योहारों के समय हेयरस्टाइल बनाने के लिए आमतौर पर हीटिंग टूल्स का काफी इस्तेमाल किया जाता है. मगर हीटिंग टूल्स के साथ स्टाइल करने से आप के बालों की प्राकृतिक नमी खत्म हो जाती है. इसलिए ब्लोड्राइंग, स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग से बचें. इस के बजाय यदि आप ऐलोवेरा और नारियल तेल जैसे प्राकृतिक तत्त्वों को अपनाती हैं तो इस से न केवल आप के बालों को आवश्यक डिटौक्स ट्रीटमैंट मिलेगा बल्कि ये नर्म, मजबूत और स्वस्थ भी बनेंगे.

8. त्योहार के दिन हेयर केयर

त्योहार के दिन अपने बालों को किसी अच्छे शैंपू से धोएं. फिर कंडीशनर का इस्तेमाल कर इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें. बाल तैयार हो जाएं तो अपनी ड्रैस के हिसाब से एक खूबसूरत, स्टाइलिश लेकिन सरल हेयरस्टाइल बनाएं. त्योहारों के दौरान हमें लगातार कई मौकों के लिए तैयार होना होता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप हर दिन अलगअलग हेयरस्टाइल बनाएं.

9. बालों को कलर करें

अपने बालों पर कलर लगा कर आप इन्हें एक अलग लुक दे सकती हैं और अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं. मार्केट में मिलने वाले कलर्स का प्रयोग कर सकती हैं या फिर मेहंदी या चुकंदर का रस ट्राई करें. ये प्राकृतिक रूप से आप के बालों को काला कर आकर्षक बनाएंगे और कंडीशन भी करेंगे. चुकंदर के रस का उपयोग करने के बाद आप को अपने बालों पर पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए और ध्यान रखें कि एक बार जब आप अपने बालों पर पानी का उपयोग कर लेंगी तो रंग नहीं रहेगा.

10. बाल सावधानी से सुलझाएं

बालों के अनावश्यक टूटने और खिंचने से बचने के लिए बालों को धीरे से सुल?ाना महत्त्वपूर्ण है. कंडीशनर लगाने के बाद चौड़े दांतों वाली कंघी या विशेषरूप से सुल?ाने के लिए डिजाइन किए गए ब्रश का उपयोग करें. सिरों से शुरू करें और धीरेधीरे किसी भी गांठ या उल?ान को हटाते हुए ऊपर की ओर बढ़ें. इस से बाल कम टूटते हैं.

त्योहारी सीजन के दौरान जब आप हर दिन नया हेयरस्टाइल बनाने के लिए हीट का उपयोग करती हैं तो यह आप के बालों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. इस के विपरीत अगर आप पहले से बालों की देखभाल करेंगी तो उन्हें अपने हिसाब से संवारना बहुत आसान हो जाएगा और हीटिंग टूल्स के इस्तेमाल की जरूरत नहीं पड़ेगी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...