फेस्टिव सीजन प्रारम्भ हो चुका है इन दिनों एक तरफ जहां गरबे की धूम रहती है वहीँ घरों में साफ सफाई का कार्यक्रम भी जोरों पर रहता है. हर घर में किचिन का सबसे अहम स्थान रहता है यह एक ऐसा स्थान होता है जहां पर परिवार के प्रत्येक सदस्य की पसंद नापसंद का ध्यान रखा जाता है. किचिन की ऊपरी सफाई तो आमतौर पर वेक्यूम क्लीनर या फिर किसी कर्मचारी के द्वारा करवाई जा सकती है परन्तु सबसे अहम होता है किचिन के केबिनेट्स, कम प्रयोग में आने वाले कांच और विभिन्न मेटल्स के बर्तनों और केबिनेट्स की साफ़ सफाई. इन्हें हम स्वयं ही साफ़ करना पसंद करते हैं ताकि ये टूटने से बचे रहें और अच्छी तरह साफ़ भी हो सकें. आज हम आपको ऐसे ही कुछ क्लीनिंग हैक्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी सफाई को काफी आसान बना सकते हैं.

  1. मेयोनीज और गर्म पानी 

शहद, कॉफ़ी, वेनेगर, सॉसेज जैसे अन्य अनेकों खाद्य पदार्थों के अनेकों जार्स और बोतलें हमारी किचिन में एकत्र हो जाते हैं इनका लेबल हटाने के लिए एक लीटर गर्म पानी में इन्हें 3-4 घंटे के लिए डाल दें और फिर इन्हें स्क्रब से रगड़ दें लेबल पूरी तरह निकल जायेगा. आप इनके लेबल पर मेयोनीज रगडकर भी लेबल को आसानी से निकाल सकते हैं. अब इन खाली जार्स में आप ग्रोसरी भर सकते हैं या फिर इनका उपयोग फ्लोवर पॉट की तरह भी किया जा सकता है.

2. सिल्वर फॉयल और बेकिंग सोडा

आजकल सिल्वर फॉयल आमतौर पर हर किचिन में होता है. स्टील, लोहा, तांबा जैसे सभी धातुओं के पुराने बर्तन चमकाने के लिए आप 1 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 चम्मच पानी में घोल लें. इसे बर्तन पर लगाकर 5 मिनट के लिए रख दें और फिर सिल्वर फॉयल से रगड़ दें. अंत में साफ़ पानी से धोएं बरतन एकदम नए जैसे चमक उठेंगें.

3. कार वैक्स और न्यूज पेपर

त्यौहार पर हमारे घरों में बहुत ज्यादा कुकिंग होती है जिससे गैस चूल्हा सबसे ज्यादा गंदा होता है. यदि आपका गैस चूल्हा कांच का है तो इस पर कार वेक्स की एक परत चढ़ा दें हल्के गीले कपड़े से साफ कर दें चूल्हा एकदम नया सा चमक जायेगा. यदि आपका चूल्हा स्टील का है तो बेकिंग सोडा और नीबू से रगड़ कर न्यूज पेपर से अच्छी तरह पोंछ दें. चूल्हा चमक जायेगा.

4. वेनेगर और बेकिंग सोडा

दूध, सब्जी या चावल से जले बर्तनों को साफ़ करने के या बर्तनों के पुराने दाग धब्बों को हटाने के लिए पानी में वेनेगर डालकर उबालें जब पानी ठंडा हो जाये तो स बेकिंग सोडा मिलाकर स्क्रब कर दें. आप एपल साइडर, व्हाइट, गन्ने या जामुन में से कोई भी वेनेगर का प्रयोग कर सकतीं हैं.

5. व्हाइट वेनेगर

कांच के बर्तनों को चमकाने के लिए आप 1 लीटर पानी में 1 टीस्पून वेनेगर मिलाकर सॉफ्ट स्पंज से बर्तनों को हल्के हाथ से रगड़ें फिर साफ पानी से धोकर सॉफ्ट सूती से कपड़े से पोंछ दें. कम प्रयोग में आने वाले बर्तनों को न्यूज पेपर में लपेटकर रखें.

6. नीबू का रस

माइक्रोवेब को साफ करने के लिए 1 लीटर पानी को माइक्रोवेब सेफ बाउल में डालें, इसमें 2 नीबू का रस निचोड़ कर नीबू के छिल्कों को भी इसमें डाल दें. अब इसमें पानी में माइक्रोवेब मोड पर 10 मिनट पर सेट कर दें. 10 मिनट बाद बाउल को निकाल दें और माइक्रोवेब को सूती कपड़े से अच्छी तरह पोंछ दें. बचे नीबू के पानी से टर्न टेबल को रगड़ कर साफ़ करें और पोंछकर माइक्रोवेब में रख दें.

7. सैंड पेपर और मशीन का तेल

किचिन  केबिनेट्स में सीलन और नमी के कारण जंग लग जाती है जिससे वे ठीक से काम नहीं करतीं और प्रयोग के समय बार अटकती हैं. सफाई के दौरान एक सैंड पेपर से केबिनेट्स के दोनों साइड्स पर लगे रनर्स को अच्छी तरह रगड़ें ताकि इनकी पूरी जंग निकल जाये अब इन पर हल्का सा मशीन आयल लगाकर 2-3 बार अंदर बहर करें ताकि आयल पूरे रनर पर अच्छी तरह लग जाये. इसके बाद आपकी केबिनेट बहुत स्मूथली रन करने लगेगी.

8. घी और तेल

कुछ घरों में भोजन पकाने के लिए मिटटी और लोहे के बर्तनों का प्रयोग किया जाता है. इनमें पकाया गया खाना स्वास्थवर्धक तो होता है पर इन्हें साफ करना काफी चुनौती भरा काम होता है. लोहे के तवा, कढ़ाई आदि को नीबू का रस, इमली, दही या फिर वेनेगर से रगडकर साफ़ करें. इसे धोने के तुरंत बाद सूती कपड़े से इस तरह पोछें कि इसमें जरा भी नमी न रहे अंत में 1 बूँद तेल बर्तन पर अच्छी तरह चुपड़ दें इससे लम्बे समय तक बर्तन में जंग नहीं लगेगी. मिटटी के बर्तनों को सर्फ के घोल से बहुत हल्के हाथ से धोएं, साफ़ पानी से धोकर पोंछें और थोडा सा घी चुपड़ दें. मिटटी के बर्तन लम्बे समय तक साफ और सुगन्धित रहेगा.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...