मीठे के बिना हर त्यौहार, हर ख़ुशी अधूरी होती है. पर्व हो या कोई अन्य खुश होने के अवसर पर  मुंह मीठा करना तो बनता ही है. त्योहारों पर सबसे बड़ी समस्या होती है कि ऐसा क्या बनाया जाए और क्या मेहमानों को खिलाया जाए जिसे आसानी से घर पर बनाया जा सके और सबको पसंद भी आये. त्योहारों पर बाजार से मिठाई लाने से बचना चाहिए क्योकि इन दिनों एक तो बाजार में बहुत मिलावट वाली मिठाइयाँ मिलतीं हैं दूसरे इनके दाम आसमान छू रहे होते हैं ऐसे में घर पर मिठाइयां बनाना ही सर्वोत्तम रहता है क्योंकि घर पर बनी मिठाईयां काफी बजट फ्रेंडली तो होती ही हैं साथ ही हाइजिनिक भी होतीं हैं. आज हम आपको शरीफे से बनने वाली 2 मिठाइयाँ बनाना बता रहे हैं जिन्हें आप बहुत आसानी से घर पर बनाकर मेहमानों को खिला सकते हैं. शरीफा इन दिनों बाजार में भरपूर मात्रा में मिल रहा है. शरीफे में अपनी ही मिठास इतनी अधिक होती है कि इससे बनने वाली मिठाइयों में मिठास के लिए किसी भी अन्य चीज को डालने की जरूरत नहीं होती इसलिए इस मिठाई को शुगर के मरीज भी सीमित मात्रा में खा सकते हैं. शरीफे में एंटीओक्सीडेंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स, केल्शियम, पोटेशियम जैसे अनेकों पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इस तरह मिठाइयों के रूप में हम इसे बड़ी आसानी से अपनी डाईट में शामिल कर सकते हैं तो आइये देखते हैं कि इन मिठाइयों को कैसे बनाया जाता है

1. शरीफा दलिया खीर

कितने लोगों के लिए – 6

बनने में लगने वाला समय- 30 मिनट

मील टाइप – वेज

सामग्री

शरीफे का गूदा  1 कप

गेहूं का दलिया  1/4 कप

फुल क्रीम दूध  2 लीटर

घी  1/2 टीस्पून

बारीक कटी मेवा  2 टेबलस्पून

इलायची पाउडर  1/4 टीस्पून

विधि

शरीफे के गूदे को मिक्सी में ब्लेंड करके अलग रख दें. अब एक भगौने में दूध गर्म होने के लिए गैस पर रखें. दूसरी गैस पर एक पैन में 1/4 टीस्पून घी डालकर दलिए को सुनहरा होने तक भून लें. जब दूध में 3—4 उबाल आ जायें तो भुने दलिए को उबलते दूध में डालकर चलायें और गैस को धीमा कर दें. अब इसे बीच बीच में चलाते हुए तब तक उबलने दें जब कि यह लगभग आधा न रह जाए. बचे घी को एक पैन में डालकर सभी मेवा को हल्का सुनहरा होने तक भून लें. जब खीर गाढ़ी होकर आधी रह जाए तो गैस बंद कर दें और इलायची पाउडर व भुनी मेवा मिला दें. जब खीर पूरी तरह ठंडी हो जाए तो पिसा शरीफा मिलाकर मेहमानों को सर्व करें.

2. शरीफा कलाकंदी बर्फी

कितने लोगों के लिए – 6

बनने में लगने वाला समय – 30 मिनट

मील टाइप – वेज

सामग्री   

शरीफा का गूदा  1 कप

फुल क्रीम दूध  1 लीटर

किसा पनीर  250 ग्राम

इलायची पाउडर  1/4 टीस्पून

घी  1 टीस्पून

विधि

दूध को गैस पर उबलने रखें. जब दूध उबलकर 75 प्रतिशत रह जाए तो पनीर मिलाकर मध्यम आंच पर पकाएं. जब दूध पकते पकते लगभग आधा हो जाये तो शरीफे का गूदा मिलाकर पकाएं. जब मिश्रण एकदम गाढ़ा होने लगे तो घी और इलायची पाउडर मिलाकर मिश्रण के कड़ाही छोड़ने तक पकायें और चिकनाई लगी ट्रे में जमा दें. ठंडा होने पर मनचाहे पीसेज में काटें और चांदी के वर्क से सजाकर सर्व करें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...