सवाल

मेरे शरीर पर ल्यूकोडर्मा के सफेद दाग मेरी बड़ी परेशानी बन गए हैं. क्या यह सही है कि इन्हें त्वचा से मैचिंग रंग से पेंट किया जा सकता है?

जवाब

ल्यूकोडर्मा को ले कर समाज में कई अंधविश्वास फैले हुए हैं. आधुनिक समय में जहां एक ओर इस समस्या का समाधान खोजा जा रहा है वहीं दूसरी ओर आधुनिक विधि परमानैंट कलरिंग द्वारा अब इन सफेद दागों पर त्वचा से मेल खाता रंग भी किया जा सकता है. इस से दाग छिप जाते हैं और कई सालों तक आप की हीनभावना कम हो जाती है. यह रंग सफेद दाग वाली त्वचा को नौर्मल त्वचा से मिलताजुलता बना देता है. ज्यादातर इस रंग का असर 1 से 10 साल तक देखा गया है.

इस विधि में अधिक समय नहीं लगता. अगर आप के निशान बढ़ रहे हैं तो पहले उन का इलाज करना जरूरी है. बाद में परमानैंट मेकअप किया जाता है. इस विधि में शुरू में एक पैच टैस्ट किया जाता है और कलर रुकने पर पूरी त्वचा पर कलर किया जा सकता है. ये कलर्स अपू्रव्ड कलर्स होते हैं. इन का कोई साइड इफैक्ट नहीं होता क्योंकि इन में नीडल का इस्तेमाल होता है. इसलिए ल्यूकोडर्मा पैच को कलर किसी ऐक्सपर्ट से करवाएं और ध्यान रखें कि जहां भी आप परमानैंट मेकअप करवाएं वहां हाइजीन पर खास ध्यान दिया जाता हो.

ये भी पढ़ें…

मैं 26 साल की हूं. डिलिवरी के बाद मेरी ब्रैस्ट का आकार बढ़ गया है. मैं अब ब्रैस्टफीडिंग नहीं करवा रही पर मेरी ब्रैस्ट बहुत ढीली हो गई है. कृपया कोई इलाज बताएं?

जवाब

डिलिवरी के बाद स्तनों का आकार बढ़ना स्वाभाविक है. जब तक आप ब्रेस्ट फीड करवा रही हैं तब तक स्तन स्वाभाविक रूप में रहते हैं. जब ब्रैस्टफीडिंग छोड़ देती हैं तो कई बार ब्रैस्ट ढीली पड़ जाती है. आप की मसल्स काफी ढीली पड़ गई हैं. आप इन्हें कसने के लिए कुछ ऐक्सरसाइज करना शुरू कर दें. आर्म्स को आगे से पीछे की ओर घूमाना काफी फायदेमंद रहता है या फिर पेट के बल लेट कर सांस को खींच कर कुछ देर रुकें.

इस से भी मसल्स टाइट हो जाती हैं. इस के अलावा आप सही माप की ब्रा पहनें जो ब्रैस्ट को नीचे से सहारा दें. किसी अच्छे कौस्मैटिक क्लीनिक में जा कर ब्रैस्ट फार्मिंग की सिटिंग्स भी ले सकती हैं. घर पर रोजाना नीचे से ऊपर की तरफ प्रैशर देते हुए विटामिन ई औयल की मसाज करें.

आप 1 कप कसूरीमेथी को रात को 1 कप पानी में भिगो दें. सुबह उसे पीस लें और उस में1 चम्मच औलिव औयल मिला लें. इस का ब्रैस्ट पर लेप कर लें और कुछ देर बाद धो लें. यह टाइटनिंग पैक की तरह काम करता है. इस से भी ब्रैस्ट फर्म हो जाती है.

समस्याओं के समाधानऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक की फाउंडर,

डाइरैक्टर डा. भारती तनेजा द्वारा

पाठक अपनी समस्याएं इस पते पर भेजें : गृहशोभा, ई-8, रानी  झांसी मार्ग, नई दिल्ली-110055.

स्रूस्, व्हाट्सऐप मैसेज या व्हाट्सऐप औडियो से अपनी समस्या 9650966493 पर भेजें.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...