दुनियाभर में गेमिंग इंडस्ट्री तेजी से उभर रही है. यह ऐसी फील्ड है जहां युवा, खासकर, टीनऐजर अपने कैरियर के मौके तलाश रहे हैं.

ग्लोबल गेम्स मार्केट रिपोर्ट के अनुसार, औनलाइन गेम्स से ग्लोबल मार्केट में साल खत्म होतेहोते गेमिंग इंडस्ट्री में इनकम 200 बिलियन डौलर हो जाएगी. यानी यह कितना बड़ा सैक्टर है, इस का अंदाजा लगाना कइयों को चौंका सकता है.

यूट्यूब इस समय गूगल के बाद सब से बड़ा सर्च इंजन है. यहां हर दिन लगभग 2 बिलियन यूजर्स आते हैं और इस प्लेटफौर्म पर एक बिलियन घंटे समय बिताया जाता है. गेमर्स यूट्यूब पर लाइव आ कर रिकौर्ड करते हैं और अपनी स्किल्स दिखाते हैं. यह प्लेटफौर्म गेमर्स के लिए खुद की रीच बढ़ाने का बड़ा माध्यम बन चुका है.

अजय जो ‘अज्जू भाई’ के नाम से फेमस है, वह गेमिंग इंडस्ट्री में जानामाना नाम है. अहमदाबाद के रहने वाले अज्जू ने गेमिंग की शुरुआत छोटे से मोबाइल से की थी. अज्जू ने अपना कैरियर फ्रीलांसर रह कर सौफ्टवेयर डैवलपर के रूप में शुरू किया.

अजय कई पीएचपी और जावा स्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जानता है. वर्ष 2015 में अजय ने क्लैश औफ क्लैन्स जैसे स्मार्टफोन गेम्स खेलना शुरू किया. इस के बाद गेमिंग में उन्हें पछाड़ना गेमर्स के लिए मुश्किल होता गया.

औनलाइन गेमिंग में कैरियर

देखा जाए तो औनलाइन गेमिंग में काफी कैरियर स्कोप है. कई युवा इसे, बस, एंटरटेनमैंट से ही जोड़ कर देखते हैं, लेकिन यह सिर्फ एंटरटेनमैंट ही नहीं, कैरियर के दरवाजे भी खोलता है. 10वीं या 12वीं के बाद मल्टीमीडिया या एनीमेशन कोर्स कराने वाले इंस्टिट्यूट्स में गेम डैवलपर या गेमिंग डिजाइनिंग के कोर्स हैं. इस में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री तीनों कोर्स उपलब्ध हैं.

गेमिंग डैवलपर्स अपनी क्रिएटिव सोच के हिसाब से गेम्स बनाता है, इसलिए इस फील्ड में क्रिएटिविटी जरूरी होती है. गेमिंग सौफ्टवेयर और गेमिंग थ्योरी की सम?ा होना भी जरूरी है. इस के अलावा गेमिंग के लिए स्केचिंग, इमेजिनेशन और लाइटिंग इफैक्ट्स की जानकारी भी जरूरी होती है.

उज्ज्वल चौरसिया, जिसे टैक्नो गेमर्स के नाम से भी जाना जाता है, दिल्ली का यूट्यूबर है. वह गेमिंग वर्ल्ड में काफी पौपुलर है. उज्ज्वल ने अपना गेमिंग कैरियर छोटी उम्र से शुरू कर दिया था. बचपन से ही उसे वीडियो गेम को ले कर जिज्ञासा थी.

गेमिंग में कैरियर सिर्फ खेलना नहीं. गेम प्रोड्यूसर भी कैरियर के लिए अच्छा औप्शन है. इस में डिजाइनिंग की जानकारी के अलावा 3डी मौड्यूलिंग और 2डी सौफ्टवेयर की नौलेज होनी जरूरी है. वहीं, औडियो इंजीनियर के लिए एल प्लूसप्लशस व साउंड इंजीनियरिंग के कंप्यूटर लैंग्वेज की जानकारी भी जरूरी है. वीडियो गेम प्रोड्यूसर का काम पूरे प्रोडक्शन के काम पर नजर रखना होता है.

लोकेश राज की पहचान गेमिंग वर्ल्ड में लोकेश गेमर के नाम से है. वह जेनेरा फ्री फायर गेम का मास्टर और यूट्यूबर व कंटैंट डैवलपर है. उस के दोस्त उसे डायमंड किंग के नाम से बुलाते हैं.

लोकेश भारत के सदर्न स्टेट तेलंगाना से है. छोटी उम्र में ही उस ने कामयाबी हासिल की है. लोकेश ने 2017 में यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी, लेकिन पहली वीडियो उस ने 2019 में अपलोड की.

गेम की दुनिया का बादशाह बनने के लिए गेम डिजाइनर अच्छा कैरियर विकल्प है. इस के लिए लेटैस्ट टैक्नोलौजी में महारत हासिल करनी होती है. गेमिंग वर्ल्ड में चीजें बहुत तेजी से बदलती हैं तो बदलती चीजों के साथ खुद को अपडेट रखना बेहद जरूरी होता है. साथ ही, दुनिया में कब क्या नया हो रहा है, यह आप को पता होना चाहिए.

इस में समय की चिंता किए बगैर काम करते रहना होता है. गेम डिजाइनिंग के साथ गेम को फनी बनाना, गेम राइटिंग और डायग्राम तैयार करना होता है. एक तरह से इन के ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं.

अमित शर्मा, जिसे अमित भाई के नाम से लोग पहचानते हैं, वैस्ट बंगाल के सिलीगुड़ी से है. उस ने अपने चैनल का नाम ‘देसी गेमर्स’ और ‘देसी आमी’ रखा है. दोनों चैनलों में मिलियनों में फौलोअर्स हैं.

अपने शुरुआती समय में वह एनिमेटेड वीडियो बनाता था. उस के बाद वह गेमिंग फील्ड में आया और इंडिया के फेमस गेमर्स में शुमार हो गया.

अगर आप कल्पनाशील हैं और अपनी कल्पनाओं को उड़ान देना चाहते हैं व अपनी चीजों को सीरियसली लेते हैं तो एनिमेशन की दुनिया में कैरियर बनाना अच्छा औप्शन है. इस के लिए 2डी कौन्सैप्ट आर्ट के माध्यम से 3डी मौडल्स और 2डी टैक्स्चर मैप तैयार करना आना चाहिए. एक एनिमेटर आमतौर पर प्रोग्रामर और सीनियर आर्टिस्ट के साथ गेम के कैरेक्टर के हर पहलू पर काम करता है.

‘कैरी मिनाटी’ को कौन नहीं जानता. यूट्यूब में भारत के अगर टौप इन्फलुएन्सर की बात की जाए तो कैरी का नाम शुरुआती 5 में आएगा. कैरी का असली नाम अजय नागर है. वह फरीदाबाद का रहने वाला है. उसे रोस्ट के रूप में पहचान मिली है. करोड़ों बार उस की वीडियोज को देखा जाता है. हालांकि उस की वीडियो में गालियां होती हैं और देखने वाले अधिकतर युवा होते हैं तो एक खराब मैसेज युवाओं को पहुंचता है.

अजय का नाम गेमर के तौर पर भी खूब चर्चित रहता है. वह यूट्यूब पर लाइव गेम अपलोड करता है. हजारों की संख्या में युवा उस की वीडियो देखते हैं.

औडियो प्रोग्रामर की डिमांड गेमिंग वर्ल्ड में बहुत ज्यादा है. दमदार आवाज से अपनी अलग पहचान बनाने वालों के लिए यह क्षेत्र बेहतरीन है. अलगअलग गेम कैरेक्टर्स की तरह आवाजें जनरेट करने की कला इस फील्ड में कैरियर को आगे बढ़ा सकती है. और, आवाज मौड्यूलेशन का काम सिर्फ गेमिंग वर्ल्ड में ही नहीं, बल्कि इस जैसी कई इंडस्ट्रीज को यह कवर करता है, खासकर सिनेमा में इस का खूब यूज होता है.

वैसे, यह फील्ड कंप्यूटर इंजीनियर के लिए बेहतरीन मानी जाती है. औडियो प्रोग्रामर को गेम में स्पैशल इफैक्ट के इस्तेमाल के लिए साउंड के बारे में अच्छी नौलेज रखना जरूरी है. इस तरह के प्रोग्रामर गेम के लिए औडियो तैयार करने के अलावा साउंड इंजीनियरिंग का भी काम करते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...