बॉलीवुड ने हमेशा अजीबोगरीब सरप्राइज देकर अपने फैन्स को चकित किया है और फैन्स भी इन ख़बरों को सुनने के लिए तौयार रहते है. इसी कड़ी में अभिनेत्रियों का अपने कोस्टार, क्रिकेटर, निर्माता, निर्देशक आदि के प्रेम में पड़ जाना आम बात है, जिसमे वे शादी से पहले ही माँ बन जाती है. प्रेम – प्रसंग, शादी और बच्चे ये कांसेप्ट सालों से चली आ रही है, इसमें कई ऐसी अभिनेत्रियाँ है, जो शादी से पहले प्रेग्नेंट तो हुई और उसे छुपाकर रखना उचित समझा, लेकिन आज की तारीख में बहुतों की सोच बदल चुकी है. शादी से पहले माँ बनने को आज गलत नहीं ठहराया जाता. बॉलीवुड की कई ऐसी एक्ट्रेसेस है, जो शादी से पहले माँ बन चुकी है.

नीना गुप्ता

आज से पहले शादी के बिना प्रेग्नेंट होने को एक गलत बात माना जाता था, जिसका जिक्र कई बार अभिनेत्री नीना गुप्ता ने कई बार अपने इंटरव्यू में कहा है. 80 के दशक में जब वह वेस्टइंडीज के प्रसिद्ध क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स के साथ प्रेम संबंधों में रही और बिन ब्याहे ही माँ बनकर बेटी मसाबा को जन्म दिया तो परिवार से लेकर आसपास के सभी ने उसकी कड़ी आलोचना की, उनसे परिवार और कैरियर का रिश्ता भी टुटा, लेकिन उन्होंने किसी बात पर बिना ध्यान दिए ही आगे बढ़ती गयी. आज वह खुश है, क्योंकि उनकी बेटी मसाबा उनके साथ है और उनकी हर बात में साथ देती है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Neena Gupta (@neena_gupta)

 

हालाँकि विवियन ने बेटी को अपना नाम दिया, पर नीना को पत्नी का दर्जा नहीं दिया. नीना ने सिंगल मदर बनकर बेटी को पाला, जो एक प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर है. इसके बाद साल 2008 में नीना ने चार्टेड एकाउंटेंट विवेक मेहरा से शादी की और अब खुश है. नीना हमेशा से स्पष्टभाषी रही है, जिसका प्रभाव उसके कैरियर पर भी पड़ा, पर वह इससे घबराती नहीं.

श्री देवी

80 की दशक में हिंदी सिनेमा जगत में राज करने वाली अभिनेत्री श्रीदेवी ने पहले मिथुन चक्रवर्ती से शादी की थी. बाद में उन्होंने मिथुन को डिवोर्स देकर निर्माता,निर्देशक बोनी कपूर से शादी की. श्री देवी भी शादी से पहले सात महीने की प्रेग्नेंट थीं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sridevi Kapoor (@sridevi.kapoor)

 

इलियाना डिक्रूज

बॉलीवुड एक्ट्रेस इलियाना डिक्रूज कुछ महीनों पहले ही मां बनी हैं. उन्होंने एक अगस्त, 2023 को अपने बेटे का दुनिया में स्वागत किया है. एक्ट्रेस सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और अपने फैंस के साथ अपने बेटे की तस्वीरें शेयर करती रहती हैं, लेकिन उनके चाहने वालों को आजतक पता नही चला है कि उनके बेटे का पिता कौन है. उन्होंने अपने बेटे का नाम कोआ फीनिक्स डोलन रखा है और पहली थैंक्स गिविंग उसके साथ मना रही है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ileana D’Cruz (@ileana_official)

 

अलिया भट्ट

अभिनेत्री अलिया भट्ट भी शादी से पहले प्रेग्नेंट हुई थी, यही वजह है कि उन्होंने 14 अप्रैल 2022 को अभिनेता रणवीर कपूर से शादी की और उन्होंने नवम्बर 2022 को बेटी राहा को जन्म दिया. उन्होंने इस बात को छुपाकर रखा और शादी के दो महीने बाद ही प्रेग्नेंट होने की बात शेयर की.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Alia Bhatt 💛 (@aliaabhatt)

 

दीया मिर्ज़ा

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा भी शादी पहले प्रेग्नेंट हो गई थीं. उन्होंने बिजनेसमैन वैभव रेखी से शादी की है. शादी के चार महीने बाद ही दीया मिर्जा ने बेटे को जन्म दिया था. असल में दीया ने 15 फरवरी 2021 को वैभव रेखी से दूसरी शादी की थी. जब दीया हनीमून पर गईं, तो उन्होंने बेबी बंप के साथ तस्वीरें शेयर कर सबको चौंका दिया. इससे ये साफ हो गया था कि दीया शादी से पहले ही प्रेग्नेंट हो गई थीं.

नेहा धूपिया

नेहा धूपिया ने अपने बॉयफ्रेंड अंगद बेदी के साथ 10 मई वर्ष 2018 के दौरान गुपचुप शादी रचाई, क्योंकि शादी से पहले नेहा प्रेग्नेंट थीं. नेहा ने अंगद बेदी से आनन-फानन में शादी कर ली. अचानक शादी की खबर के दो महीने बाद ही नेहा ने ये कहकर सबको सरप्राइज कर दिया कि वो प्रेग्नेंट हैं. इसके बाद नेहा ने नवंबर 2018 में बेटी मेहर को जन्म दिया.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Alia Bhatt 💛 (@aliaabhatt)

 

कल्कि कोचलिन

बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर अनुराग कश्यप से तलाक के बाद एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन का अफेयर इजरायली शख्स गाय हर्शबर्ग से रहा. कहा जाता है कि इस रिश्ते की वजह से कल्कि बिना शादी के मां बन गईं और वह इसे गलत नहीं ठहराती.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Kalki (@kalkikanmani)

 

एमी जैक्सन

सिंह इज ब्लिंग’ फेम अभिनेत्री एमी जैक्सन ने हिंदी के अलावा साउथ सिनेमा में अपनी एक्टिंग कर चुकी है. एक्ट्रेस एमी जैक्सन का नाम बिन ब्याही मां बनने वाली एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल है. एमी जैक्सन साल 2019 में चर्चा में आई थीं,जब उनका नाम बॉयफ्रेंड जॉर्ज पायनिटू से जुड़ा. दोनों बिना शादी के ही पैरेंट्स भी बने. एक्ट्रेस ने बेटे एंड्रियाज को जन्म दिया था. हालांकि, बाद में दोनों के अलग होने की खबरें भी आई. एमी ने अभी तक शादी नहीं की है. वह अब एक बच्चे की सिंगल मां हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Amy Jackson (@iamamyjackson)

 

गैब्रिएला-डेमेट्रिएड्स

मॉडल एक्ट्रेस गैब्रिएला-डेमेट्रिएड्स भी बिना शादी के मां बन चुकी हैं. गैब्रिएला-डेमेट्रिएड्स एक्टर अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड हैं. दोनों ने अभी तक शादी नहीं की, लेकिन दोनों एक बेटे के अरिक के पैरेंट्स हैं. अर्जुन रामपाल वर्ष 1998 में सुपरमॉडल मेहर जेसिया से शादी की थी. इस शादी से दो बेटियां महिका और मायरा हैं. मेहर अर्जुन का तलाक हो गया है. इसके बावजूद भी अर्जुन ने गैब्रिएला संग शादी नहीं की है.

 

माही गिल

अभिनेत्री माही गिल ने 17 साल की उम्र में ही शादी कर ली थी. लेकिन यह शादी नहीं चल सकी और जल्द ही रिश्ता खत्म हो गया. इसके बाद माही ने कभी शादी नहीं की, लेकिन साल 2019 में उनकी ढाई साल की बेटी वेरोनिका है, ये कहकर सबकों चौका दिया था. जब उनसे इस बारें में बात की गई तो उन्होंने कहा कि वह अपने बॉयफ्रेंड के साथ गोवा में रिलेशनशिप में रहती है. शादी के बगैर भी परिवार और बच्चे हो सकते हैं, अगर बिना शादी के बच्चे हो गए हैं, तो भी इसमें किसी को कोई प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए. शादी करना अच्छी बात है, लेकिन हर किसी की अपनी जिंदगी है, हर किसी के अपने सिद्धांत और एक पर्सनल चॉइस है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mahie Gill (@mahieg)

 

इसके अलावा कोंकना सेन शर्मा, सारिका, स्वरा भास्कर जैसी कई हीरोइनों ने शादी से पहले माँ बन अपने फैंस को चकित किया है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...