पर्म्ड हेयर का अर्थ है केमिकल प्रक्रिया द्वारा बालों को घुंघराले करवाना. अगर आप घुंघराले बालों की दीवानी हैं तो आप के लिए यह प्रक्रिया काफी लाभदायक हो सकती है. इस तरह से घुंघराले किए गए बाल वैसे तो परमानेंट कहे जाते हैं लेकिन यह कुछ ही महीनों तक कर्ली रहते हैं. आपको लंबे समय तक बालों को ज्यों का त्यों रखने के लिए इन्हें मेंटेन करने की कोशिश करनी चाहिए. ऐसे बालों को संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन सही टिप्स की मदद से आप इन्हें आसानी से मैनेज कर सकती हैं. आइए जानते हैं क्या होते हैं पर्म्ड हेयर और आप ऐसे बालों का ख्याल किस प्रकार से रख सकती हैं ताकि आपको इन्हें संभालते समय आसानी रहे.

क्या हैं पर्म्ड हेयर?

पर्मिंग ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें आपके बालों को केमिकल का प्रयोग करके अलग अलग तरह के स्ट्रक्चर में बदल दिया जाता है. इसमें आपके बालों को या तो कर्ली कर दिया जाता है या फिर वेवी बना दिया जाता है. पर्म प्रक्रिया अलग अलग प्रकार की होती है और आप अपने मन चाहे टेक्सचर के अनुसार बालों में इस प्रक्रिया का प्रयोग करवा सकती हैं.

पर्म्ड बालों का ध्यान कैसे रखें?

प्रक्रिया के 48 घंटों तक न धोएं बाल : अगर आपने हाल ही में पर्मिंग करवाई है तो आपको अगले 48 घंटों तक अपने बालों को पानी लगने से बचाना होगा. आपको अपने बालों को जैसे हैं वैसे ही रहने देना होगा और उन्हें किसी भी तरह से डिस्टर्ब करने से बचना होगा.

अपने बालों को थोड़ा ढीला रखें : आपको बाल टाइट बांधने से बचना होगा. पोनी टेल करने से भी बचें. सोने के दौरान भी बालों के लिए एक सिल्क के तकिया कवर का प्रयोग कर सकती हैं.

अपने बालों को धूप से बचाएं : अपने बालों को धूप से बचाने की कोशिश करें. आपको बाहर निकलना बंद कर देना चाहिए. अगर निकलती हैं तो बालों में कोई स्कार्फ या फिर यूवी किरणों से बचाने वाले किसी कंडीशनर का प्रयोग कर सकती हैं.

केमिकली तैयार किए गए बालों के हिसाब से ही खरीदें प्रोडक्ट : अपने हेयर स्टाइलिस्ट से पूछ कर ही अपने बालों के हिसाब से ही प्रोडक्ट खरीदें.

बालों को कंडीशन करें : पर्मिंग से आपके बालों का प्राकृतिक पोषण गायब हो जाता है इसलिए आपको बालों को मॉइश्चर प्रदान करने के लिए उन्हें अच्छे से कंडीशन करते रहना होगा. आपको हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालों को कंडीशन करना होगा.

नियमित रूप से ट्रिमिंग करवाती रहें : आपको बालों में नियमित रूप से ट्रिमिंग और टच अप करवाते रहना होगा. वैसे तो पर्म्स को परमेंटेंट हेयर स्टाइल कहा जाता है लेकिन यह भी केवल कुछ ही महीनों तक चलते हैं. इसलिए आपको हर 3 महीने में इन्हें मेंटेन करने के लिए ट्रिमिंग करवाते रहना चाहिए.

कलरिंग करवाने से बचें : जब आपने पर्मिंग करवाई हो तो आपको कुछ महीनों तक बालों में कलरिंग करवाने से बचना होगा. कलरिंग के दौरान ऐसा केमिकल आपके बालों में प्रयोग किया जा सकता है जिससे आपके पर्म प्रभावित हो सकते हैं.

बालों में ब्रश का प्रयोग न करें : बालों को कंघी करने के लिए ब्रश का प्रयोग करने की बजाए किसी वाइड टूथ वाली कंघी का प्रयोग कर सकती हैं.

अगर आप इन सभी टिप्स का प्रयोग करती हैं तो आपके बालों में पर्मिंग काफी लंबे समय तक टिक सकती है और आप इन्हें अच्छे से कैरी कर सकती हैं

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...