औफिस जानें से पहले हम मेकअप करना नहीं भूलते लेकिन शाम को घर पहुचनें पर अक्सर हम मेकअप रिमूव करना भूल जाते हैं. मेकअप के साथ-साथ स्किन पर दिनभर धूल मिट्टी चिपकती हैं, जिसे साफ करना जरूरी होता है. वहीं अगर हम मेकअप रिमूव न करें तो ये हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही स्किन का ग्लो भी जाने लगता है. आज हम आपको मेकअप रिमूव करने के नुकसान और कुछ मेकअप रिमूव के लिए टिप्स बताएंगे, जिसे आप हेल्दी स्किन के लिए अपना सकते हैं.

1. प्रौडक्ट्स के पड़ने वाले बुरे प्रभाव

मेकअप के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले फाउंडेशन की मोटी परत स्किन पर चढ़ती है, इसलिए उस की जगह अन्य प्रौडक्ट्स दिन के लिए इस्तेमाल किए जाएं. फाउंडेशन में होने वाले कण और पिगमैंट दिन भर स्किन के रोमछिद्रों पर इफैक्ट करते हैं. वे कण स्किन में लौक हो जाते हैं और स्किन की परत में हवा के बाहर और अंदर आने में बाधक बनते हैं.

ये भी पढ़ें- लिपस्टिक नहीं है ‘लिप टिंट’, जानें क्या है फर्क

2. प्राइमर से होता है सबसे ज्यादा नुकसान

प्राइमर स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. साथ ही आप इसे कैसे लगा रही हैं, उस पर भी यह निर्भर करता है. अगर आप ने प्राइमर पूरा दिन लगाए रखा है तो प्रदूषण आप की स्किन पर बहुत ही हानिकारक प्रभाव डालेगा.

3. लिपस्टिक रिमूव करना है जरूरी

अगर आप रात में लिपस्टिक लगा कर सो रही हैं, तो उस का परिणाम आप को अगले दिन, होंठों के सूखे व फटेफटे से होने के रूप में मिलेगा. यदि आप की लिपस्टिक में ज्यादा पिगमैंट है तो इसे लगाने से आप के होंठ काले भी पड़ सकते हैं. आप को इस तरह की लिपस्टिक हटाने के लिए सौफ्ट वाइप्स से हलकी स्क्रबिंग करनी होगी. कई कंपनियों की लिपस्टिक होंठों पर लंबे समय तक टिकी रहती है. ऐसे में लिपस्टिक हटाने के लिए पैट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करें. लिपस्टिक हटाने के बाद लिप्स और ज्यादा ड्राई हो जाते हैं. ऐसे में लिप बाम जरूर लगाएं ताकि होंठों की नमी बरकरार रहे और वे मुलायम हो जाएं.

साथ ही मिलेगी ये खास सौगात

  • 2000 से ज्यादा कहानियां
  • ‘कोरोना वायरस’ से जुड़ी सभी लेटेस्ट अपडेट
  • हेल्थ और लाइफ स्टाइल के 3000 से ज्यादा टिप्स
  • ‘गृहशोभा’ मैगजीन के सभी नए आर्टिकल
  • 2000 से ज्यादा ब्यूटी टिप्स
  • 1000 से भी ज्यादा टेस्टी फूड रेसिपी
  • लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की जानकारी
Tags:
COMMENT