शादी का दिन ऐसा होता है जो लड़की के जीवन का सबसे बड़ा दिन होता है। इस दिन पर हर लड़की चाहती है की वह सबसे सुंदर और परफेक्ट लगे. उसकी ड्रेस भी उस पर काफी जंचे. ऐसा संभव करने के लिए आपको अपनी ड्रेस का चुनाव करते समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना होगा. बहुत बार शादी का दिन कई लड़कियों के लिए इसी तरह खराब बन जाता है क्योंकि उनकी ड्रेस में कोई न कोई गड़बड़ हो जाती है. शादी के दिन को याद करने के लिए जब भी आप फोटोज को देखेगी तो यादों के तौर पर आपकी ड्रेस ही सबसे ज्यादा याद रहेगी. इसलिए ड्रेस का अच्छा होना बेहद जरूरी है. आप को अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से ड्रेस का चुनाव करना चाहिए.

प्लस साइज शेप : अगर आप का शरीर थोड़ा हेवी है तो आपको ऐसी ड्रेस का चुनाव करना चाहिए जिसमें आपको स्लिमिंग इफेक्ट मिले. आप एसिमेट्रिकल प्लीटिंग वाली ड्रेस का चुनाव कर सकती हैं. इसके अलावा आपको अपने ब्लाउज में वी नेक लाइन का चुनाव करना चाहिए. इससे आपका शरीर थोड़ा फ्लैटरिंग लगेगा। अगर आप चाहें तो थोड़ी क्लीवेज भी दिखा सकती हैं.

छोटे बस्ट की समस्या : जिन लड़कियों का बस्ट काफी छोटा होता है वह पैडिंग वाले ब्लाउज का चुनाव कर सकती हैं. अगर आप चाहें तो ब्लाउज की बाजुओं की बजाए स्ट्रैप का प्रयोग कर सकती हैं. इससे आप और ज्यादा आकर्षक लगेंगी.

पियर शेप बॉडी : ऐसी लड़कियां कमर से नीचे की ओर ज्यादा हैवी होती हैं. इनके लिए बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध होते हैं. कोई भी ए लाइन की ड्रेस ऐसे शरीर पर बहुत सूट करेगी. अगर आप चाहती हैं की इंगेजमेंट में भी कुछ अच्छा पहना जाए तो आप ड्रेप्ड ग्रेसियन गाउन पहन सकती हैं. मरमेड कट वाले गाऊन पहनना अवॉयड ही करें क्योंकि इनमें केवल आपके शरीर का निचला हिस्सा ही ज्यादा हाइलाइट होता है.

 एप्पल शेप बॉडी : अगर आप थोड़ी फुलर शेप वाली महिलाएं हैं जैसे अगर आप फुल बस्ट वाली, चौड़े कंधे वाली और थोड़ी हैवी कमर वाली ब्यूटी हैं तो आपकी शेप को एप्पल शेप कहा जाता है. आप सेटिन या कच्चे सिल्क से बनी ड्रेस पहन सकती हैं. आपको ऐसी ड्रेस का चुनाव करना चाहिए जिसमें आपका शरीर ऊपर से हाइलाइट हो ताकि आपका पेट और निचला हिस्सा थोड़ा छिप सके.

 आर ग्लास फिगर : यह फिगर सभी महिलाओं का मन पसंदीदा फिगर होता है. आप इस तरह की बॉडी के लिए मरमेड कट या फिर बॉडी हगिंग ड्रेस का चुनाव कर सकती हैं. अगर आप छोटे मोटे फंक्शन में ड्रेस ले रही हैं तो कॉरसेट वाली ड्रेसेज का भी चुनाव कर सकती हैं.

एथलेटिक टाइप : अगर आप काफी पतली हैं और आपके कर्व्स भी काफी कम हैं तो आपकी शेप को एथलेटिक बॉडी कहा जाता है. आप को थोड़ी भरी ड्रेस का चुनाव करना चाहिए. जैसे अगर आप चाहें तो लहंगा थोड़ा वॉल्यूम वाला और थोड़ा भरी ले सकती हैं. आप सिल्क, सेटीन वाले फैब्रिक वाली स्कर्ट को लहंगे के नीचे पहन सकती हैं.

अगर आप अपनी बॉडी टाइप के हिसाब से अपनी ड्रेस का चुनाव करती हैं तो आप अपने बड़े दिन पर परफेक्ट लग सकती हैं. इसके लिए आपको कुछ और बातों का भी ध्यान रखना चाहिए जैसे पहले शेप वियर अच्छा लेना चाहिए. आपको अपने फीचर्स के हिसाब से ही ड्रेस का चुनाव करना चाहिए

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...